Mukesh Ambani
5-reasons-mukesh-ambani-become-millionaire

Mukesh Ambani : रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) देश के ही नहीं बल्कि एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। इतना ही नहीं मुकेश अंबानी दुनिया के 20 सबसे अमीर लोगों में से एक हैं. अमीर बनना तो हर कोई चाहता है लेकिन ये सपना सिर्फ कुछ ही लोग पूरा कर सकते हैं. मुकेश अंबानी दुनिया के एक ऐसे खास शख्स हैं जिनका नाम सबसे पहले दिमाग में आता है कि आखिर इतने पैसे कैसे कमाए हैं.

आइए आपको बताते हैं मुकेश अंबानी के वो 5 खास कारण जिनकी वजह से मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) आज देश ही नहीं दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों कि लिस्ट में शामिल हैं.

1. छोटी उम्र में संभाला कारोबार

Mukesh Ambani

मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के पास अरबों की संपत्ति है। परिवार में सबसे बड़े बेटे मुकेश अपने पिता की विरासत लगातार आगे बढ़ा रहे है। अंबानी परिवार की ओर से एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बनने की यात्रा 1981 में शुरू हो गई थी। जब उन्होंने रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) में अपने पिता की मदद से शुरुआत की। उनके नेतृत्व में रिलायंस इंडस्ट्रीज ने धीरे-धीरे लेकिन लगातार नई ऊंचाई हासिल की। 2007 तक, यह मार्केट शेयरिंग के मामले में 100 डॉलर का आंकड़ा पार करने वाली पहली भारतीय कंपनी बन गई।

2. भविष्य के बारे में सोचना

Mukesh Ambani

मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) हमेशा भविष्य के बारे में सोचकर चलने वालों में से हैं। मुकेश अंबानी की सोच हमेशा ये रहती हैं कि वो आगे की सोच रखते हैं। उनका विज़न हमेशा भविष्य के लिए रहता है। ऐसे में जो लोग बाद में सोचते हैं वो मुकेश अंबानी पहले ही कर चुके होते हैं। मुकेश अंबानी की आगे की सोच ही उन्हें औरों से अलग करती है और इसलिए वो आज काफी अमीर हैं।

3. भारत में ग्राहकों की सोच को परखना

Mukesh Ambani

भारत के इंवेस्टमेंट की समझ किसी भी बिजनेस के लिए काफी जरूरी होती है। बिना ग्राहक के व्यवसाय नहीं चल पाता है। वहीं मुकेश अंबानी को भारत के ग्राहकों का उद्देश्य पता है। उन्हें पता है कि अंतिम भारतीय आकर्षण को कैसे और कैसे आकर्षित किया जा सकता है। इसके बल पर उन्होंने एक मजबूत ग्राहक आधार बनाया। और आज वह घर-घर में किसी ना किसी माध्यम से खुद का बिजनेस पहुंचा ही रहे हैं।

4. कारोबार का विस्तार करना

Mukesh Ambani

मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने जबसे रिलायंस कि बागडोर हाथ में ली तभी से उन्होंने अपने व्यवसाय के पैर पसारने शुरू कर दिए थे. सिर तेल और टेलीकॉम तक ही स्थाई रखा बल्कि अपने बिजनेस को उन्होंने समय के साथ-साथ अन्य क्षेत्रों में भी बढ़ाया हैं। जैसे कि एसोसिएटेड वीडियो, कपड़ा, मनोरंजन (रिलायंस इरोज़), सौर ऊर्जा, लॉजिस्टिक्स और खुदरा व्यापार में भी उनकी दखल पहुंची है। मुकेश अंबानी ने तब सबसे उल्लेखनीय कदम उठाया जब उन्होंने टेलीकॉम उद्योग में प्रवेश किया और जियो लॉन्च किया। इस नवीन उद्यम के कारण पूरे उद्योग जगत को उन्होंने हिलाकर रख दिया।

5.बड़ी विदेशी कंपनियों से मिलाया हाथ

Mukesh Ambani

मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने देश में तो अपने बिजनेस का विस्तार किया ही साथ ही उन्होंने विदेशों में भी दूसरी बड़ी कंपनियों के साथ मिलकर कारोबार किया हैं. चाहे वो फूड कंपनी हो, तेल कंपनी हो या टेलिकॉम कि बात हो उन्होंने सब का साथ लिया और अपना बड़ा साम्राज्य स्थापित किया है।

यह भी पढ़ें : Bigg Boss 18: रजत दलाल का टूटा दिल, चाहत को इस कंटेस्टेंट से हुआ प्यार, सलमान के आगे किया इज़हार

"