जानवरो में भी फैला कोरोना वायरस, 10,000 ऊदबिलाऊ की मौत
//

जानवरो में भी फैला कोरोना वायरस, 10,000 ऊदबिलाऊ की मौत

कोरोना वायरस जैसी भयावह महामारी आज पूरी दुनिया में तबाही मचा रही है. जहां यह महामारी लगातार जहां यह महामारी लगतार इंसानों में चल रही थी वहीं अब इसी बीच अमेरिका के फार्म में ऊदबिलाव में भी यह महामारी फैल चुकी है. अमेरिका के एक फार्म्स में लगभग 10,000 ऊदबिलाऊ मृत अवस्था में मिले हैं. कोरोना वायरस के एक्सपर्ट द्वारा सभी ऊदबिलाऊ के मरे हुए पाए जाने की वजह सर्च की गई, जिसके बाद पता चला कि यह महामारी इंसानों से ही जानवरों में फैली है.

अपने नरम रोओं के लिए जाने जाते हैं ये ऊदबिलाऊ

ये ऊदबिलाऊ उटाह और विसकॉन्सिन पर स्थित फर फार्म्स में मरे हुए मिले. ऊदबिलाऊ की मौत की जानकारी मिलने के बाद वहां पर लगातार सर्च जारी है. जांच के बाद पता चला कि, ऊदबिलाव में यह वायरस लगभग अगस्त महीने से ही फैल रहा है, जबकि जुलाई महीने में कुछ फार्म वर्कर्स बीमार भी पाए गए थे. हाल ही में आई एक रिपोर्ट के अनुसार, ” सिर्फ उटाह में ही तकरीबन 8,000 ऊदबिलाऊ की मृत्यु हो चुकी है. यह ऊदबिलाऊ अपने नरम रोओं के लिए जाने जाते हैं.

डॉक्टरों द्वारा की जा रही है टेस्टिंग

डॉक्टर के मुताबिक यह कोरोना वायरस इंसानों द्वारा ही जानवरों में फैला है. रिसर्च में पता चला है कि अभी इस बात की कोई पुष्टि नहीं हुई है कि, यह सच में इंसानों से ही फैला है लेकिन इस बात की पूरी जानकारी जल्दी मिल जाएगी. डॉक्टर ने बताया कि, ” उटाह में हमें जो कुछ भी देखने को मिला उससे यही पता चलता है कि, यह वायरस इंसानों से ही जानवरों में फैला है. फिलहाल इस सभी मामले पर टेस्टिंग जारी है”.

कोरोना वायरस से संक्रमित ऊदबिलाव में पाए गए ये लक्षण

बता दें, कोरोना के संक्रमित ऊदबिलाऊ में इंसानों से मिलते-जुलते लक्षण ही देखने को पाए गए हैं. सभी में ज्यादातर लक्षण सांस में तकलीफ और आंखों के चारों तरफ पपड़ी का जमना पाया गया. वहां के एक अधिकारी ने बताया कि, ” कोरोना वायरस से जुड़ी महामारी बहुत तेजी से फैल रही है. जिसकी वजह से अगले कुछ दिनों में लगातार कई ऊदबिलाऊ मारे जा चुके हैं”.

नीदरलैंड, स्पेन में भी पाए जा चुके हैं इस तरह के मामले

बता दें कि इस तरह के मामले पहले नीदरलैंड, स्पेन और डेनमार्क में भी आ चुके हैं. करीब 10,000 मादा ऊदबिलाऊ और 50,000 छोटे ऊदबिलाऊ को नीदरलैंड में भी कोरोना संक्रमित पाया गया. उसके बाद सभी की मौत हो गई. वहां भी यह वायरस इंसानों से ही फैला था.

इन जानवरों में भी पाए गए कोरोना वायरस के लक्षण

हैरानी की बात यह है कि, सिर्फ ऊदबिलाऊ ही नहीं बल्कि, यूएस डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर द्वारा कई और तरह के जानवरों में भी यह लक्षण पाए जाने की पुष्टि हुई है. कोरोना वायरस के संक्रमण में अब तक बिल्ली, कुत्ता, शेर, बाघ जैसे जानवर भी चपेट में आ चुके हैं. मिली जानकारी के मुताबिक, ऊटाह में लगभग नौ फार्म्स पर ऊदबिलाऊ के संक्रमित पाए जाने की खबर सामने आई.

दरअसल अमेरिका में उटाह में ही नहीं बल्कि विस्कॉन्सिन में भी लगभग 2,000 ऊदबिलाऊ भी कुरौना वायरस जैसी महामारी की चपेट में आए थे. जैसे ही इस बात की जानकारी मिली तुरंत पूरे फार्म को क्वॉरेंटाइन करवा दिया गया.

 

 

ये भी पढ़े:

हिंदी जोक्स : बीवी- बाबाजी! यदि मैं जवान लड़के को Kiss करूँ तो क्या होगा |

पिता हैं सफाई कर्मी , बेटी ने निकाली IIT-JEE की परीक्षा |

क्या ऋचा चड्ढा और अली फजल करने जा रहे शादी? इस वजह से तेज हुई चर्चा |

3 महीने जेल की सजा याद कर रो पड़े राजपाल यादव, किया ये खुलासा |

इस कपल ने अपनी शादी में गेस्ट के तौर पर बुलाया 500 जानवर, हुई तारीफ़ |