दिख रहे हैं ये लक्षण तो आप हो सकते हैं डायबिटीज के शिकार
/

शरीर में दिख रहे हैं ये लक्षण तो आप हो सकते है डायबिटीज के शिकार, ऐसे करें बचाव

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो शरीर की इंसुलिन का उत्पादन या उपयोग करने की क्षमता को प्रभावित करती है. इंसुलिन एक प्रकार का हार्मोन होता है, जो भोजन को ऊर्जा में बदलता है यदि आपको डायबिटीज की पूर्ण जानकारी नहीं है, तो एक बार जरूर जानें. विश्व भर में डायबिटीज की समस्या 9 प्रतिशत युवाओं में देखने को मिलती है .ऐसे में अधिकांश लोग टाइप वन और टाइप 2 मधुमेह से पीड़ित होते हैं.

डायबिटीज से कई सारी परेशानियों का सामना

डायबिटीज एक आम बीमारी हो गई है. कुछ लोगों को यह बीमारी जेनेटिक भी होती है. कारणवश बीमारी की ओर ध्यान नहीं देते हैं, जिसके परिणाम स्वरूप उन्हें कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में मधुमेह के कौन-कौन से लक्षण होते हैं, आज हम जानते हैं. जिससे मधुमेह होता है व्तेयकित को तेज भूख लगती है, खाना खाने के तुरंत बाद इच्छा यही होती है कि कुछ ना कुछ खाते रहे. वे भूख को नियंत्रित नहीं कर पाते हैं. ऐसे में तुरंत चिकित्सक के परामर्श अवश्य लें. डायबिटीज के दौरान बार-बार प्यास लगना और बार-बार यूरिन बढ़ने पर व्यक्ति को बार बार जाना पड़ता है.

डायबिटीज शुरूआती लक्षण

वजन कम होना:- जिस व्यक्ति का वजन काफी हो और अचानक से उसका वजन गिरने लगे. तो भी चिकित्सक का परामर्श तुरंत लेना चाहिए ऐसे में व्यक्ति को लगता है, कि वह डाइटिंग कर रहा या उसकी खानपान की लापरवाही से वजन कम हो रहा हो, लेकिन ऐसी गलती कभी ना करें, जैसे ही आपका वजन कम होने लगे तो तुरंत आप चिकित्सक से परामर्श लें.

भूख लगना:- व्यक्ति भोजन करता है, परन्तु उसे फिर से भूख लग जाती है, और बहुत तेज तो ऐसे में ये लक्षण भी डायबिटीज की ही होती है, इसे कभी हल्के में न लें. यह मधुमेह का सबसे अहम लक्षण होता है जिसमें व्यक्ति को भोजन करने के बाद भी तुरंत भूख लग जाती है.

यूरिन आना:- बार बार यूरिन आना ऐसे में मधुमेह वाले व्यक्ति को बार बार यूरिन आता है. ये भी एक प्रकार का प्रमुख्य लक्षण होता है.

प्यास लगना:- मधुमेह वाले व्यक्ति को बार बार प्यास लगती है जितनी बार यूरिन के लिए जायेगा उसे उतनी ही प्यास लगेगी.

थकान महसूस होना:- ऐसे में शरीर बहुत कमजोर होने लगता है जिसके कारण शारीरिक थकान सी लगने लगती है व्यक्ति थका हुआ महसूस करने लगता है.

बालों का झड़ना:- मधुमेह वाले व्यक्ति का बाल बहुत ज्यादा झड़ते है. अगर ये सारे लक्षण आप में है तो तुरंत अपना इलाज कराये और प्रतिदिन एक्सरसाइज जरूर करें.

 

 

 

ये भी पढ़े:

ये है रामायण से जुड़ी 5 बातें, जिससे आप अब तक होंगे अनजान |

आज का राशिफल : कुंभ और मीन राशि को होने वाला है लाभ, वृश्चिक राशि वाले न करें ये गलती |

दैनिक भविष्यवाणी 24 सितंबर 2020: जन्मतिथि के अनुसार जाने कैसा रहेगा आपका आज का दिन |

धोनी पर गरजे गंभीर, कहा टीम को संकट में देख कैसे पीछे हट सकता है लीडर |

दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया कोरोना संक्रमण के चलते अस्पताल में भर्ती |