12 अक्टूबर से सस्ता सोना बेच रही है मोदी सरकार, जानिए कहां और कैसे मिलेगा

आये दिन सोने और चांदी के कीमतों में उतार -चढाव जारी है। वही मोदी सरकार त्यौहार से पहले एक बार फिर आपके लिए सस्ता सोना खरीदने का मौका दे रही है। 12 से 16 अक्टूबर तक सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना 2020-21 की सातवीं सीरीज के तहत आप खरीद सकते है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेशक को फिजिकल रूप में बल्कि सोना नहीं मिलता। अगर इसकी तुलना फिजिकल गोल्ड से की जाये तो यह अधिक सुरक्षित है। बताते है आपको इसकी पूरी जानकारी –

डिजिटल माध्यम से भुगतान करने वालों को मिलेगी छूट

12 अक्टूबर से सस्ता सोना बेच रही है मोदी सरकार, जानिए कहां और कैसे मिलेगा

आरबीआई ने एक बयान में कहा, ”बॉन्ड का मूल्य अभिदान अवधि से पिछले सप्ताह के आखिरी तीन कारोबारी दिनों में 999 शुद्धता वाले सोने के औसत बंद दाम के आधार पर 5,051 रुपये प्रति ग्राम है। आगे कहना है कि सरकार ने आरबीआई के परामर्श से ऑनलाइन आवेदन करने और डिजिटल माध्यम से भुगतान करने वाले निवेशकों को प्रति ग्राम 50 रुपये की छूट देने का फैसला किया है। स्वर्ण बॉन्ड का निर्गम मूल्य 5,051 रुपये प्रति ग्राम तय किया गया है।

केंद्रीय बैंक ने बताया, ”ऐसे निवेशकों के लिए स्वर्ण बॉन्ड की कीमत 5,001 रुपये प्रति ग्राम होगी। एसजीबी की 2020-21 श्रृंखला की आठवीं कड़ी नौ नवंबर से 13 नवंबर तक अभिदान के लिए खुलेगी। भारत सरकार की ओर से आरबीआई सॉवरेन स्वर्ण बॉन्ड 2020-21 जारी कर रहा है।

अधिकतम 400 ग्राम सोने के बॉन्ड खरीद सकते है

12 अक्टूबर से सस्ता सोना बेच रही है मोदी सरकार, जानिए कहां और कैसे मिलेगा

बॉन्ड को ट्रस्टी व्यक्तियों, HUF, ट्रस्ट, विश्वविद्यालयों और धर्मार्थ संस्थानों को बिक्री के लिए प्रतिबंधित रहेगा। एसजीबी में एक वित्तीय वर्ष में एक व्यक्ति अधिकतम 400 ग्राम सोने के बॉन्ड खरीद सकते है। वहीं न्यूनतम निवेश एक ग्राम का होना जरूरी है। इस स्कीम में निवेश करने पर आप टैक्स भी बचा सकते हैं।

अधिकतम सीमा 4 किलोग्राम प्रति व्यक्ति, एचयूएफ के लिए 4 किलोग्राम और ट्रस्टों के लिए 20 किलोग्राम और प्रति वित्तीय वर्ष समान होगी। यदि आप इस बार सोने की खरीदारी से चूक गए तो नवंबर तक इंतजार करना होगा। ये स्‍कीम नौ नवंबर से 13 नवंबर के लिए एक बार फिर खुलेगी। एसजीबी के हर आवेदन के साथ निवेशक PAN जरूरी है।

यह भी पढ़े: दिवाली से पहले खरीद लें सोना, नहीं तो सोना पड़ जाएगा भारी

यह भी पढ़े: GOLD PRICE : 5445 रूपये टूटा सोने का दाम, चांदी में भी आई गिरावट

यह भी पढ़े: GOLD PRICE : भारी गिरावट के बाद आज फिर महंगा हुआ सोना, आज सस्ता गोल्ड खरीदने का अंतिम मौका

Leave a comment

Your email address will not be published.