बाजार से कम कीमत में सोना खरीदने का मौका दे रही भारत सरकार, ऐसे उठाएं फायदा

भारत सरकार सस्ते दामों में सोना बेचने जा रही है जिसे कोई भी खरीद सकता है। ये स्कीम क6 जुलाई से शुरू होगी। भारत सरकार, सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के तहत अपने सस्ते में सोने को बेच रही है। जो कि गोल्ड के खर खरीददारों के लिए अच्छा मौका है। बड़ी बात ये है कि स्कीम में ऑनलाइन बॉन्ड लेने को वालों को 50रुपए प्रति ग्राम की छूट भी मिलेंगी।

10 जुलाई को होगा बन्द

बाजार से कम कीमत में सोना खरीदने का मौका दे रही भारत सरकार, ऐसे उठाएं फायदा

सरकारी गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2020-21 सीरीज-4 का सब्सक्रिप्शन 6 जुलाई 2020 से खुलेगा और 10 जुलाई को बंद हो जाएगा। केंद्रीय बैंक आरबीआई ने अप्रैल में अनाउंस किया था कि सरकार अप्रैल, 2020 से सितंबर तक छह किस्तों में सरकारी स्वर्ण बॉन्ड (गोल्ड बॉन्ड) जारी करेगी।

भारत सरकार की तरफ से हुआ जारी

आपकों बता दें कि आरबीआई ये सभी बॉन्ड भारत सरकार की तरफ से जारी करेगा. सरकारी गोल्ड बॉन्ड के लिए इश्यू प्राइस भी 4,852 रुपये प्रति ग्राम तय किया गया है। इससे पहले, 8 से 12 जून के बीच सब्सक्रिप्शन के लिए खुला बॉऩ्ड का इश्यू प्राइस 4,677 रुपये प्रति ग्राम था। आगे ये और भी बढ़ सकता है इसलिए ये मौका अच्छा है।

ऑनलाइन पर मिलेगी छूट

रिजर्व बैंक ने कहा है कि इश्यू प्राइस सब्सक्रिप्शन से पहले वाले हफ्ते के अंतिम तीन कार्य दिवस के लिए IBJA की तरफ से जारी 999 प्योरिटी वाले सोने के क्लोजिंग प्राइस के सिंपल एवरेज से रुपये में तय होगा। सरकार ने आरबीआई के साथ सलाह से उन निवेशकों को 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट देने का फैसला किया जो ऑनलाइन अप्लाई करेंगे और पेमेंट डिजिटल तरीके से करेंगे। ऐसे निवेशकों के लि इश्यू प्राइस 4,802 रुपये प्रति ग्राम होगा।

तेजी का है अनुमान

आपको बता दें कि सोने के भाव में इस साल अंत तक तेजी जारी रहने का अनुमान है। ऐसे में सोना इस साल के अंत तक 53 हजार का भाव भी छू सकता है। इस वजह से सॉवरेन गोल्ड बांड को निवेशकों का अच्छा रिस्पांस मिल सकता है जिससे निवेशकों और सरकार को अच्छा फायदा होगा

 

 

 

HindNow Trending : वॉट्सऐप में किसी एक कॉन्टैक्ट से भी छुपा सकते हैं अपना स्टेटस | रिकॉर्ड तोड़ रहा कोरोनावायर
| सुशांत सिंह राजपूत को लेकर किया गया ट्रोल | जमीन की सौदेबाजी को बना रखा था धंधा | पुलवामा में फिर हुआ 
आतंकी हमला |

Leave a comment

Your email address will not be published.