Tomato-Price-Big-News-Tomato-Prices-Become-Cheaper-Government-Will-Sell-Them-At-Throwaway-Prices-At-These-Places-In-Delhi-Ncr

Tomato price:पिछले कुछ महीनों से टमाटर का गुरूर काफी बढ़ गया है। देश के कई राज्यों में टमाटर की कीमत 100 के पार पहुंच गई है ऐसे में एक आम आदमी की थाली से टमाटर गायब होता हुआ दिख रहा है। एक गरीब व्यक्ति बिना टमाटर के खाना बना सकता है लेकिन महंगे हुए टमाटर को नहीं खरीद सकता। इसी बीच सरकार ने लोगों को एक बड़ी राहत दी है। दरअसल सरकार ने फैसला लिया है कि आज यानी 29 जुलाई को दिल्ली-एनसीआर की कई जगहों पर एक खास स्टॉल लगातार सस्ते दामों पर टमाटर बेचे जाएंगे।

सरकार सस्ते दामों में बेच रही टमाटर

Tomato Price
Tomato Price

टमाटर एक ऐसी सब्जी है जिसके बिना खाने में स्वाद ही नहीं आता। हालांकि पिछले कई महीनों से इसकी बढ़ती कीमतों के कारण कई लोग अपना मन मारकर बिना टमाटर के ही खाना पका रहे हैं। अगर आपके घर में भी टमाटर महंगे होने के कारण नहीं आ रहे हैं या फिर कम आ रहे हैं और आप दिल्ली एनसीआर में रहते हैं तो ये खबर आपके लिए काफी फायदेमंद हैं।

दरअसल केंद्र सरकार के निर्देश पर भारतीय राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता संघ यानी की NCCF ने दिल्ली-NCR में अलग अलग जगहों पर टमाटर (Tomato price) बेचने के लिए स्टॉल लगाने का निर्णय लिया है। सरकारी निर्देशों पर लगाए जा रहे इन स्टॉलों पर टमाटर 60 रुपये प्रति किलोग्राम के हिसाब से बेचे जाएंगे। इन स्टॉल के कारण गरीब लोगों को काफी राहत मिलेगी।

राजधानी में इन जगहों पर लगेंगे स्टॉल

Tomato Price
Tomato Price

दिल्ली और एनसीआर की आबादी को देखते हुए NCCF ने कई जगहों पर स्टॉल लगाने का फैसला लिया है। मिली जानकारी के मुताबिक दिल्ली में ये स्टॉल लोधी कॉलोनी, संसद मार्ग, मंडी हाउस, कृषि भवन, हौज खास हेड ऑफिस, सीजीओ कॉम्प्लेक्स, कैलाश कॉलोनी, आईएनए मार्केट, आईटीओ, मोती नगर, द्वारका, साउथ एक्सटेंशन और रोहिणी में लगाए गए हैं। इसके साथ ही नोएडा के सेक्टर 14 और 76 के अलावा गुरुग्राम की कई जगहों पर भी ये स्टॉल लगाए गए हैं।

कब टूटेगा टमाटर का गुरूर?

Tomato Price
Tomato Price

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि टमाटर की कीमतों (Tomato price) में उछाल फसलों को हुए नुकसान और सप्लाई-मांग की वजह से आया है। मानसून के कारण इस साल टमाटर की काफी फसल खराब हुई है साथ ही जिन जगहों पर टमाटर की खेती होती है वहां से भी बारिश के कारण परिवहन में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इसका एक उदाहरण हिमाचल प्रदेश भी है।

हिमाचल में इस साल टमाटर की खूब खेती हुई थी लेकिन बारिश के कारण वहां की कई सड़क बंद हो गई जिस कारण परिवहन में काफी समस्याओं का सामना करना पड़ा। वैसे देखा जाए तो मानसून के मौसम में हर साल ही टमाटर की कीमतें बढ़ जाती हैं। कुछ जानकारों का मानना है कि इस साल अगस्त के पहले या फिर दूसरे हफ्ते तक मानसूनी बारिश का असर कम हो जाएगा जिसके बाद टमाटर की नई फसल बाजार में आएगी और इसकी कीमतें कम होना शुरू हो जाएंगी।

पायल को धोखा देकर पछता रहे हैं अरमान मलिक, अब उठाएंगे ये कदम, भगवान से की दुआ

"