सोना खरीदने से पहले हो जाएं सावधान, फंस सकता है आपका पैसा!
/

सोना खरीदने से पहले हो जाएं सावधान, फंस सकता है आपका पैसा, जानें ये जरूरी बातें

नई दिल्ली: कहीं आप सस्ता सोना खरीदने की बात तो नहीं सोच रहें हैं। वहीं अगर आप सस्ता सोना खरीदने का मन बना भी रहे हैं, तो आपको कई बातों का ध्यान रखना होगा। मोदी सरकार हाल ही में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना लेकर आई है, जिसमें लोगों को ऑनलाइन 24 कैरेट गोल्ड बेचा जा रहा है। लेकिन, इस योजना में जिस कीमत पर सोना बेचा जा रहा है, उससे सस्ता व कम कीमत पर सोना बाजार में मिल रहा है। इस योजना में आप 4 सितंबर 2020 तक निवेश कर सकते थे। आपको बता दें कि इस वित्त वर्ष की ये गोल्ड बॉन्ड की आखिरी सीरीज थी।

इतने साल के लिए होगा निवेश

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में आपको 8 साल के लिए निवेश करना होगा। जैसा कि सभी को मालूम है कि सोने के रेट लगातार तेजी से घट बढ़ रहें हैं। लेकिन, आपको रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) से मिलने वाले सोने से सस्ता सोना बाजार में मिल रहा है। आरबीआई ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश का रेट 5117 रुपये प्रति ग्राम रखा है।

वहीं, यदि इंडियन बुलियन ज्वैलर्स एसोसिएशन की बात की जाए तो उनकी बेवसाइट पर दोपहर 12 बजे 24 कैरेट गोल्ड की कीमत 5102 रुपये प्रति ग्राम है। यानि की दोनों के बीच 15 रुपए प्रति ग्राम का अंतर है। यदि आप सोने में निवेश करना चाहते हैं, तो आप इस वक्त गोल्ड ईटीएफ व गोल्ड म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं। यहां आपको 24 कैरेट का शुद्ध सोना मिलेगा, यहां आप कभी भी सोना बेच सकते हैं।

 टॉप 5 गोल्ड म्यूचुअल फंड

एचडीएफसी (HDFC) गोल्ड फंड ने 1 साल में करीब 33.83 फीसदी का रिटर्न मिला है। कोटक गोल्ड फंड रेगुलर प्लान फंड ने एक  साल में करीब 32.97 फीसदी का रिटर्न मिला है। एसबीआई एक्सचेंज ट्रेडेड फंड गोल्ड ने एक साल में करीब 31.04 फीसदी का रिटर्न दिया है। फंड निप्पॉन इंडिया ईटीएफ गोल्ड बीईएस ने एक  साल में करीब 30.77 फीसदी का रिटर्न दिया है। एचडीएफसी गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड ने एक  साल में करीब 30.37 फीसदी का रिटर्न दिया है।

 

 

 

ये भी पढ़े:

संदीप सिंह ने दुबई कनेक्शन पर खोला राज, बताई थम्स अप दिखाने की वजह |

अर्जुन और मलाइका के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने पर बना मजाक तो अमृता अरोड़ा |

कॉल डिटेल्स से खुला राज कैसे थे सुशांत के उनके पिता के साथ रिश्ते, जानिए |

SSR केस में बुरा फंसे करण जौहर, अब आमिर खान के भाई ने लगाया ये आरोप |

REPORTS: AIIMS की टीम का शक सुशांत की गला दबा के हुई है हत्या |