Rishabh-Pant

Rishabh Pant: इंडियन क्रिकेट टीम के सबसे बेहतरीन विकेटकीपर बल्लेबाज़ में से एक साबित हो रहे ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रहे आखिरी टेस्ट मैच में काफी यादगार प्रदर्शन किया है. इस मैच की दोनों पारियों में पंत की बल्लेबाज़ी मैच का ख़ास आकर्षण रही है. पहली पारी में शानदार शतक के बाद दूसरी पारी में भी पन्त (Rishabh Pant) ने अर्धशतक लगा दिया है. दोनों पारियों में ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी के चलते पंत ने इंडियन क्रिकेट के 1973 के बाद चले आ रहे सूखे को खत्म कर दिया है.

1973 के बाद हुए पहली बार

Rishabh Pant

एजबेस्टन टेस्ट की पहली पारी में ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने शतक जड़ा था. दूसरी पारी में भी पंत 86 गेंदों में 57 रन बानने में कामयाब हुए. मैच की पहली पारी में शतक और दूसरी पारी में अर्धशतक लगाने वाले ऋषभ पन्त दूसरे भारतीय विकेट कीपर बल्लेबाज़ है. इस से पहले साल 1973 में फारुख इंजीनियर (Farokh Engineer) ने इंग्लैंड ही के खिलाफ पहली पारी में शतक और दूसरी पारी में अर्धशतक जड़ा था. इसमें ख़ास बात यह भी है की फारुख ने यह पारी इंडिया में खेली थी और पंत ने इंग्लैंड में. विदेशी धरती पर ऐसा कारनामा करने वाले पंत पहले विकेटकीपर बल्लेबाज़ है.

72 साल पुराना रिकॉर्ड भी कर लिया अपने नाम

Rishabh Pant

ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने इस मैच में दोनों पारियों में मिलकर 203 रन बनाए है. पंत ने इस शानदार प्रदर्शन के साथ इंग्लैंड में एक ही टेस्ट की दोनों पारियों में 200 से ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. वो ऐसे पहले विकेटकीपर बल्लेबाज़ है जिन्होंने यह कारनामा अपने नाम किया है. पंत से पहले ये रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के विकेटकीपर बल्लेबाज क्लाइड वालकॉट के नाम था. उन्होंने 1950 में लॉर्ड्स में दोनों पारियों को मिलाकर 182 रन बनाए थे.

सबसे तेज़ शतक जड बनाया ये वर्ल्ड रिकॉर्ड

72 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ पंत ने मैदान पर किये ये बड़े कारनामे, धोनी को भी एक मामले में पछाड़ा

एजबेस्टन में 120 साल से टेस्ट क्रिकेट खेली जा रही है. मैदान के आज तक के इतिहास में 100 गेंदों से भी कम में शतक लगाने वाले ऋषभ पंत (Rishabh Pant) एकलौते बल्लेबाज़ है. पंत ने पहली पारी में 89 गेंदों में ही शतक पूरा कर लिया था और इसी तरह उन्होंने यह रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया. पंत ने पहली पारी में 111 गेंदों का सामना करते हुए 19 चौकों और चार छक्कों  की मदद से 146 रन बनाए थे.

तीसरे दिन मजबूत स्थिति में भारत

72 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ पंत ने मैदान पर किये ये बड़े कारनामे, धोनी को भी एक मामले में पछाड़ा

टेस्ट मैच में इंडिया टीम ने पहले बल्लेबाजी की शुरुआत की थी. पहली पारी में ऋषभ पंत (Rishabh Pant) और रविन्द्र जडेजा (Ravindra Jadeja) की शतकीय पारी की वजह से टीम ने 416 रन का बड़ा स्कोर बनाया था. इसके बाद दूसरी पारी में इंग्लैंड की टीम की शुरुआत काफी खराब रही. जॉनी बेयरस्टो की शतकीय पारी की वजह से टीम 284 रन का आंकड़ा बना पायी. तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक इंडियन टीम अपनी दूसरी पारी में 3 विकेट खोकर 125 रन बना चुकी थी. इंडियन टीम की कुल बढ़त 257 रन की हो चुकी है.

और पढ़िए:

भारतीय कप्तान का दिखेगा बिग बैश लीग में जलवा, मेलबर्न की टीम ने किया शामिल

चेतेश्वर पुजारा ने एजबेस्टन टेस्ट में अर्धशतक लगा तोडा गावस्कर और सचिन का यह बड़ा रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले बने सिर्फ दूसरे भारतीय

टी20 वर्ल्ड में मोहम्मद शमी को जगह मिलनी मुश्किल, ये खिलाडी कर सकता है उन्हें रिप्लेस