ये हैं दुनिया के 10 सबसे बेहतरीन रेलवे स्टेशन, भारत भी शामिल
/

ये हैं दुनिया के 10 सबसे बेहतरीन रेलवे स्टेशन जहां से यात्रा करना हर किसी का होता है सपना

हम जब भी कही घूमने जाने की बात करते है तो हमारे मन में सबसे पहला ख्याल जगह, होटल और खाने पीने की चीझो पर जाता है ताकि आपकी छुट्टियां ख़ुशियों भरी हों मगर ट्रिप प्लान करने से पहले क्या उन रास्तों के बारे में सोचते हैं जिनसे गुज़र कर आपकी सवारी जाती है. क्योंकि इसके बारेमें तो कोई कोई ही सोचता है. जबकि कुछ ऐसी जगहें हैं जहां से ट्रेन के गुज़रने के दौरान का नज़ारे देखने लायक हैं. इन नज़ारों की वजह से ही ये 10 रेलवे स्टेशन दुनिया के बेहतरीन रेलवे स्टेशन में शुमार हैं. आइए हम बताते हैं आपको उन 10 स्टेशनों के बारे में.

1. छत्रपति शिवाजी टर्मिनल, मुंबई, भारत

ये स्टेशन का डिजाइन फ़्रेडरिक विलियम स्टीवंस ने किया था और इसे क्वीन विक्टोरिया की गोल्डन जुबली के सम्मान में बनाया गया था. ये विक्टोरियन इटैलियन गॉथिक रिवाइवल और पारंपरिक भारतीय मुगल शैलियों का एक मिश्रण है और इसे यूनेस्को द्वारा World Heritage Site में शामिल किया जा चुका है.

2. कनाज़वा स्टेशन, कनाज़वा, जापान

स्टेशन की वास्तुकला बहुत बेहतरीन है. क्योंकि ये पारंपरिक और आधुनिक शैली का मिश्रण है.

 3. कुआलालंपुर रेलवे स्टेशन, मलेशिया

कुआलालंपुर रेलवे स्टेशन पूर्व और पश्चिम दोनों तरफ़ से सुंदर है.. इसे ईओ-मूरि मुगल इंडो-सरैसेनिक शैली से बनाया गया है।

4. ग्रैंड सेंट्रल टर्मिनल, न्यूयॉर्क, यूएसए

न्यूयॉर्क का ग्रैंड सेंट्रल दुनिया का सबसे बेहतरीन रेलवे स्टेशन में से एक है इतना ही नहीं, ग्रैंड सेंट्रल दुनिया का छठा सबसे ज़्यादा देखा जाने वाला पर्यटक स्थल भी है, जिसमें 26,000,000 से अधिक पर्यटक आते हैं. इसमें ब्यूक्स-आर्ट्स आर्किटेक्चर है और इसे हेनरी एडवर्ड बेडफ़ोर्ड ने डिज़ाइन किया है.

5.कैमिन्हो डे फेरो डी मोकाम्बिक, मापुटो, मोज़ाम्बिक

ये स्टेशन दुनिया की सबसे असाधारण रेलवे स्टेशनों में से एक है जो मोज़ाम्बिक की स्टीमी कैपिटल है. ये स्टेशन स्थानीय कला के लिए प्रसिद्ध और यहां आने वाले लोगों को आकर्षित करता है.

6. गारे डू नॉर्ड, पेरिस, फ्रांस

गारे डू नॉर्ड स्टेशन पेरिस के SNCF मेनलाइन नेटवर्क के 6 बड़े टर्मिनस स्टेशनों में से एक है. ये यूरोप का सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशन है.

7.एंटवर्प सेंट्रल, बेल्जियम

एंटवर्प सेंट्रल एक ऐसा स्टेशन है जो रेल संबंधी इतिहास को बताता है. लोहे, कांच, संगमरमर और ग्रेनाइट से बना ये स्टेशन महाद्वीपीय रेल यात्रा का इतिहास है.

8. अटोचा स्टेशन, मैड्रिड, स्पेन

अटोचा स्टेशन, मैड्रिड का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन है और इसकी सेवाएं स्पेनिश राष्ट्रीय रेल कंपनी, रेनफ़े द्वारा चलाई जाती हैं.

9. सिरकेसी स्टेशन, इस्तांबुल, तुर्की

1890 में ओरिएंटल रेलवे द्वारा विश्व प्रसिद्ध ओरिएंट एक्सप्रेस के पूर्वी टर्मिनस के रूप में निर्मित, सिरकेसी टर्मिनल शहर के आकर्षण का केंद्र है.

10. सेंट पैनक्रास इंटरनेशनल, लंदन, यूनाइटेड किंगडम

Agar Town नाम की एक कम चर्चित जगह के पास निर्मित, St. Pancras International का बहुत ही बेहतरीन रेलवे स्टेशन है. इमारत की विक्टोरियन गोथिक रिवाइवल शैली के चलते इसे ‘रेलवे का गिरजाघर’ का ख़िताब मिल चुका है.

 

 

 

ये भी पढ़े:

हिंदी जोक्स : बीवी- बाबाजी! यदि मैं जवान लड़के को Kiss करूँ तो क्या होगा |

पिता हैं सफाई कर्मी , बेटी ने निकाली IIT-JEE की परीक्षा |

क्या ऋचा चड्ढा और अली फजल करने जा रहे शादी? इस वजह से तेज हुई चर्चा |

3 महीने जेल की सजा याद कर रो पड़े राजपाल यादव, किया ये खुलासा |

इस कपल ने अपनी शादी में गेस्ट के तौर पर बुलाया 500 जानवर, हुई तारीफ़ |