ट्रम्प की 'ट्रम्प' चाल, टिकटॉक, वीचैट पर लगाया प्रतिबंध

भारत के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति ने चला “ट्रम्प चाल” टिकटॉक होगा बैन

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरकिा में टिकटॉक पर बैन लगाने की धमकी देने के एक सप्ताह बाद टिकटॉक की मूल कंपनाी बाइटडांस के खिलाफ एक कार्यकारी आदेश जारी किया है।

वाशिंगटन- अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरकिा में टिकटॉक पर बैन लगाने की धमकी देने के एक सप्ताह बाद टिकटॉक की मूल कंपनाी बाइटडांस के खिलाफ एक कार्यकारी आदेश जारी किया है। इस आदेश के प्रभावी होने में 45 दिन का समय लगता है और ये किसी भी अमेरिकी कंपनी या व्यक्ति को चीन मूल की कंपनी बाइटडांस के साथ लेनदेन पर बैन लगाता है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने गुरुवार को चीन के बाइटडांस के साथ अमेरिकी लेन-देन पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है।

बाइटडांस कंपनी टिकटॉक और वीचैट की मालिक है। इसके बाद अमरेिका में टिकटॉक और वीचैट पर बैन लग जाएगा। ट्रंप ने इमरजेंसी इक्नॉमिक पावर एक्ट के तहत ये ऑर्डर पास किया है जो प्रशासन को अमरिकी फर्मों या नागरिकों द्वारा बार-बार व्यापार करने या स्वीकृत पक्षों के साथ वित्तीय लेन-देन की शक्ति प्रदान करता है।

भारत ने अब तक 106 चाइनीज ऐप बैन किए

अमेरिका से पहले भारत भी चाइनीज ऐप के खिलाफ डिजिटल स्ट्राइक कर चुका है। जून के आखिर में भारत ने टिकटॉक समेत 59 चाइनीज ऐप बैन कर दिए थे। उसके बाद दूसरे फेज में चीन के 47 और ऐप्स पर रोक लगा दी थी।

टिकटॉक की तरह वीचैट भी अपने उपयोगकर्ताओं की जानकारी करता है हासिल

ट्रम्प ने एक अन्य कार्यकारी आदेश में कहा कि ऐसा बताया जाता है कि चीनी कंपनी टेंसेंट होल्डिंग्स लिमिटेड के मालिकाना हक वाली संदेश भेजने वाली, सोशल मीडिया एवं इलेक्ट्रॉनिक भुगतान संबंधी ऐप ‘वीचैट’ के अमेरिका समेत दुनियाभर में एक अरब से अधिक उपयोगकर्ता हैं।

उन्होंने कहा,

‘‘टिकटॉक की तरह वीचैट ऐप भी अपने उपयोगकर्ताओं की बड़ी जानकारी हासिल कर लेती है, जिससे चाइनीज कम्युनिस्ट पार्टी के अमेरिकियों की निजी जानकारी तक पहुंच होने का खतरा पैदा होता है।”

ट्रम्प ने कहा कि

“वीचैट ऐप अमेरिका आने वाले चीनी नागरिकों पर नजर रख सकती है, जिससे चाइनीज कम्युनिस्ट पार्टी को उन चीनी नागरिकों पर नजर रखने की अनुमति मिलती है, जो अपने जीवन में पहली बार स्वतंत्र समाज के लाभ का आनंद ले रहे होते हैं।”

 

 

 

ये भी पढ़े:

टी-20 विश्व कप 2021 और 22 पर आईसीसी ने लिया फैसला |

नागिन ने बदले की आग में 26 को डसा, गाँव छोड़ भाग रहे लोग |

हिंदी जोक्स : विदाई के समय दूल्हे का मोबाइल बजा, दुल्हन ने थप्पड़ मारा |

केरल के विमान हादसे पर गृहमंत्री की प्रतिक्रिया, राहुल गाँधी ने जताया दुःख |

विमान हादसा: हादसे में मारे गये डीवी साठे को राष्ट्रपति पदक से किया गया था सम्मानित |