इन 10 बातों को आप जानकर हो जाये सतर्क वरना हो सकते है मेंटल

इन 10 बातों को आप जानकर हो जाये सतर्क वरना हो सकते है मेंटल

10 अक्टूबर को वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे (WORLD MENTAL HEALTH DAY) के रूप में मनाया जाता है. विभिन्न प्रकार के मानसिक विकारों के प्रति लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से मनाया जाता है. वर्ल्ड फेडरेशन फॉर्म मेंटल हेल्थ ने वर्ष 1992 में वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे की शुरुआत की थी. आजकल आमतौर पर हर एक इंसान अपनी जिंदगी से बहुत परेशान है किसी न किसी क्षेत्र में हर किसी को परेशानियों ने घेर रखा है. जिसके कारण व्यक्ति अपने मेंटल पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं दे पाता है.

 

कभी-कभी तो यह भी होता है कि इस भागदौड़ की जिंदगी में ऐसी बहुत सी चीजें होती हैं जिसे लोग नजरअंदाज कर देते हैं ऐसे में वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे के मौके पर इंस्टिट्यूट ऑफ ह्यूमन बिहेवियर एंड एलाइड साइंस के वरिष्ठ मनोचिकित्सक डॉक्टर ओम प्रकाश के माध्यम से हम आपके सामने 10 सवाल लेकर आए हैं इन 10 सवालों के जवाब हां है तो आपको अपनी मेंटल हेल्थ पर बहुत ही ज्यादा ध्यान देने वाली बात है अभी से आप इन 10 सवालों के हमें जवाब है तो अपने मेंटल पर ध्यान देना शुरू कर दीजिए वरना इस स्थिति में इंसान अपनी आपा खो बैठता है जिसके कारण वह पूरी तरीके से मेंटल हो जाता है तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे 10 सवाल जिन्हें हमारी जिंदगी से दूर करना है.

आजकल के भागदौड़ की जिंदगी में हर एक इंसान किसी ना किसी समस्या से जूझ रहा है जिसके कारण वे उस समस्या को इतनी गहराई से सोचने लगता है जिसके कारण उसे नहीं पता होता है कि वह किस दौर से गुजर रहा है और वे इसे नजरअंदाज करते हुए अपने आप को मेंटल की तरफ ले जा रहा है.

 

 

ये भी पढ़े:

इस वजह से मनोज बाजपेई को आज भी होता है खुद पर संदेह |

सलमान की इस आदत की वजह से टूटा था मलाइका और अरबाज का रिश्ता |

आज का राशिफल :ये 4 राशिया न करे ये काम, मेष वृष सिंह वाले के होंगे लाभ |

12 अक्टूबर 2020 :अपने जन्म की तारीख से जानिए, आज का भविष्य |

राहुल राजपूत मर्डर केस में प्रेमिका ने अपने परिवार वालों पर लगाया ये इल्जाम |