इंग्लैंड के खिलाफ शानदार पारी की बदौलत रोहित शर्मा बने ऐसा करने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज़

Rohit Sharma: इंडिया ने कल रात इंग्लैंड के खिलाफ पहले वनडे मैच में शानदार गेंदबाजी के दम पर मैच को 10 विकेट से जीत लिया. इस मैच में बुमराह और शमी ने अच्छी गेंदबाजी की लेकिन रोहित शर्मा की बल्लेबाज़ी भी काफी चर्चा में रही है. उन्होंने इंग्लैंड के बल्लेबाज़ी क्रम की धज्जियां उड़ा दी. सिर्फ 58 गेंदों में उन्होंने 76 रन की तेज पारी खेलकर टीम को सिर्फ 18.4 ओवर में ही जीत दिलवा दी. इस ताबड़तोड़ पारी के दौरान रोहित शर्मा ने एक बड़ा रिकॉर्ड भी अपने नाम किया है. वो पहले भारतीय बल्लेबाज़ है जिन्होंने ऐसा रिकॉर्ड बनाया है जो वनडे क्रिकेट में हर खिलाडी अपने नाम करना चाहता है.

250 छक्के मारने वाले पहले भारतीय

इंग्लैंड के खिलाफ शानदार पारी की बदौलत रोहित शर्मा बने ऐसा करने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज़

इंग्लैंड के खिलाफ रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने 7 चौके और पांच छक्के जमाये है. इनिंग का पांचवा छक्का लगाकर वो वनडे फॉर्मेट में 250 छक्के लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज़ बन गये है. उन्होंने 19वें ओवर में तेज गेंदबाज ब्रायडन कार्स की एक गेंद पर छक्का लगाने से वह इस मुकाम तक पहुंचने में सफल रहे. वर्ल्ड क्रिकेट में वो छक्के लगाने के मामले में चौथे नंबर आ गये है. रोहित से आगे सिर्फ सनथ जयसूर्या (270 छक्के), क्रिस गेल (331 छक्के) और शाहिद अफरीदी (351 छक्के) ही है. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) का पसदीदा शॉट पुल शॉट है जिसके चलते वो काफी छक्के लगाते है.

Rohit Sharma का क्रिकेट करियर

Rohit Sharma

क्रिकेट करियर की बात करे तो रोहित शर्मा (Rohit Sharma) इंडिया टीम के लिए तीनो ही फॉर्मेट खेलते है. लम्बे से वो इंडिया के लिए सलामी बल्लेबाजी की भूमिका निभाने वाले रोहित शर्मा के नाम वनडे क्रिकेट में 264 रन का निजी स्कोर  बनाए का भी रिकॉर्ड दर्ज है. रोहित ने भारत के लिए 45 टेस्ट मैचों में 3137 रन बनाए हैं. वहीं, 231 वनडे मैचों में 9359 रन बनाए हैं. 128 टी20 मैचों में 3379 रन बनाए हैं. वह टी20 क्रिकेट में चार शतक लगाने वाले इकलौते बल्लेबाज हैं.

पहले वनडे मैच में मिली 10 विकेट से जीत

इंग्लैंड के खिलाफ शानदार पारी की बदौलत रोहित शर्मा बने ऐसा करने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज़

मैच में टॉस जीत कर टीम इंडिया (Team India) के कप्तान रोहित शर्मा ने पहले गेंदबाजी का फैसला लिया. उनका फैसला तब सही साबित हुआ जब शुरुआती पांच विकेट सिर्फ 26 रन पर गिर गये. जेसन रॉय, जो रूट, बेन स्टोक्स और लियाम लिविंगस्टोन अपना खाता खोलने में भी सफल नहीं रहे. पूरी टीम तेज़ गेंदबाज़ी के सामने फेल हो गयी. बुमराह ने 19 रन देकर 6 विकेट और शमी 31 रन देकर 3 विकेट चटकाने में सफल हुए. लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंडियन टीम के रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और शिखर धवन ने क्रमश: 76 रन (58 गेंदों में) और 31 रन (54 गेंदों में) रन बनाकर कोई विकेट खोये बिना टीम (Team India) को जीत दिलवाई.

और पढ़िए:

माइकल वॉन ने दिया इंडिया के खिलाफ बड़ा बयान, 400 रन बनने पर भी नहीं होगी हैरानी

टी20 क्रिकेट में मौके ना मिल पाने को लेकर पूर्व भारतीय खिलाडी ने दिया ये बड़ा बयान, शमी के पास अनुभव है

न्यूज़ीलैण्ड और इंडिया के खिलाफ शानदार प्रदर्शन के बावजूद टीम के कोच चाहते है ये बड़ा बदलाव