आसमान छूने वाला है सोने का भाव, आज सस्ता सोना खरीदने का मौका
/

GOLD PRICE : आसमान छूने वाला है सोने का भाव, आज सस्ता सोना खरीदने का अंतिम मौका

शेयर बाजार खुलने के साथ सोने की कीमतों में आज बढ़त देखने को मिली है. सोमवार को सोना 51,701 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था और आज 299 रुपये की बढ़त के साथ 52 हजार रुपये के स्तर पर खुला। अभी सोने की चाल सुस्त देखी जा रही है, लेकिन सोने ने अपनी बढ़त को कायम रखा है. इसी दौरान कारोबार में ऐसा भी वक़्त आया जब सोने का भाव 52,100 रुपये प्रति 10 ग्राम का उच्चतम स्तर और 51,958 रुपये प्रति 10 ग्राम का न्यूनतम स्तर छू लिया।

कल सोना का दाम 132 रुपये की तेजी के साथ 51,580 रुपये प्रति 10 ग्राम हुआ

सोमवार को सोना 132 रुपये की तेजी के साथ 51,580 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया था. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में अक्टूबर महीने में डिलीवरी सोना अनुबंध की कीमत 132 रुपये यानी 0.26 प्रतिशत की तेजी के साथ 51,580 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई. इसमें 14,943 लॉट के लिये कारोबार हुआ.

बाज़ार के विश्लेषकों ने बताया कैसे कीमतों में आई तेज़ी

बाजार विश्लेषकों ने कहा कि कारोबारियों द्वारा ताजा सौदों की लिवाली करने से मुख्यत: सोना वायदा कीमतों में तेजी आई। अंतरराष्ट्रीय बाजार, न्यूयॉर्क में सोना 0.40 प्रतिशत की गिरावट के साथ 1,967.10 डॉलर प्रति औंस रह गया। पिछले कारोबारी सत्र में सोना 52,477 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। चांदी भी 800 रुपये की तेजी के साथ 68,095 रुपये प्रति किग्रा पर पहुंच गई जो विगत कारोबारी सत्र में 67,295 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुई थी.

फेडरल रिजर्व ने दिया कर्ज सस्ता रखने की नीति को जारी रखने का संकेत

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक तपन पटेल ने कहा, ‘‘रुपये के मूल्य में गिरावट के बीच दिल्ली में 24 कैरेट सोने की हाजिर कीमत में 161 रुपये की तेजी आई।’’ मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के उपाध्यक्ष नवनीत दमानी ने कहा कि “अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व ने कर्ज सस्ता रखने की नीति अभी आगे और लंबे समय तक जारी रखने का संकेत दिया है”.

वैश्विक महामारी कोरोना जैसी परिस्थिति में काम आने वाली संपत्ति है सोना

कोरोना जैसी वैश्विक महामारी वाले परिस्थितियों में सोना ही हमारे काम आ रही है. सोना गहरे संकट में काम आने वाली संपत्ति है और यह धारणा एक बार फिर सही साबित हो रही है. कोविड-19 महामारी और भू-राजनीतिक संकट के बीच सोना एक बार फिर अपना रिकॉर्ड बना रहा है.

कम-से-कम एक साल तक सोना रहेगा उच्चस्तर – विमल गोयल का है मानना

दिल्ली बुलियन एंड ज्वेलर्स वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष विमल गोयल का मानना है कि कम-से-कम एक साल तक सोना उच्चस्तर पर रही रहेगा। वह कहते हैं कि संकट के इस समय सोना निवेशकों के लिए ‘वरदान’ है। गोयल मानते हैं कि दिवाली के आसपास सोने में 10 से 15 प्रतिशत तक का उछाल आ सकता है।

 

 

ये भी पढ़े:

शादी के लिफाफे में कितने रुपए रखते हैं बॉलीवुड स्टार्स, अमिताभ बच्चन ने बताई सच्चाई |

विभीषण नहीं बल्कि मंदोदरी की वजह से हुई थी रावण की मृत्यु, जानिए कैसे |

बॉलीवुड के इस खलनायक की बेटी है बेहद खूबसूरत, देखें तस्वीरें |

शादीशुदा होते हुए भी इन 6 भारतीय खिलाड़ियों ने दूसरे लड़कियों से बनाये सम्बंध |

इन 6 लोगों के साथ रहा है महेश भट्ट की बेटी आलिया का रिलेशन, एक ने खुद कर दिया था रिजेक्ट |