Ipl में ये टीम 5 जीती है सबसे ज्यादा रनों के अंतर से, एक टीम ने किया है 3 बार यह कारनामा

IPL 2022 इस साल इंडिया में ही आयोजित किया जा रहा है. IPL में इस साल गुजरात टाइटन और लखनऊ सुपर जायंट समेत 10 टीमें हिस्सा ले रही है. दुनिया की सबसे सफल T20 लीग में अभी तक सभी टीम्स 4 से 5 मैच खेल चुकी है और आपको कई बार 180+ से भी ज्यादा का स्कोर बन चूका है इस बात से साफ़ हो जाता है की लिमिटेड ओवर के साथ मैच में बल्लेबाजों का बोल बाला रहता है. ऐसे में अगर आप एक बड़ा स्कोर बना लेते है और गेंदबाजी बेहतरीन होने पर आपको एक बड़ी जीत मिलती है और पॉइंट टेबल में नेट रन रेट के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण साबित होती है. तो चलिए आज बात करते है IPL इतिहास की सबसे बड़े अंतर से मिली जीत के बारे में,

Top 5 Wins by Highest Margin of Runs

5. Royal Challengers Banglore – 130 रन

Ipl

साल 2013 में RCB ने बहुत ही शानदार प्रदर्शन किया था. क्रिस गेल के तूफ़ान के चलते IPL 2013 के 31वें मैच में बंगलौर ने 263 रन का पहाड़ से स्कोर बन दिया था. इस स्कोर में सबसे बड़ा योगदान रहा Chris Gayle का जिन्होंने सिर्फ 66 गेंदों में 175 रन की विस्फोटक पारी खेली. इसमें उन्होंने 13 चौके और 17 छक्के लगाये थे. इसके अलावा उन्होंने सिर्फ 1 ओवर बोलिंग की और 2 विकेट अपने नाम भी किये.

इसके बाद पुणे वार्रियर्स लक्ष्य का पीछा करने उतरे लेकिन RCB के बॉलर्स ने अच्छी गेंदबाज़ी करते हुए PW को सिर्फ 133 रन ही बनाने दिए जिसके चलते टीम को 130 रन की बड़ी जीत हासिल हुई. इसमें रवि रामपौल और जयदेव उनादकट ने भी दो दो विकेट झटक कर टॉप और मिडिल आर्डर को तोड़ दिया.

5. Royal Challengers Banglore – 138 रन

Ipl में ये टीम 5 जीती है सबसे ज्यादा रनों के अंतर से, एक टीम ने किया है 3 बार यह कारनामा

इस लिस्ट में दूसरा नाम भी RCB का ही है. यह टीम हमेशा से ही बड़े स्कोर बनने के लिए जानी जाती है. साल 2015 में भी एक बार फिर से टीम ने एक बड़ी जीत हासिल की और इसका श्रेय भी काफी हद तक क्रिस गेल को जाता है. इस बार भी टीम में पहले बल्लेबाज़ी करते हुए क्रिस गेल के 57 बॉल्स में 117 रन और ABD के 24 गेंद में बने 47 रनों की बदौलत 20 ओवर में 226 का बड़ा स्कोर बनाया था.

इसके बाद पंजाब लक्ष्य का पीछे करने उतरी लेकिन शुरुआत में ही लडखडा गयी और आखरी समय तक उस से उबर नहीं पाई. 88 रन पर PBKS के आल-आउट होने के साथ RCB को 138 की बड़ी जीत  मिली. इसमें Mitchell Starc ने 4 विकेट लेकर टेलएंडरों यानि आखरी के पुछल्ले बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा और वही पर Sreenath Arvind ने भी 4 विकेट लेकर मिडिल आर्डर को बिखेर दिया.

3. Kolkata Knight Riders – 140 रन

Ipl में ये टीम 5 जीती है सबसे ज्यादा रनों के अंतर से, एक टीम ने किया है 3 बार यह कारनामा

अब बात करते IPL के शुरुआत मैच की जी हाँ 2008 में शुरू हुए आईपीएल में पहले ही मैच में ब्रेंडन मैकुलम में शानदार तरीके से इस टूर्नामेंट की शुरुआत की थी और सिर्फ 73 गेंदों मर 158 टोक डाले थे जिसमे 13 छक्के शामिल थी. इस तूफानी पारी की मदद से KKR ने 222 रन का बड़ा स्कोर बनाया. इस मैच में RCB ने 17 एक्स्ट्रा रन भी दिए थे.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी RCB ने शुरुआत में ही हथियार डाल दिए जिसके चलते टीम सिर्फ 82 के टोटल पर ही सिमट गयी और KKR इस मैच को 140 रन के शानदार मार्जिन से जीत गयी. इसमें सभी गेंदबाजों ने अच्छा योगदान दिया था जिसमे अजित अगरकर 3 विकेट, और डिंडा और गांगुली ने दो दो विकेट अपने नाम किये थे.

2. Royal Challengers Banglore – 144 रन

Rcb

रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर एक बार फिर से इस लिस्ट में अभी जगह बनाती है. टीम ने साल 2016 में आईपीएल के 44वें मैच में शानदार बल्लेबाज़ी करते हुए RCB ने विराट कोहली के 109 रन (55 गेंद में) और ABD के 129 रन (52 गेंद में) की मदद से 248 रन का बड़ा स्कोर बनाया था. यह आईपीएल इतिहास की सबसे बड़ी पार्टनरशिप में से एक है.

लक्ष्य का पीछे करने उतनी Gujrat Lions ने RCB के बॉलर के सामने घुटने टेक दिए और 18.4 ओवर में सिर्फ 104 रन के टोटल पर आलआउट होकर RCB को 144 रन की बड़ी जीत दी. इसमें गेंदबाजी की बात करे तो Chris Jordan ने अपने 3 ओवर में 4 विकेट किये और सिर्फ 11 रन दिए जबकि Chahal ने 4 ओवर में 19 देकर 3 विकेट हासिल किये जिसकी वजह से GJ की टीम जल्दी सिमट गयी.

1. Mumbai Indian – 146 रन

Mumbai Indians Ipl

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम आता है Mumbai Indians का. साल 2017 में मुंबई ने लेंडल सिम्मोंस के 66 रन और कायरान पोलार्ड के सिर्फ 35 गेंदों में बने 63 रन की बदौलत 20 ओवर में 212 का बड़ा स्कोर बनाया था. हार्दिक की 29 रन की छोटी लेकिन तेज़ पारी ने भी इस स्कोर में अच्छा योगदान किया है. लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली की टीम शुरू से ही काफी लडखडा रही थी और हरभजन सिंह और कर्ण शर्मा के तीन तीन विकेट की बदौलत DD की टीम सिर्फ 66 रन पर ही आलआउट हो जाती है.

यह भी पढ़िए:

IPL के यह टॉप 5 बल्लेबाज़ जिन्होनें लगाये सबसे ज्यादा उम्र में ताबड़तोड़ शतक

20वें ओवर में सबसे ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी के लिए फेमस हैं ये 5 भारतीय खिलाड़ी, चौका सकता है पहला ही नाम

IPL में छक्कों की बारिश करते हैं यह 5 बल्लेबाज़, जानिए आपका पसंदीदा प्लेयर कौन से नंबर पर है

"