ये है रामायण से जुड़ी 5 बातें, जिससे आप अब तक होंगे अनजान
/

ये है रामायण से जुड़ी 5 बातें, जिससे आप अब तक होंगे अनजान

रामायण के बारे में तो सभी ने सुना है और देखा भी है पर फिर भी बहुत बातें ऐसी हैं जो हमने पढ़ी या सुनी नहीं होगी ऐसी अनसुनी बातों को आज हम आपको बताने जा रहे हैं. श्री राम प्रभु की रामायण कहानी से जिसे आप जानकर हैरान होंगे . भगवान राम ने वानर सेना की मदद से लंका पर चढ़ाई कर रावण की सेना से भीषण युद्ध कर विजय प्राप्त की थी.

सीता जी की ही नहीं बल्कि रावण ने कौशल्या का भी किया अपहरण जाने क्यों

श्री राम की माता कौशल्या, कौशल देश की राजकुमारी थी इनके पिता का नाम सकौशल और माता का नाम अमृत प्रभा, रामायण के अनुसार रावण ने ना केवल देवी सीता का अपहरण किया था बल्कि कौशल्या का भी अपहरण किया था.ब्रह्मा जी ने रावण को पहले ही बता दिया था कि दशरथ और कौशल्या का पुत्र उसकी मृत्यु का कारण बनेगा. अपनी मृत्यु के को टालने के लिए रावण ने कौशल्या का अपहरण कर उसे एक डब्बे में डिब्बे में बंद करके उन्हें इस समुद्र से गिरे द्वीप पर छोड़ दिया था. नारद मुनि ने रावण की हरकत राजा दशरथ को बता दी महाराज दशरथ का युद्ध रावण के साथ हुआ जिसमें राजा दशरथ के सभी सैनिक मारे गए, लेकिन राजा दशरथ एक लकड़ी के लट्ठे के सहारे उस तक पहुंचे जहां पर नारद मुनि व अन्य ऋषियों ने उनका विवाह संपन्न कराया.

रामायण की जानें खास बातें

  1. 10 दिनों तक चले इस युद्ध में वानर सेना ने अद्भुत वीरता का प्रदर्शन किया था लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि श्री राम की सेना कौन-कौन से थे जिन्होंने इस युद्ध में शामिल होकर भगवान राम जी की सेवा की थी.
  2. ऐसा माना जाता है कि सीता भगवान शिव के धनुष को बचपन से ही खेल खेल में उठा लेती थी इसीलिए उनके नंबर में धनुष जिसका नाम इलाका था उस पर प्रत्यंचा चढ़ाने की शर्त रखी गई थी.
  3. राम सेतु बनाने में कुल लगा हुआ समय 5 दिन और कुल 100 योजन लंबा व 10 योजन चौड़ा का एक योजन लगभग 13 किलोमीटर के बराबर होता है.
  4. वनवास के दौरान श्री राम ने एक श्रापित वन राक्षस का वध किया था उसी ने राम को सुग्रीव  से मित्रता करने का सुझाव दिया था.
  5. भगवान राम ने वानर सेना की मदद से लंका पर चढ़ाई कर रावण की सेना से भीषण युद्ध कर विजय प्राप्त की थी.

 

 

 

 

ये भी पढ़े:

हर विवाहित स्त्री को माननी चाहिए द्रोपदी की ये बातें |

नशे में धुत्त इन बॉलीवुड सितारों ने पार की सभी हदे, देखें तस्वीरें |

अपने पासवर्ड को करना चाहते हैं और भी सिक्योर तो फॉलो करें ये टिप्स |

PocoX3 हुआ लॉन्च 4 कैमरे के साथ 6000mAh की बैटरी, जाने क्या है कीमत और फीचर्स |

शरीर में दिख रहे हैं ये लक्षण तो आप हो सकते है डायबिटीज के शिकार, ऐसे करें बचाव |