कोरोना काल में इंटरनेशनल यूथ डे पर इस बार क्या है खास?
/

कोरोना काल में इंटरनेशनल यूथ डे पर इस बार क्या है खास? ऑनलाइन होगे इंवेट

दुनिया भर में 12 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है। इस अवसर पर विश्व में युवाओं को पहचान दिलाने और उनके कामों की सराहना के लिए अलग- अलग प्रोग्राम किए जाते है। हालांकि, इस साल कोरोनावायरस की वजह से इस साल इस तरह के कार्यक्रम को टाल दिया गया है।

अब इस साल ये कार्यक्रम इंटरनेट के जरिए ऑनलाइन इंवेट किए जाएगे। विश्व युवा के दिवस के मौके पर ये तय करना है कि- युवाओं को सामाजिक, आर्थिक से लेकर राजनीतिक मुद्दों के बार में सचेत कराना है। वहीं भारत को तो युवाओं को देश कहा जाता है। यहां पर नौजवानों की आबादी 40 फीसदी के आसपास है।

इंटरनेशनल यूथ डे 2020 पर ऑनलाइन इंवेट होगें

विश्व युवा दिवस का मेन मकसद सामाजिक,आर्थिक से लेकर राजनीतिक मुद्दों पर युवाओं की भागीदारी और उनके विचारों पर चर्चा करना है।17 दिसंबर 1999 को सयुंक्त राष्ट्र महासभा ने फैसला सुनाया था कि 12 अगस्त अंतराष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाएगा। पहली बार इंटरनेशल यूथ डे साल 2000 में मनाया गया था। संयुक्त राष्ट्र संघ ने 1985 में इंटरनेशनल यूथ ईयर का ऐलान किया था।

इस साल विश्व युवा दिवस की थीम ‘वैश्विक कार्य के लिए युवाओं की भागीदारी’ (Youth Engagement for Global Action) है। यानी इंटरनेशनल लेवल पर युवाओं की भागीदारी के तरीकों को सामने लाने के लिए बहुपक्षीय संस्थानों और प्रक्रियाओं को बढ़ावा देना।

पिछले शिक्षा को लेकर चर्चा की गई थी

पिछले साल की थीम ‘ट्रांस्फोर्मिंग एजुकेशन’ (Transforming education) थी। जिसका अर्थ है कि युवाओं के लिए शिक्षा को ज्यादा प्रासंगिक और न्यायसंगत बनाने की कोशिशों को उजागर करना।

 

 

 

ये भी पढ़े:

WHO ने फिर भरी लोगों में निराशा, वैक्सीन कोई जादुई गोली नहीं लगाते ही कोरोना खत्म |

संजय दत्त को थर्ड स्टेज का लंग कैंसर, इलाज के लिए अमेरिका रवाना |

सपना चौधरी ने ऋतिक रोशन की तरह किया डांस |

किसने कहा पिता की दूसरी शादी से आहत होकर सुशांत ने की आत्महत्या |

SPL टीमों के सामने आए नाम, आईपीएल से मिलते हैं सभी नाम |