मोदी सरकार ने लिया बड़ा फैसला, देश में बैन कर दी टिक-टॉक समेत ये 59 चाइनीज मोबाइल एप्लिकेशंस
/

भारत सरकार का चीन को करारा जवाब टिक टॉक समेत ये 59 एप्प हुए बैन

भारत सरकार ने सोमवार शाम 59 चाइनीज मोबाइल एप्लिकेशंस को सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए देश में पूरी तरह बैन कर दिया है।

भारत-चीन विवाद के बीच पूरे देश में चाइनीज सामानोंं और चाइनीज मोबाइल एप्लिकेशंस के प्रति नागरिकों का भयंकर गुस्सा दिख रहा है। सॉफ्टवेयर से लेकर हार्डवेयर तक सभी पर भारतीय जनता अपना गुस्सा निकाल रहीं हैं। इसी बीच सोमवार शाम केंद्र की मोदी सरकार ने चाइनीज मोबाइल एप्लिकेशंस को लेकर एक बहुत बड़ा फैसला कर दिया है जिससे लोगों में ख़ुशी की लहर दौड़ गई है।

बैन किए ये 59 एप्लिकेशंस

भारत सरकार ने इन चाइनीज मोबाइल एप्लिकेशंस को लेकर कहा है कि इन चाइनीज मोबाइल एप्लिकेशंस कि वजह से देश के नागरिकों की सुरक्षा को खतरा है। इन चाइनीज मोबाइल एप्लिकेशंस के जरिए भारतीय नागरिकों का डेटा और जानकारी चीन में पहुंचती है इसलिए इन सभी चाइनीज मोबाइल एप्लिकेशंस को सुरक्षा कारणों के चलते बैन किया जा रहा है।

कौन से है ये चाइनीज मोबाइल एप्लिकेशंस

भारत सरकार ने जिन चाइनीज मोबाइल एप्लिकेशंस को बैन किया है ये सभी यूजर्स का काम से अधिक डेटा लेती हैं जिसकी वास्तव में यूजर्स के प्रयोग के लिए कोई आवश्यकता नहीं होती है। इन सभी कारणों के चलते भारत सरकार ने इन सारी चाइनीज मोबाइल एप्लिकेशंस को देश‌ में बैन कर दिया है और इनके इस्तेमाल पर रोक लगा दी है। बैन हुईं सभी चाइनीज मोबाइल एप्लिकेशंस के नाम नीचे की लिस्ट में दिए गए हैं।

चल रही है थी मुहिम

आपको बता दें कि भारत चीन विवाद और उसके पहले टिक-टॉक के आपत्तिजनक कंटेंट के चलते लोगों में आक्रोश ज्यादा था और इसी के चलते लोग चाइनीज मोबाइल एप्लिकेशंस और खासकर टिक-टॉक के खिलाफ मुहिम चला रहे थे। वहीं गलवान घाटी में भारतीय जवानों की शहादत के बाद इन चाइनीज मोबाइल एप्लिकेशंस के खिलाफ लोगों का गुस्सा और भड़क उठा जिसका सरकार के इस फैसले पर एक बहुत बड़ा प्रभाव है।

 

HindNow Trending : रिया चक्रवर्ती और उनके भाई से पुलिस ने की पूछताछ | भारत के सामने झुका चीन | 
देश में ज़ारी रहेगा 31 जुलाई तक लॉकडाउन | 7 फिल्म जल्द ही डिज़नी प्लस हॉटस्टार पर होगी रिलीज | 
सलमान खान के पक्ष में बोले शोएब अख्तर |