इंग्लैंड की टीम को लगा बड़ा झटका, टीम के खराब प्रदर्शन के चलते जो रूट ने दिया इस्तीफा

इंग्लैंड क्रिकेट टीम को आज यानि की 15 अप्रैल को एक तगड़ा झटका लगा है. फैब फोर में शामिल टीम के विस्फोटक बल्लेबाज़ जो रूट (Joe Root) ने आज अपनी कप्तानी के पद से इस्तीफा दे दिया है. वेस्ट इंडीज के खिलाफ सीरीज हारने के बाद रूट  ने अपने इस्तीफे की घोषणा कर दी है. रूट पिछले 5 साल से टीम की कप्तानी कर रहे है. रूट के इस्तीफे की वजह टीम का हालिया प्रदर्शन कहा जा सकता है. उन्होंने अपने इस्तीफे के बाद एक बड़ा बयान भी दिया है.

रूट ने छोड़ा 5 साल बाद कप्तान का पद

Joe Root

पिछले महीने वेस्ट इंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एशेज़ में 5 टेस्ट मैच में से 4 हारने की वजह से टीम का प्रदर्शन काफी निराशाजनक कहा जा सकता है. पिछले पांच साल में रूट ने इंग्लैंड टीम का नेतृत्व किया है. टेस्ट मैच में खराब प्रदर्शन के चलते रूट को कप्तानी के पद से इस्तीफा देना पड़ा.

जो रूट (Joe Root) ने अपने कप्तानी पद से इस्तीफा देने के बाद कहा कि कैरेबियाई दौरे से लौटने और विचार करने के लिए समय मिलने के बाद उन्होंने इंग्लैंड टेस्ट टीम के कप्तान पद को छोड़ने का फैसला किया है. साथ ही उन्होंने यह भी खुलासा किया कि उन्होंने यह फैसला अपने परिवार से पूछ कर किया है. जो रूट ने कहा,

“कैरेबियाई दौरे से लौटने और विचार करने के लिए समय मिलने के बाद, मैंने पद छोड़ने का फैसला किया है। यह मेरे करियर में सबसे चैलिंजिंग निर्णय रहा है, लेकिन मैंने अपने परिवार और मेरे सबसे करीबी लोगों के साथ इस पर चर्चा की है; मुझे पता है कि समय सही है।”

जो रूट ने दिया ये भावुक बयान

इंग्लैंड की टीम को लगा बड़ा झटका, टीम के खराब प्रदर्शन के चलते जो रूट ने दिया इस्तीफा

जो रूट (Joe Root) ने अपने इंटरव्यू में अपनी कप्तानी पर दिए बयान में आगे कहा,”

“मुझे अपने देश की कप्तानी करने पर बहुत गर्व है और मैं पिछले पांच वर्षों को बड़े गर्व के साथ देखूंगा। यह काम करना और इंग्लिश क्रिकेट के शिखर का संरक्षक होना सम्मान की बात है। मुझे अपने देश का नेतृत्व करना बहुत पसंद है, लेकिन हाल ही में यह घर पर आया है कि इसने मुझ पर कितना प्रभाव डाला है और खेल से दूर मुझ पर इसका प्रभाव पड़ा है।”

Joe Root का कप्तानी सफ़र – जीत का बनाया रिकॉर्ड

Malan_Root

इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान के तौर पर जो रूट (Joe Root) का सफ़र देखने तो रूट के नाम पर टीम के लिए सर्वाधिक टेस्ट जीत का रिकॉर्ड है. जो रूट की कप्तानी में टीम ने 27 मैच जीते है. यह माइकल वॉन से 1 मैच और सर एलिस्टर कुक और एंड्रयू स्ट्रॉस से तीन अधिक हैं. अपनी कप्तानी पारी में रूट ने 46.44 एवरेज के साथ 5 हज़ार से भी ज्यादा रन बनाये है. 5,295 रन बनाने के साथ उन्होंने 14 शतक और 26 अर्धशतक लगाये.

यह भी पढ़िए:

अमित मिश्रा ने की सोशल मीडिया पर RCB की खिचाई, आरसीबी फैन्स ने सिखाया सबक

IPL में ये टीम 5 जीती है सबसे ज्यादा रनों के अंतर से, एक टीम ने किया है 3 बार यह कारनामा

शिखर धवन ने छोड़ा विराट कोहली को पीछे, बने ऐसा करने वाले आईपीएल के पहले बल्लेबाज़