If You Have A Coin Of 1 Rupee, Then You Can Become The Owner Of 9 Crore 99 Lakhs, Know How

Old Coin 1 Rupee: अगर आपको भी पुराने सिक्के (Old Coin 1 Rupee) रखने का शौक है और आप भी इन सिक्कों को बड़े ही संभाल के रखते हैं तो जरा अपनी जेब से उन सभी पुराने सिक्कों को निकाल लीजिए। क्योंकि पुराने सिक्कों के बदले में अब लाखों करोड़ों रुपए मिल रहे हैं। जो सिक्का आपको पुराना या बेकार लगता है वो आपके लिए बेशकीमती भी साबित हो सकता है। जी हां इन दिनों एक रुपए का एक सिक्का ऐसा है जिसकी कीमत करोड़ों में है मतलब कह सकते हैं कि एक रुपए में आप करोड़पति बन सकते हैं।

एक सिक्का जो बनाएगा करोड़पति

अच्छे से टटोल ले अपनी तिजोरी, अगर मिल गया ये 1 रूपये का सिक्का, तो एक झटके में बन जाओगे 9 करोड़ 99 लाख के मालिक

दरअसल ये सिक्का (Old Coin 1 Rupee) कोई मामूली सिक्का नहीं है यह अंग्रेजों के जमाने का सिक्का है जिसकी कीमत करोड़ों में है। अगर आपके पास भी ये सिक्का है तो जरा उसे अच्छे से परख लें और सिक्के पर लिखा सन ध्यान से देंखें अगर उसपर सन 1885 लिखा हुआ है तो मुबारक हो आप करोड़पति बनने वाले हैं। क्योंकि अग्रेजों के जमाने के ये खास सिक्का बेच कर आप करोड़पति बनने वाले हैं। इस सिक्के को आप ऑनलाइन ऑक्शन में ब्रिकी के लिए रख सकते हैं और खरीदार आपको इसके बदले करोंड़ों देंगे।

कहां बेच सकते हैं Old Coin 1 Rupee

अच्छे से टटोल ले अपनी तिजोरी, अगर मिल गया ये 1 रूपये का सिक्का, तो एक झटके में बन जाओगे 9 करोड़ 99 लाख के मालिक

पुराने सिक्के(Old Coin 1 Rupee) और उनके बदले में मिलने वाली मोटी रकम रकम सुनकर हर कोई यह जानने का प्रयास करेगा की आखिर ये सिक्के बिकेंगे कहां? इसकी पूरी जानकारी हम आपको देंगे की आप इन बेशकीमती सिक्कों को कहां और कैसे कैसे बेच सकते हैं।

1.नूमिज़्मैटिक्स की दुकान- नूमिज़्मैटिक्स यानी मुद्राशास्त्र यह सिक्कों, कागज़ी मुद्रा, टोकन, पदकों और उनसे जुड़ी चीज़ों के अध्ययन और संग्रह का विज्ञान है। भारत में कई नूमिज़्मैटिक्स की दुकानें हैं जो पुराने सिक्के खरीदती हैं। इन दुकानों पर अनुभवी विक्रेताओं की एक टीम होती है जो आपके सिक्कों की सही कीमत का आकलन कर सकती है और अगर उन्हें आपका सिक्का खरीदना होगा तो वह आपसे उचित दाम पर खरीद भी लेंगे।

2. ऑनलाइन प्लेटफॉर्म- कई ऐसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म हैं जो पुराने सिक्कों की बिक्री के लिए उपलब्ध हैं। इन प्लेटफॉर्म पर, आपको अपने सिक्कों की तस्वीरें और उसके संबंध में जानकारी अपलोड करनी है और बाकी खरीदार फिर खुद ही आपसे संपर्क करेगा इसके लिए आप कुछ प्रतिष्ठित वेबसाइट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे- Heritage Auctions, Stack’s Bowers Galleries, NumisBids इत्यादी

3. निजी विक्रेता- आप चाहें तो अपने पुराने सिक्कों (Old coins) को किसी निजी विक्रेता को भी बेच सकते हैं। इसके लिए आप कुछ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सिक्के की फोटो अपलोड कर सकते हैं या फिर अपने दोस्तों के साथ सिक्के की तस्वीर साझा कर सकते हैं, और अगर कोई व्यक्ति आपके सिक्के को खऱीदने में दिलचस्पी दिखाएगा तो आप उसे यह सिक्का बेच सकते हैं।

सिक्का बेचने से पहले ध्यान रखें खास बातें

अच्छे से टटोल ले अपनी तिजोरी, अगर मिल गया ये 1 रूपये का सिक्का, तो एक झटके में बन जाओगे 9 करोड़ 99 लाख के मालिक

अगर आप अपने पुराने सिक्कों (Old coins) को बेचना चाहते हैं और चाहते हैं कि आपको उसका उचित दाम मिले तो इसके लिए आपको कुछ बातों को ध्यान रखना होगा सबसे पहले आप को यह सुनिश्चित करना है कि आपके सिक्के अच्छी स्थिति में हैं। यदि सिक्के खराब या क्षतिग्रस्त होंगे तो उनकी कीमत कम हो सकती है। दूसरा अपने सिक्कों के बारे में जितनी ज्यादा जानकारी आपके पास होगी, उतनी ही बेहतर कीमत आपको मिलने की संभावना होगी।

सिक्कों की सही कीमतों का अनुमान लगाने के लिए आप चाहें तो ऑनलाइन संसाधनों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। और सबसे अहम बात ये है कि आप एक ही समय में कई जगहों से बोलियां लें ताकि आपको अपने सिक्के की सबसे अच्छी कीमत मिल सके।

यह भी पढ़ें- पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम से बने 10 दिन में ‘लखपति’, सिर्फ 500 रूपये करने पड़ेंगे इन्वेस्ट, जानें बड़ी खुशखबरी 

"