नीरव मोदी के खिलाफ ईडी की बड़ी कार्रवाई, जब्त की भगोड़े की संपत्ति

नीरव मोदी के खिलाफ ईडी की बड़ी कार्रवाई, जब्त की भगोड़े की 329.66 करोड़ रुपये की संपत्ति

भगोड़े नीरव ‌मोदी के खिलाफ ईडी ने बड़ी कार्रवाई करते हुए उसकी संपत्ति जब्त की है।

देश का पैसा लेकर भागने वाले व्यापारी नीरव मोदी की मुश्किलें लगातार बढ़ती जा रही है। सरकार लगातार नीरव के खिलाफ कार्रवाई कर रही है। नीरव मैदी की देश वापसी को लेकर भी सरकार काम कर रही है। इसी बीच अब नीरव मोदी और उसकी संपत्ति पर एक बड़ा कदम उठाया गया है और इससे नीरव की मुश्किलें और बढ़ गईं हैं।

ईडी ने की कार्रवाई

देश के प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के मुताबिक हीरा कारोबारी नीरव मोदी की 329.66 करोड़ रुपये की संपत्ति भगोड़ा आर्थिक अपराधी कानून के तहत जब्त कर ली गई है।
नीरव मोदी और उसके मामा मेहुल चोकसी समेत अन्य लोगों के खिलाफ मुंबई में पीएनबी की एक शाखा में कथित रूप से दो अरब डॉलर की धोखाधड़ी के सिलसिले में धन शोधन के आरोपों पर ईडी की जांच चल रही है और उनके एक एक खाते और संपत्ति को खंगाला जा रहा है।

जब्त हुई संपत्तियां

केंद्रीय जांच एजेंसी ने नीरव मोदी की संपत्ति जब्त के बारे में बयान दिया और कहा,

‘‘जब्त संपत्तियों में मुंबई के वर्ली में समुद्र महल नामक भव्य इमारत में चार फ्लैट, समुद्र के किनारे एक फार्म हाउस और अलीबाग में जमीन, जैसलमेर में एक पवन चक्की, लंदन में एक फ्लैट, संयुक्त अरब अमीरात में आवासीय फ्लैट तथा शेयर और बैंक में जमा राशि है।”

मुंबई की एक विशेष अदालत ने आठ जून को ईडी को संपत्तियों को जब्त करने के लिए अधिकृत किया था और उसी के तहत ये कार्रवाई की जा रही है।

ब्रिटेन में बंद है नीरव

नीरव मोदी को इसी अदालत ने पिछले साल पांच दिसंबर को भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित किया था। ईडी ने कहा कि उसने भगोड़ा आर्थिक अपराधी कानून, 2018 के तहत 329.66 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की है। एजेंसी अब तक धनशोधन रोकथाम कानून के तहत नीरव मोदी की 2,348 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त कर चुकी है। नीरव मोदी (49) ब्रिटेन की एक जेल में बंद है और उसेके देश वापसी के प्रयास किए जा रहे हैं।

 

 

 

 

ये भी पढ़े:

कार्तिक आर्यन ने तोड़ा चाइनीज मोबाइल ब्रांड OPPO से नाता |

गिरफ्तारी के बाद भी बेखौफ था हत्यारा, बोला “मैं विकास दुबे हूं कानपुर वाला” |

आज सौभाग्‍य योग में पूर्ण होंगे इन राशियों के कार्य |

आठ पुलिसकर्मियों का हत्यारा मोस्ट वांटेड विकास दुबे दबोचा गया |

देश में तेजी से बढ़ रहा कोरोनावायरस का प्रकोप |