इस नवरात्रि मोदी सरकार भेजेगी आपके खाते में 90,000 रुपये
/

इस नवरात्रि मोदी सरकार भेजेगी आपके खाते में 90,000 रुपये, जानिये सच

बीते कुछ समय से सोशल मीडिया में एक खबर आ रही है कि मोदी सरकार लोगों को रोजगार देने वाली है। बीते दिनों यू ट्यूब पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें दिखाया जा रहा है कि  केंद्र सरकार सभी के बैंक खातों में ‘प्रधानमंत्री जन सम्मान योजना’ के तहत 90,000 रुपये की राशि जमा कर रही है , तो वहीं दूसरी ओर व्हाट्स अप में मैसेज के जरिए बताया जा रहा है कि बढ़ती बेरोजगारी को देखते हुए इस नवरात्र पर केंद्र सरकार बेरोजगारों को देगी घर बैठे रोजगार का मौका। ऐसी खबरों को देख के साधारण सी बात है कि जनता में खुशी की लहर तो दौडेगी ही, लेकिन इन खबरों पर विश्वास करने से पहले एक बार पीआईबी ने जो दावे किया है , उसको सुन लेना चाहिए।

क्या है पीआईबी का फैक्ट

सोशल मीडिया में आने वाली रोजगार और 90 हजार रुपयों की खबरों को पीआईबी  ने गलत सिद्ध किया है। पीआईबी के अनुसार ये दोनों दावें सिर्फ अफवाह है बाकी कुछ नहीं।पीआईबी ने बताया कि यह दावा झूठा है। केंद्र सरकार की ऐसी कोई योजना नहीं है। एक ट्वीट के अनुसार एक यू ट्यूब वीडियो में यह दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार सभी के बैंक खातों में ‘प्रधानमंत्री जन सम्मान योजना’ के तहत 90,000 रुपये की राशि जमा कर रही है। पीआईबी ने इस दावे को फ़र्ज़ी बताया है। केंद्र सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है।

ट्वीट के जरिए खोली पोल

पीआईबी ने ट्वीट कर के ये भी बताया कि #Whatsapp पर एक मैसेज में दावा किया जा रहा है कि बढ़ती बेरोजगारी को देखते हुए इस नवरात्र पर केंद्र सरकार बेरोजगारों को देगी घर बैठे रोजगार का मौका। आपकों बता दें कि ऐसा कुछ भी नहीं है। ऐसी अफवाहों पर जनता बिलकुल भी ध्यान ना दें। पीआईबी ने ये भी बताया कि जब जब  देश में कोई संकट आता है तो सोशल मीडिया पर  इस तरह की अफवाहें उड़ाई जाती है।

ऐसी खबर मिलते ही दे पीआईबी को सूचना

किसी भी खबर की सत्यता को जांचने के लिए आप पीआईबी की मदद ले सकते है।कोई भी व्यक्ति PIB Fact Check को संदेहात्मक खबर का स्क्रीनशॉट, ट्वीट, फेसबुक पोस्ट या यूआरएल वॉट्सऐप नंबर 918799711259 पर भेज सकता है या फिर pibfactcheck@gmail.com पर मेल कर सकता है।