बाबा रामदेव ने ऐलान किया है कि कोरोनावायरस के संक्रमितों को पतंजलि की ओर से कोरोनिल दवा मुफ्त में दी जाएगी, फिलहाल आयुष मंत्रालय ने इसकी बिक्री पर रोक लगा रखी है।
//

पतंजलि की कोरोनिल दावा के लिए बाबा रामदेव ने किया बड़ा ऐलान, मुफ्त में देंगे मरीजों को दवा

बाबा रामदेव ने ऐलान किया है कि कोरोनावायरस के संक्रमितों को पतंजलि की ओर से कोरोनिल दवा मुफ्त में दी जाएगी, फिलहाल आयुष मंत्रालय ने इसकी बिक्री पर रोक लगा रखी है।

एक तरफ बाबा रामदेव की कोरोनावायरस के दवा कोरोनिल को लेकर बवाल मचा हुआ है जयपुर समेत कई जगह उनकेे धोखाधड़ी का मामला दर्ज कराया गया है तो दूसरी ओर बाबा रामदेव इस मुद्दे पर फ्रंटफुट पर खेलते नजर आ रहे हैं। कोरोनिल दवा के इस्तेमाल और बिक्री को लेकर उन्होंने एक बड़ा ऐलान कर दिया जो कि चौंकाने वाला है।

मुफ्त में देंगे दवा

दरअसल योग गुरु बाबा रामदेव ने पतंजलि द्वारा निर्मित कोरोनावायरस की दवा कोरोनिल दवा के इस्तेमाल के लिए कहा है कि वो कोरोनावायरस के मरीजों को लेकर सभी संक्रमित मरीजों को मुफ्त में दवा बांटेंगे। उन्होंने कहा,

“मरीजों की 3 से 7 दिन में रिकवरी के लिए भी तैयार हूं। जिनके पास में एक कौड़ी भी न हो, वह चाहे लाख व्यक्ति हों या करोड़ व्यक्ति हों, इतना समर्थ बनाया है इस देश ने मुझे, मैं सबको दवा मुफ्त में देने के लिए तैयार हूं। जो समर्थ हों वह पैसे में खरीद लेना। जिसके पास पैसे नहीं होंगे, उसे घर बैठे दवा भेजूंगा हरिद्वार से, हमने तय किया है अभी। कोशिश करेंगे कि 24 घंटे में उनको दवा मिल जाए।”

क्या है ये दवा

बाबा रामदेव के पतंजलि द्वारा निर्मित ये कोरोनिल दवा की एक किट है। इस किट में तीन तरह की औषधि है- कोरोनिल, श्वसारि वटी और अणु तेल। कोरोनिल को तुलसी, अश्वगंधा और गिलोय का मिश्रण है। इससे इम्युनिटी को मजबूत करने में मदद मिलती है। श्वसारि वटी से सर्दी-जुकाम, डायबिटीज और बुखार आदि से निजात मिलती है। अणु तेल को नाक में डाला जाता है, जिससे श्वसन नली में मौजूद कोरोना के वायरस पेट में पहुंच जाते हैं और वहां मौजूद एसिड इन्हें खत्म कर देता है।

दवा बेचने पर है रोक

बाबा रामदेव लोगों को मुफ्त में दवा देने की बात कर रहे हैं उनका कहना है कि इस कोरोनिल का क्लीनिकल ट्रायल हो चुका‌ है और वो सफल भी साबित हुई है दूसरी ओर आयुष मंत्रालय ने बाबा रामदेव की इस दावे के संबंध में सख्ती दिखाई है और ये फ़रमान जारी कर दिया है कि इस कोरोनिल की दवा को अभी न बेचा जाए। मंत्रालय जल्द ही इस पर अपना रुख साफ करेगा।

 

 

 

HindNow Trending : पाकिस्तान स्टॉक एक्सचेंज पर हुआ बड़ा आतंकी हमला | डोनाल्ड ट्रंप को पसंद आया
यूपी का योगी मॉडल | 3 आतंकियों को किया ढेर | कोरोना के लिए काल है ये काढ़ा | करण जौहर ने दिया 
अपने पद से इस्तीफा