रुस ने हासिल कर ली कोरोना वैक्सीन में सफलता, जल्द ही हर मेडिकल स्टोर पर होगा उपलब्ध

नई दिल्ली: कोरोनावायरस के प्रकोप को देखते हुए बस एक चीज का इंतजार हो रहा है कोरोना की वैक्सीन। इस वैक्सीन को लेकर लगातार प्रोग्रेस भी हो रही है। दुनिया भर के लगभग 200 से लैब्स में कोरोना की वैक्सीन के काम हो रहे हैं इसी बीच अब एक अच्छी खबर रूस से आई जहां कोरोना की वैक्सीन को लेकर बड़ा ऐलान हो गया है।

रुस ने हासिल कर ली कोरोना वैक्सीन में सफलता, जल्द ही हर मेडिकल स्टोर पर होगा उपलब्ध

बना ली कोरोना की वैक्सीन

दरअसल, रूस की सेचेनोव यूनिवर्सिटी ने दावा करते हुए ऐलान कर दिया कि रूस ने कोरोना की वैक्सीन बना ली है, उसने इसके सभी परीक्षणों को सफलता से पूरा करते हुए एक कारगर कोरोना की वैक्सीन बनाई है। एक तरफ जहां दुनिया भर के देश इस मुश्किल वक्त में कोरोनावायरस से लड़ रहे हैं, ऐसे में रूस को मिली ये सफलता मानवता के लिए एक बड़ी जीत हो सकती है।

जल्द ही बाजार में आएगी

रूस के आधिकारिक जानकारी के मुताबिक ये बात सामने आई है कि इस कोरोना की वैक्सीन को बनाने का मुख्य मकसद मानव सभ्यता को बचाना है। ये वैक्सीन कब आएगी इसके जवाब में कहा गया है कि लोगों के बिगड़ते स्वास्थ्य के मद्देनजर वैश्विक और स्थानीय बजार में जल्द ही ये मिलने लगेगी।

सबसे पहले बनाई वैक्सीन

रुस ने हासिल कर ली कोरोना वैक्सीन में सफलता, जल्द ही हर मेडिकल स्टोर पर होगा उपलब्ध

कोरोना की वैक्सीन बनाने को लेकर इंस्टीट्यूट फॉर ट्रांसलेशनल मेडिसिन एंड बायोटेक्नोलॉजी के डायरेक्टर ने बताया‌ है कि हमारी यूनिवर्सिटी द्वारा 18 जून को रूस के गेमली इंस्टीट्यूट ऑफ एपिडेमियोलॉजी एंड माइक्रोबायोलॉजी की निर्मित टीके का परीक्षण शुरू किया था जो अब सफलता से पूर्ण दुनिया की पहली वैक्सीन बना ली है और ये रूस के लिए एक सफलता है।

भारत में हो रही है तैयारियां

आपको बता दें कि कोरोना की वैक्सीन को ले दुनिया भर में 200 से ज्यादा लैब्स में काम किरा जा रहा है। अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप पहले ही दावा कर चुके हैं कि 2020 दिसंबर तक हम वैक्सीन बना लेंगे। वहीं भारत में भी कोरोना की वैक्सीन को लेकर ह्यूमन ट्रायल शुरू हो गया है, वहीं आपातस्थिति में मरीजों के रेमेडिसविर जैसी दवाओं को भी प्रयोग की इजाजत दे दी है।

 

 

 

ये भी पढ़े:

चीन करेगा एक फैक्ट्री में 20 करोड़ वैक्सीन का उत्पादन सलाना  |

राजस्थान की गहलोत सरकार पर मंडरा रहे सियासी संकट के बादल |

अब उत्तर प्रदेश सिर्फ 5 दिन ही रहेगा अनलॉक |

गुजरात की महिला पुलिसकर्मी को सत्ता की हनक से टकराने पर पड़ी डांट |

आटा मिल में मिली प्रेमी युगल की लटकती लाश |

Leave a comment

Your email address will not be published.