Unlock 2.0 Guideline : 'अनलॉक-2.0' में मेट्रो और फ्लाइट बंद, स्कूल खोलने पर सरकार ने लिया ये फैसला

कोरोना वायरस के बढ़ते नजर को देखते हुए भारत सरकार ने अनलॉक 2.0 में लोगों की जरुरतो को ध्यान में रखा है, साथ ही लोगों से अपनी की है कि लोग शारीरिक दूरी को बनाये रखें और सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों का पालन करें।

स्कूल, कॉलेज, थिएटर, मेट्रो और जिम रहेंगे बंद

भारत सरकार ने एक बार फिर मेट्रो, बार, सिनेमा पैलेस , जिम आदि पर रोक लगा दी है। वहीं अनलॉक 2.0 के लिये जारी दिशा निर्देश 1 जुलाई से ही लागू होंगे, इस दौरान सरकार ने देश के भविष्य के बारे में सोचते हुए बच्चो के स्कूल और कालेज को 31 जुलाई तक बंद रखने का फैसला किया है, जिसे परिस्थितियों को देखते हुए राज्यों के विचार विमर्श के बाद खोला जाएगा। कंटेनमेंट जोन में 31 जुलाई तक लॉकडाउन लागू रहेगा। इन क्षेत्रों में सिर्फ आवश्यक सेवाओं को ही अनुमति दी जाएगी। शिफ्ट में काम करने वाले लोगों को रात के कर्फ्यू से छूट रहेगी। नेशनल और स्टेट हाईवे पर यात्रियों और सामान की आवाजाही की अनुमति होगी। बस, ट्रेन और विमान से उतरकर अपने घर जाने वाले लोगों को भी रात के कर्फ्यू से छूट मिलेगी।

अंतरराष्ट्रीय हवाई पर 15 जुलाई तक रोक

भारत सरकार ने पहले ही अंतरराष्ट्रीय उड़ान पर 15 जुलाई तक रोक लगई हुई है। अनलॉक 2.0 जारी आदेश अनलॉक 1 की तरह ही है, जिसमे कोई बदलाव नही हुई है। दरअसल देश मौजूदा समय में कोरोना काल से गुजर रहा है। कोरोना से संक्रमित मरीजो को संख्या देश में काफी तेजी से बढ़ती नजर आ रही है, जिसको देखते हुए सरकार ने अनलॉक 2.0 में अंतरराष्ट्रीय उड़ाने, जिम , सिनेमा घर आदि बन्द रखने का आदेश जारी किया है।

कई राज्य पहले ही बढ़ा रखे हैं सम्पूर्ण लॉकडाउन

कोरोना की इस महामारी में देश के लॉकडाउन हटने के बाद कई राज्यों ने सम्पूर्ण लॉकडाउन का समय पहले से ही बढ़ा रखा है, ये वो राज्य हैं, जहां कोरोना के मामले सबसे ज्यादा हैं और तेजी से फ़ैल रहे हैं। महाराष्‍ट्र के बाद तमिलनाडु सरकार ने एलान किया कि लॉकडाउन 31 जुलाई तक बढ़ाया गया। चेन्नई और कांचीपुरम, चेंगलपट्टू और तिरुवल्लुवर समेत मदुरै और ग्रेटर चेन्नई पुलिस की सीमा में 5 जुलाई तक पूर्ण लॉकडाउन रहेगा।

 

 

 

HindNow Trending : निशा गुरगैन इस भारतीय क्रिकेटर से करना चाहती हैं शादी | आज होगा चन्द्रमा का प्रवेश, 
नौकरी और व्यवसाय में मिलेगा लाभ | आमिर खान के घर पहुंचा कोरोनावायरस | आतंकीय हुए ढेर जारी है सेना 
का सर्च अभियान | आचार्य बालकृष्ण ने कोरोना की दवा वाले बयान से मारा यू-टर्न | अब 2036 तक रूस के 
राष्ट्रपति रहेंगे ब्लादिमीर पुतिन | 1 लाख छात्रों को अब भारत में ही पढ़ाने की तैयारी

Leave a comment

Your email address will not be published.