6 महीने में ये बॉलीवुड सितारे कर चुके हैं दुनिया को अलविदा

बॉलीवुड पर भारी पड़ा 2020, 6 महीने ये मशहूर सितारे कर चुके हैं दुनिया को अलविदा

बॉलीवुड में एक से एक बड़े सितारे जिनको बॉलीवुड हमेशा याद करेगा। साल 2020 के 6 महीनों में ही बॉलीवुड ने उन दिग्गज अभिनेताओं खो दिया है, जिनकी एक्टिंग का जादू सर चढ़कर बोलता था।

बॉलीवुड में एक से एक बड़े सितारे जिनको बॉलीवुड हमेशा याद करेगा। साल 2020 के 6 महीनों में ही बॉलीवुड ने उन दिग्गज अभिनेताओं खो दिया है, जिनकी एक्टिंग का जादू सर चढ़कर बोलता था। कुछ सितारों ने बड़ी ही छोटी उम्र में आत्महत्या जैसे कदम उठाये है। ये ऐसे सितारे हैं, जिनकी जगह हमेशा खाली रहेगी ऐसा कोई नहीं है जो उनकी जगह को कभी भर पायेगा। आईये आपको बताते हैं उन एक्टर्स के बारे में जिन्होंने हमेशा के लिए इस दुनिया को अलविदा कह दिया है।

इरफान खान –

बॉलीवुड अभिनेता इरफान खान का इसी साल 29 अप्रैल को निधन हो गया। एक्टर लंबे समय से कैंसर से जंग लड़ रहे थे, हालांकि उनका इलाज़ भी हुआ था। एक्टर के निधन के बाद पूरे देश में शोक की लहर दौड़ गई थी। इरफान ने अपनी एक्टिंग से सभी का दिल जीता था।

उन्होंने पीकू, पान सिंह तोमर, लाइफ ऑफ पाई जैसी कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया था। इरफान की आखिरी फिल्म अंग्रेजी मीडियम थी जिसे दर्शकों का भरपूर प्यार मिला था।

इरफ़ान एक ऐसे भारत के इंटरनेशनल एक्टर हैं, जिन्होंने द वॉरियर नेमसेक ,स्लमडॉग मिलेनियर जैसी विदेशी फिल्मों में भी अहम भूमिका निभाई है।

ऋषि कपूर –

दिग्गज बॉलीवुड अभिनेता ऋषि कपूर ने भी इसी साल दुनिया को अलविदा कह दिया था। इरफान के निधन के एक दिन बाद ही ऋषि भी चल बसे थे। एक्टर का 30 अप्रैल को निधन हुआ था। ऋषि कपूर भी लंबे समय से कैंसर से पीड़ित थे।

कोरोना की वजह से एक्टर के अंतिम दर्शन में ज्यादा लोग शामिल नहीं हो पाए थे, लेकिन उनके निधन पर पूरा देश रोया था और सभी ने उन्हें श्रद्धांजलि दी थी। नीतू और ऋषि की पहली फिल्म ‘जहरीला इंसान’ थी।

ऋषि को उनकी हीरो के तौर पर पहली फिल्म बॉबी के लिए फिल्म फेयर अवार्ड मिला था।

वाजिद खान –

मशहूर संगीतकार वाजिद खान का इसी वर्ष निधन हो गया था। 1 जून को संगीतकार ने अंतिम सांस ली थी। वाजिद लंबे समय से किडनी संबंधित बीमारी से जूझ रहे थे। बताया गया था कि वो कोरोन से भी संक्रमित हो गए थे। ऐसे में उनकी स्वास्थय ज्यादा अच्छा नहीं चल रहा था ।

बॉलीवुड में साजिद-वाजिद की जोड़ी खूब सुर्खियां बटोरती थी। कई बेहतरीन गाने भी इस जोड़ी की वजह से दर्शकों के बीच पहुंचे थे। सलमान खान के करीबी और उनके साथ कई सारी फिल्मों में काम कर चुकी साजिद-वाजिद की जोड़ी अब बिखर गई है।

सुशांत सिंह राजपूत –

अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत का निधन ने 14 जून को अपने मुंबई वाले फ्लैट में आत्महत्या कर ली थी। वर्ष 2020 की सबसे ज्यादा दिल को झकझोरने वाली खबर थी। एक जगमगाते सितारे के यूं सुसाइड करने से हर कोई सदमे में था।

बताया गया था कि सुशांत लंबे समय से डिप्रेशन से जूझ रहे थे। एक्टर ने अपने छोटे करियर में कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया था। फिल्म एमएस धोनी और छिछोरे में उनकी एक्टिंग की खूब तारीफ हुई थी। आज भी उनका केस उलझा हुआ है।

मोहित बघेल –

बॉलीवुड ने इस साल मोहित बघेल जैसे एक टैलेटेंड और नौजवान कलाकार को भी खो दिया। सलमान खान संग फिल्म रेडी में काम करने वाले मोहित बघेल का 23 मई को निधन हो गया था।

मोहित भी लंबे समय से कैंसर से लड़ रहे थे। वो सिर्फ 27 साल के थे। उन्होंने अपनी कॉमेडी और अभिनय से लोगों का दिल जीत लिया था। कई प्रोजेक्ट पर वो काम कर रहे थे. लेकिन किस्मत को कुछ और ही मंजूर था।

मनमीत ग्रेवाल

यदि कहा जाए कि लॉकडाउन की वजह से किसी सेलेब की मौत हुई हो, तो इस कड़ी में नाम आता है मनमीत ग्रेवाल का। मनमीत ग्रेवाल टीवी का एक जाना-माना चेहरा थे। उन्होंने कई सीरियल्स में बढ़िया काम किया था, लेकिन लॉकडाउन की वजह से काम बंद हो गया था।

