पासवर्ड को करना चाहते हैं और भी सिक्योर तो फॉलो करे ये टिप्स
/

अपने पासवर्ड को करना चाहते हैं और भी सिक्योर तो फॉलो करें ये टिप्स

आजकल के स्मार्टफोन में कई प्रकार के एप्लीकेशंस को हम डाउनलोड करते हैं. और एप्लीकेशन में अकाउंट बनाते है. अगर आप भी अपने एकाउंट्स को सिक्योर करना चाहतें, तो ऐसे में आपको अपने पासवर्ड का सही चुनाव करना आना चाहिए. फेसबुक, व्हाट्सएप, ट्विटर, इंस्टाग्राम आदि प्रकार के एप्लिकेशन आजकल आ गए है, जिसमे हम अपनी पर्सनल डाटा को रखते है ऐसे में हमें अपने मोबाइल को या मोबाइल के एप्लीकेशन को सिक्योर रखना पड़ता है.

ऐसी गलती कभी न करें पासवर्ड को लेकर

जितनी भी अकाउंट हैक होते हैं उनकी वजह नॉर्मल पासवर्ड होते हैं जिन्हें हैकर आसानी से हैक कर लेते हैं. यहां तक कि अपना रोल पासवर्ड ऑफ स्ट्रांग पासवर्ड के बीच में कंफ्यूज हो जाते हैं .ऐसा बिल्कुल भी ना करें. नया पासवर्ड सेट करते हुए यह हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि नए पासवर्ड अन्य किसी पासवर्ड के समान ना हो ऐसा इसलिए क्योंकि यदि एक अकाउंट के साथ छेड़छाड़ की जाती है तो दूसरे अकाउंट के लिए भी खतरा हो सकता है. पहला सुझाव तो यही है एक पासवर्ड को कई प्लेटफार्म के लिए एक जैसा ना रखें.

पासवर्ड में अपना नाम या अपने फैमिली मेंबर का नाम कभी ना रखें. ऐसा इसलिए क्योंकि आपका नाम आपके आईडी से पता चल जाएगा और आपके फैमिली के मेंबर का भी नाम तो इससे हैकर्स को आसानी से पासवर्ड हैक करने में मदद मिल जाती है. पासवर्ड अपना कभी भी मोबाइल नंबर जन्म दिनांक या परिवार के सदस्यों का जन्मदिन की तिथि कभी ना डालें, ऐसा करने से आसानी से हैकर्स हैक कर सकते हैं.

किस तरह के रखें पासवर्ड

हैकर्स से अपना पासवर्ड बचाने के लिए आपको हर महीनें पासवर्ड को बदलते रहना चाहिए, जिससे नया पासवर्ड अपडेट होता रहे. पासवर्ड को अपने डिवाइस में कभी भी नहीं लिख के सेव करना चाहिए ऐसा करने से आपके पासवर्ड को हैकर्स आसानी से चुरा लेता है. यदि आपको भूलने की चिंता सता रही हो तो एक ऐसे कॉपी या डायरी में लिखे जिसे कोई न पढ़ सकें.

पासवर्ड का चुनाव करते समय आप नंबर में कभी न लिखें ऐसा करने से बहुत ही आसानी से पासवर्ड को तोडा जा सकता है, हमेशा पासवर्ड को अपर केस या लोअर केस में लिखे और कुछ सिम्बल्स का भी इस्तेमाल करें जिससे आपके पासवर्ड स्ट्रॉन्ग हो जायगा

 

 

 

 

 

 

ये भी पढ़े:

ये है रामायण से जुड़ी 5 बातें, जिससे आप अब तक होंगे अनजान |

आज का राशिफल : कुंभ और मीन राशि को होने वाला है लाभ, वृश्चिक राशि वाले न करें ये गलती |

दैनिक भविष्यवाणी 24 सितंबर 2020: जन्मतिथि के अनुसार जाने कैसा रहेगा आपका आज का दिन |

धोनी पर गरजे गंभीर, कहा टीम को संकट में देख कैसे पीछे हट सकता है लीडर |

दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया कोरोना संक्रमण के चलते अस्पताल में भर्ती |