जानिए आज कैसा रहेगा मौसम हाल, कितनी बढ़ी है मानसून की चाल
/

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट अगले 24 घंटो में इन राज्यों में होगी मूसलाधार बारिश

देश में मानसून लगभग-लगभग पूरी तरह सक्रिय है और अब आज देश के कई इलाकों में बारिश की संभावनाएं जो कि मध्यम से भारी स्थिति तक जा सकती हैं।

नई दिल्ली: पूरे देश में मौसम का हाल कुछ यूं है कि मानसूनी बारिश से सराबोर करने का ये अनुमान लगभग पूरे देश में एक सा ही रहेगा, जबकि कुछ इलाकों में मसूलाधार बारिश की बड़ी संभावना है जो कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के लिए मुसीबत बन सकती है। बिहार समेत उत्तर प्रदेश और असम के क्षेत्रों में बाढ कहर बनकर टूट रही है जो एक बार फिर जल प्रलय की स्थिति जैसी है।

कहां है मानसून

जानकारी के मुताबिक देश‌ में मानसून की हालिया स्थिति का ग्राफ बीकानेर, शिवपुरी से होती हुई बंगाल की खाड़ी तक पहुंच गईं हैं जो इन सभी इलाकों में मानसून पूरी तरह सक्रिय हो चुका‌ है। देश में चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र कर्नाटक के तटीय क्षेत्रों से अरब सागर के मध्य-पूर्व भागों तक है जबकि दूसरा एक भाग झारखंड के भागों में भी दिखाई दे रहा है।

कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों में बारिश की संभावना देश‌ के एक बड़े हिस्से में होगी। जिसमें कर्नाटक और उत्तराखंड के क्षेत्रों में हल्की बारिश हो सकती है वहीं कुछ क्षेत्रों में भारी बारिश की भी संभावनाएं हैं। इसके अलावा आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, गंगा से जुड़े बंगाल के इलाके और उड़ीसा में भी हल्की से लेकर मध्य तक की बारिश हो सकती है। वहीं जम्मू-कश्मीर बिहार उत्तर प्रदेश के इलाकों में भी बारिश के आसार दिख रहे हैं।

बारिश के अधिक आसार

दक्षिणी राजस्थान, गुजरात महाराष्ट्र, पूर्वी मध्य प्रदेश, उप हिमालयी बंगाल, सिक्किम, दिल्ली एनसीआर के एक बड़े क्षेत्र में बारिश की संभावनाएं हैं जहां हल्की-हल्की से लेकर मूसलाधार बारिश हो सकती है। इसके अलावा आपको बता दें कि पंजाब, लक्षद्वीप, अंडमान-निकोबार द्वीप समूह समेत पूर्वोत्तर के एक बड़े हिस्से में भी बारिश की संभावनाएं हैं जो मौसम सुहावना करने के साथ बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के लिए मुसीबत बन सकते हैं।

इन इलाकों में हुई बारिश

वहीं गौरतलब है कि पिछले 24 घंटों में देश के कोंकण गोवा, महाराष्ट्र विदर्भ, राजस्थान, उत्तरी केरल, मराठवाड़ा लक्षद्वीप जैसे क्षेत्रों में बारिश हल्की से लेकर मध्यम स्थिति तक हुई है। बड़ी बात ये भी है कि लगातार हो रही बारिश से असम और बिहार के क्षेत्रों में बाढ़ ने जानलेवा रूप अख्तियार कर लिया है और इन राज्यों का एक बड़ा हिस्सा बाढ़ प्रभावित हो चुका है।

 

 

 

 

 

ये भी पढ़े:

हिंदी जोक्स : एक बार इंजीनियरिंग के सभी प्रोफेसर को एक प्लेन में बैठाया गया |

UP BEd JEE 2020: कल से जारी होंगे बीएड के एडमिट कार्ड |

जो लोग कहते हैं डिप्रेशन कुछ नहीं होता यार, एक बार देख लें ये वीडियो |

बिजली विभाग का विकास दुबे के साथियों को सख्त आदेश |

अनलॉक 3 में सिनेमाघर और जिम खोलने पर विचार, मेट्रो के संचालन पर सरकार ने लिया ये फैसला |