मनमीत आर्थिक तंगी से जूझने लगे थे। 16 मई को एक्टर ने खुदखुशी कर ली थी। उन्होंने टीवी शो ‘आदत से मजबूर’ और ‘कुलदीपक’ में काम किया था। ऐसी जानकारी सामने आई है कि उन्हें उनका काम का पुराना पैसा भी वापस नहीं मिल रहा था।

सचिन कुमार –

“कहानी घर-घर की” के जरिए लोकप्रियता हासिल करने वाले सचिन कुमार का हार्ट अटैक से निधन हो गया था। एक्टर अक्षय कुमार के कजिन सचिन ने कई साल पहले ही एक्टिंग को अलविदा कह दिया था।

उन्होंने फोटोग्राफी करना शुरू कर दिया था। लेकिन 15 मई को सचिन सभी को अलविदा कह हमेशा के लिए चले गए। उन्होंने एक्टिंग छोड़ फोटोग्राफी में अपना करियर बना लिया था। उनके इंस्टाग्राम अकाउंट पर कई कलाकारों के साथ अक्षय कुमार का भी फोटोशूट है।

योगेश गौर –

मशहूर गीतकार योगेश गौर ने भी 2020 में दुनिया को अलविदा कह दिया। योगेश गौर का 29 मई को निधन हुआ था। योगेश गौर का यूं चले जाना सभी के लिए बड़ा सदमा था क्योंकि उन्होंने अपने जमाने में कई सदाबहार फिल्ममेकर्स संग काम किया था।

योगेश ने अपने करियर में ऋषिकेश मुखर्जी, बासु चटर्जी संग बेहतरीन काम किया था। सुपरस्टार राजेश खन्ना की फिल्म ‘आनंद’ के लिए भी योगेश ने ही गीत लिखे थे।

साई गुंडेवर –

एक्टर साई गुंडेवर का निधन भी इसी साल हो गया था। आमिर खान संग फिल्म पीके में काम करने वाले साई पिछले एक साल से ब्रेन कैंसर से लड़ रहे थे लेकिन 10 मई को देश से दूर अमेरिका में उन्होंने अंतिम सांस ली। साई ने फरहान की फिल्म रॉक ऑन भी बेहतरीन काम किया था। डेविड’, ‘आई मी और मैं’, ‘युवराज’, ‘बाजार’, ‘पप्पू कांट डांस साला’ और ‘लव ब्रेकअप जिंदगी’ जैसी फिल्मों में भी काम किया है।

शफीक अंसारी-

सीरियल क्राइम पेट्रोल में शफीक अंसारी ने कई किरदार निभाए थे। वो इस शो के साथ लंबे समय से जुड़े हुए थे, लेकिन 10 मई को टीवी के इस बेहतरीन कलाकार ने सभी को अलविदा कह दिया।

शफीक अंसारी कैंसर से पीड़ित थे। शफीक अंसारी (सिने ऐंड टीवी आर्टिस्ट्स असोसिएशन) के सदस्य भी थे। उनके निधन पर CINTAA ने भी श्रद्धांजलि दी। वह सिंटा से करीब 12 साल से जुड़े हुए थे।

बासू चटर्जी –

लैजेंड्री फिल्ममेकर बासू चटर्जी ने भी साल 2020 में सभी को अलविदा कह दिया। 93 साल की उम्र में निर्देशक का निधन हुआ। बासू चटर्जी ने अपने जमाने में कई फिल्मों का निर्देशन किया। उन्हें कई फिल्मों के लिए अवॉर्ड्स से भी सम्मानित किया गया।

बासू ने पिया का घर, उस पार, चितचोर, स्वामी, खट्टा मीठा, प्रियतमा, चक्रव्यूह,रजनीगंधा का डायरेक्शन किया था। बासु चटर्जी असिस्टेंट डायरेक्टर के अलावा मुंबई के मशहूर कार्टूनिस्ट थे।

प्रेक्षा मेहता –

शफीक अंसारी की ही तरह एक्ट्रेस प्रेक्षा मेहता ने भी क्राइम पेट्रोल में सक्रिय भूमिका निभाई थी। उन्होंने 25 मई को सुसाइड कर लिया था। बताया गया था कि प्रेक्षा लंबे समय से डिप्रेशन से जूझ रही थीं। उन्हें काम ना मिलने का दुख था।

उनके यूं चले जाने हर कोई हैरान रह गया था। पैडमैन’ फिल्म में प्रेक्षा मेहता काम कर चुकी थी। उनके पिता जी ने बताया कि लॉकडाउन को लेकर चिंतित रहती थी।

निम्मी –

मशहूर अदाकारा निम्मी ने भी साल 2020 में सभी को अलविदा कह दिया। निम्मी का 88 की उम्र में निधन हो गया। वो लंबे समय से बीमार चल रही थीं। बता दें कि निम्मी ने 16 साल से फिल्मों में काम करना शुरु किया था। साल 1949 से लेकर 1965 तक वे फिल्मों में सक्रिय रहीं। बरसात इनकी पहली फिल्म थी।

 

 

 

 

ये भी पढ़े:

सपना चौधरी के इस गदर डांस ने मचाया कहर |

अभिषेक बच्चन हुए कोरोना से ठीक |

अब चीन को सीधे चुनौती देगी भारतीय रेल |

विकास दुबे के बाद यूपी पुलिस ने बनाया मोस्टवांटेड गैंगेस्टर |

मुखबिरी के आरोप में गिरफ्तार सब इंस्पेक्टर को विकास दुबे  |