Harbhajan Singh Retirement

भारतीय टीम (Indian Cricket Team) के मुख्य स्पिनर हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास लेने का ऐलान किया है. बता दें कि हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) काफी लंबे समय से भारतीय क्रिकेट से बाहर चल रहे थे. इस बीच उन्होंने आज यानी 24 दिसंबर शुक्रवार को ट्वीटर के माध्यम से क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास (Harbhajan Singh Retirement) लेने की घोषणा की है.

25 मार्च 1998 में किया था डेब्यू

Harbhajan Singh
क्रिकेट की दुनिया में हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) के अलावा भज्जी और मिस्टर टर्मिनेटर के नाम से भी जाना जाता है. हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) ने भारत के लिए अबतक कुल 367 मैच खेले हैं. आपको बता दें कि हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) ने 25 मार्च 1998 में डेब्यू किया था. जहां उन्होंने अपना पहला टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया टीम के खिलाफ चेन्नई के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम खेला था. वहीं, इसी साल अप्रैल महीने में न्यूजीलैंड के खिलाफ हुए वनडे सीरीज में भी उन्हें भारतीय वनडे टीम में पहली बार मौका मिला था.

गेंदबाजी में रहा है शानदार प्रदर्शन

Harbhajan Singh
हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) भारतीय टीम (Indian Cricket Team) के मुख्य स्पिन गेंदबाज रहे हैं. उन्होंने भारत के लिए खेलते हुए अबतक शानदार प्रदर्शन किया है. हरभजन ने भारत के लिए कुल 367 मैच खेले हैं. जिसमें उन्होंने 3.33 की इकोनामी रेट से गेंदबाजी करते हुए कुल 23,143 खर्च किए हैं. वहीं, इस दौरान हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) ने कुल 711 विकेट भी अपने नाम किया है. वहीं, उनके बेस्ट बॉलिंग प्रदर्शन की बात करे तो एक इनिंग में 84 रन देकर 8 विकेट रहा है. वहीं, उन्होंने कुल 28 बार 5 विकेट और 5 बार 10 विकेट भी अपने नाम किया है. वहीं, गेंदबाजी के अलावा भज्जी ने बल्लेबाजी में भी अपना जलवा दिखाया है. उन्होंने टेस्ट में 2 शतक के साथ ही 2225 रन बनाए हैं.

राजनीति में कर सकते हैं नई पारी की शुरुआत

Harbhajan Singh
पंजाब के जालाधंर से ताल्लुक रखने वाले हरभजन सिंह (Harbhajan Singh)के क्रिकेट से संन्यास लेने के पीछे प्रमुख वजह उनकी उम्र है. इसके अलावा अन्य खबरों की माने तो वह आईपीएल 2022 में किसी फ्रेंचाइजी के साथ बतौर सपोर्ट स्टाफ जुड़ सकते हैं. वहीं, खबरें यह भी है कि वह जल्द ही राजनीति में कदम रखते हुए दिखाई दे सकते हैं. हालांकि हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) ने इन मामलों पर अभी तक कुछ नहीं कहा है. हालांकि कुछ दिनों पहले उन्हें कांग्रेस नेता और पूर्व क्रिकेटर नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot Singh Sidhu) के साथ देखा गया था.