चीन करेगा एक फैक्ट्री में 20 करोड़ वैक्सीन का उत्पादन सालाना ,4 देशों में ट्रायल

चीन करेगा एक फैक्ट्री में 20 करोड़ वैक्सीन का उत्पादन सलाना ,4 देशों में ट्रायल

पूरा विश्व कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से जूझ रहा है। वही चीन बड़े पैमाने पर कोरोना वैक्सीन के ट्रायल और उत्पादन की तैयारी कर रहा है।

पूरा विश्व कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से जूझ रहा है। वहीं चीन बड़े पैमाने पर कोरोना वैक्सीन के ट्रायल और उत्पादन की तैयारी कर रहा है। रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, कैनसिनो बायोलॉजिक्स नाम की कंपनी रूस, ब्राजील, चिली और सऊदी अरब के साथ बातचीत कर रही है ताकि विदेशों में वैक्सीन का बड़ा ट्रायल किया जा सके.

बता दें कि सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, चीन में कोरोना संक्रमण बहुत कम हो चुका है ,लेकिन वैक्सीन ट्रायल के लिए ऐसे इलाकों के वॉलेंटियर्स को वैक्सीन की खुराक देनी होती है जहां संक्रमण मौजूद हो।

 

 

ऐसे में चीन विदेशों में वैक्सीन ट्रायल शुरू कर रहा है। इस वक्त अमेरिका के बाद ब्राजील में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में ब्राजील कोरोना वैक्सीन के ट्रायल के लिए उपयुक्त जगह हो सकती है। कैनसिनो बायोलॉजिक्स के को-फाउंडर किऊ डोंग्झू ने विदेश में ट्रायल की योजना के बारे में जानकारी दी है।

डोंग्झू ने कहा कि बहुत जल्द फेज-3 ट्रायल शुरू हो जाएगा। इस दौरान 40 हजार लोगों को वैक्सीन की खुराक देने की तैयारी की जा रही है। कैनसिनो बायोलॉजिक्स ने Ad5-nCov नाम से कोरोना वैक्सीन तैयार की है। Ad5-nCov पहली वैक्सीन है जिसका चीन में इंसानों पर ट्रायल किया गया था।

 

 

कंपनी का कहना है कि Ad5-nCov वैक्सीन के दूसरे फेज के ट्रायल के दौरान 508 लोगों को खुराक दी गई थी। जिसके नतीजे काफी अच्छे रहे । CanSino Biologics ने यह भी कहा है कि चीन में कंपनी नई फैक्ट्री तैयार कर रही है ।

2021 की शुरुआत से यहां वैक्सीन का उत्पादन होने लगेगा। एक साल में इस फैक्ट्री से 10 करोड़ से 20 करोड़ तक वैक्सीन की खुराक तैयार की जाएंगी। आपको बताते चले कि इस वक्त अमेरिका के बाद ब्राजील में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में ब्राजील कोरोना वैक्सीन के ट्रायल के लिए उपयुक्त जगह हो सकती है।

 

 

ये भी पढ़े:

केबीसी के नए सीजन की तैयारी में थे अमिताभ बच्चन |

अमिताभ बच्चन के बाद ऐश्वर्या और आराध्या भी निकले कोरोना पॉजिटिव |

रुस ने हासिल कर ली कोरोना वैक्सीन में सफलता |

मध्यप्रदेश में कांग्रेस को दूसरा बड़ा झटका प्रद्युम्न सिंह लोधी बीजेपी में हुए शामिल |

सरकार बचाने को फ्रंट फुट पर आए अशोक गहलोत |