इस बार सोमवार से शुरू हो रहे सावन का बना अदभुत संयोग लाभकारी 

इस बार सोमवार से शुरू व समाप्त हो रहा सावन, भूलकर भी न करें ये गलती

हिंदु मान्यताओं के अनुसार सोमवार का दिन भगवान शिव का दिन माना जाता है और सावन का महीना भी भगवान शिव का होता है. ऐसी मान्यता है कि सावन मे भोले बाबा धरती पर विचरण करते हैं और अपने भक्तों के कष्टों का हरण करते हैं. ऐसे में भोले बाबा के भक्तों के लिए यह  जानकारी किसी खुशखबरी से कम नहीं कि इस बार 6 जुलाई 2020 से शुरू हो रहे सावन का शुभारंभ सोमवार से ही हो रहा है.
सबसे बड़ा जो अद्भुत संयोग पड़ा है वह यह कि सावन का समापन भी सोमवार को ही होगा. कई वर्षों बाद पड़े इस अद्भुत संयोग ने भक्तों के मन में खुशी की लहर दौड़ा दी है. ज्योतिष शास्त्रों का मानना है कि ऐसे शुभ संयोग में पड़े सावन कोरोना महामारी पर भी भारी पड़ेंगे. सावन के बाद से इस महामारी पर लगाम लगती दिखाई देगी.

पाँच सोमवार है अबकी सावन मे….

कोरोना काल मे पड़े सावन पर बन रहे एक साथ कई अद्भुत संयोग आने वाले सालों के लिए खासे शुभ साबित हो सकते हैं. इस बार सावन मास में पांच सोमवार का शुभ संयोग भी पड़ रहा है. 6 जुलाई से शुरू सावन का समापन 3 अगस्त 2020 को होगा.

 जमकर बरसेंगे बदरा…

पंचांग के अनुसार इस वर्ष सावन की शुरुआत उत्तराषाढ़ा नक्षत्र व वैधृति योग में हो रही है. इसके साथ ही चंद्रमा मकर राशि में विचरण करेगा.  इस संयोग से यह अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बार सावन मास में जमकर बारिश होगी.

इस-इस डेट पे पड़ेंगे पांच सोमवार…

 इस बार सावन महीने मे 5 सोमवार होंगे। पहला सोमवार 6 जुलाई, दूसरा 13 जुलाई, तीसरा 20 जुलाई, चौथा 27 जुलाई और पांचवां सोमवार अगले माह 3 अगस्त को पड़ेगा.

सावन महीने मे पूजा से मिटती है बाधा…

 सावन माह में भगवान शिव का रुद्राभिषेक, महामृत्युंजय जाप, आराधना, पूजा, व्रत आदि अति शुभ होते हैं. इनसे व्यक्ति के जीवन मे चल रही तमाम बधाओ का नाश होता है.

सावन मास का राशिफल…..

सावन के दौरान मकर का चंद्रमा मेष राशि वालों के लिए विशेष शुभकारी होगा. मिथुन, तुला और धनु राशि वालों के लिए थोड़ा कष्टकारी हो सकता है, लेकिन अगर सावन भर भोले बाबा की विधि पूर्वक पूजा करें, तो इन राशियों को भी लाभ प्राप्त हो सकता है. शेष राशि वालों के लिए सावन का संयोग साधारण रहेगा। शिव पूजा से लाभ कि प्राप्ति होगी और शत्रु पर विजय भी प्राप्त होगा.

भूलकर भी न करें ये गलती

सावन के सोमवार का व्रत रखने वाले जातको को नियमित पुजा पाठ तो करना ही चाहिए इसके अलावा उन्हें कुछ बातों का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए.

1.सोमवार का व्रत रखने वाले जातको को दूध का सेवन

2. भगवान शिव के भक्तो को सावन में बैगन का सेवन नहीं करना चाहिए, इसे अशुद्ध माना गया है

3.शिवलिंग पर कभी भी हल्दी और कुमकुम नहीं लगाना चाहिए.

4.शिव भक्तो को सावन में जल चढ़ाते समय सिर्फ कांस्य और पीतल के वर्तन का ही उपयोग करना चाहिए.

 

 

 

HindNow Trending : उत्तर प्रदेश पुलिस कुचलेगी आस्तीन के सांपो का फन | रिलीज हुआ सुशांत सिंह राजपूत 
की आखिरी फिल्म का ट्रेलर | पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र में ही भाजपा नेता ने पुलिसकर्मियों को पीटा | खतरे में 
नेपाल की ओली सरकार | जयपुर एयरपोर्ट पर 14 यात्रियों से जब्त किया गया 32 किलो सोना | कोरोनावायरस 
से संक्रमित हुई डॉनल्ड ट्रंप के बड़े बेटे की गर्लफ्रेंड