सूर्य ग्रहण के दौरान क्या खा सकते हैं और क्या नहीं, जाने

सूर्य ग्रहण के दौरान क्या खा सकते हैं और क्या नहीं, जाने

सूर्य ग्रहण 21 जून को पड़ रहा है. इसके सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव को लेकर खूब चर्चा हो रही है. कहीं वैज्ञानिक तो कहीं ज्योतिष आधार पर बात की जा रही है. चुंकि भारत एक धार्मिक आधारओ को मानने वाला देश है, इसलिए लोग अधिक से अधिक जानना चाहते हैं, कि सूर्य ग्रहण के दौरान क्या करना चाहिये व क्या नहीं.

इसी कड़ी मे हम आपको ये बता रहे हैं कि सूर्य ग्रहण के दौरान क्या खाना चाहिये क्या नहीं. क्यूंकि हमारे धर्म शास्त्र इस दौरान पका हुआ खाना खाने के लिए और खुला पानी पीने के लिए निषेध मानते हैं, लेकिन सवाल ये उठता है कि अगर एक-दो घंटे का ग्रहण हो तो बिना खाये भी रहा जा सकता है, लेकिन अगर 5 घंटे या उससे अधिक हो तो लोगों को थोड़ी समस्या हो सकती है.

इस बारे मे ज्योतिष सुशील कृष्ण शास्त्री बताते हैं कि सूर्य ग्रहण के दौरान खाना नहीं खाना चाहिये. वैसे तो ग्रहण के दौरान पानी पीने की भी मनाही रहती है। लेकिन अगर प्यास बर्दाश्त न हो रही तो पानी पी सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि पानी ढक कर रखा हुआ हो. ग्रहण के दौरान होने वाले कॉस्मिक बदलाव की वजह से पानी में भी रिऐक्शन हो सकता है।

ये लोग खा सकते है खाना …..

बुजुर्ग, बच्चे, गर्भवती महिलाएं जरूरत पड़ने पर कुछ चीजें खा सकते हैं। दरअसल बुजुर्गों को दवाइयां खानी पड़ती हैं और गर्भवती महिला के गर्भ में पल रहे बच्‍चे के लिए पोषण जरूरी है, तो इतने लंबे समय तक भूखे रहना कई बार मुश्किल हो जाता है। वहीं छोटे बच्‍चों का भूख पर नियंत्रण नहीं रहता तो उन्‍हें भी कुछ चीजें खाने को दी जा सकती हैं। तो इनके भोजन मे तुलसी पत्ती का इस्तेमाल करने से काफ़ी हद तक खाना शुद्ध रहता है.

दूध, मेवा और छिलके वाले फल का किया जा सकता है सेवन….

गर्भवती महिलाएं, बुजुर्ग और बच्‍चे दूध का प्रयोग कर सकते हैं। बेहतर होगा इन्‍हें तुलसी के पत्‍ते डालकर ठीक से पकाया हुआ दूध दें। ताकि ये पच भी सके और किसी प्रकार का नुकसान न हो। गर्भवती महिलाएं बंद कमरे में बैठकर खा सकती हैं। इससे उनके बच्‍चे को भी नुकसान नहीं होगा। नारियल, अनार, आम और केले का प्रयोग कर सकते हैं, भरपूर ऊर्जा के लिए सूखे मेवे खा सकते हैं. इनमे कोई दोष नहीं होता है. माना जाता है कि सूखे मेवे पर खतरनाक किरणों का असर नहीं होता है.

पका हुआ खाना बिल्कुल न खाएं

सूर्य ग्रहण के दौरान कुछ विशेष प्रकार की कॉस्मिक किरणें आती हैं. जिसकी वजह से वातावरण में बैक्टीरिया को खत्म करने वाली पराबैंगनी किरणें कम हो जाती हैं. यही वजह है कि ऐसे समय में पका हुआ खाना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

 

 

 

HindNow Trending: प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना | भारत को मिला अमेरिका का साथ | 
सुशांत सिंह राजपूत को नहीं थी पैसे की कोई तंगी | सूर्य ग्रहण करेगा इन राशि वाले लोगों को मालामाल | 
मोबाइल एप्स के द्वारा कर सकते हैं योगा