चीन से तनाव के बीच भारत ने किया फिंगर 4 की चोटियों पर कब्जा!
/

चीन से तनाव के बीच भारत ने किया फिंगर 4 की चोटियों पर कब्जा? अब आगे क्या होगा

भारत और चीन के बीच पिछले कई माह से सीमा पर तनाव है। अब हाल ही में लद्दाख की पैंगोंग लेक के पास दोनों देशों की सेनाओं के बीच झड़प हो गई।

नई दिल्ली- भारत और चीन के बीच पिछले कई माह से सीमा पर तनाव है। अब हाल ही में लद्दाख की पैंगोंग लेक के पास दोनों देशों की सेनाओं के बीच झड़प हो गई। इन ताजा झड़पों और सीमा विवाद को लेकर भारत और चीन में लगातार बातचीत जारी है। बीते कई दिनों से जारी बातचीत के बाद बुधवार को भी ब्रिगेडियर स्तर की वार्ता हुई। हालांकि इस बातचीत का भी कोई नतीजा नहीं निकला। वहीं दूसरी ओर सोशल मीडिया पर अफवाह उड़ी कि भारतीय सेना ने फिंगर 4 की रिज लाइन पर कब्जा कर लिया है और अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। हालांकि भारतीय सेना ने इसका खंडन किया है। आपको बता दें कि पैंगोंग लेक के उत्तरी किनारे पर फिंगर 4 हिल एरिया है। यह इलाका चीन की चौकियों के काफी करीब हैं।

सोशल मीडिया पर उड़ी ये अफवाह

आज दिन भर सोशल मीडिया पर ये खबर चलती रही कि भारतीय सेना और स्पेशल फ्रंटियर फोर्स ने फिंगर 4 पहाड़ियों की ऊंचाइयों पर कब्जा करने का मिशन शुरू किया है। कुछ देर बाद खबर आई कि सेना ने फिंगर 4 की ‘डोमिनेटिंग हाइट’ (सबसे ऊंचा स्थान) पर कब्जा कर लिया है।

चीन बोला भारत ने एलएसी पार उसके इलाके पर किया कब्जा

चीन भारत पर झूठे आरोप लगाने से बाज नहीं आ रहा। अब चीन कह रहा है कि भारत ने एलएसी पार कर उसके इलाके में कब्जा किया है और उसे वापस जाना चाहिए। दिलचस्प है कि पैंगोंग लेक के उत्तरी किनारे यानी फिंगर एरिया में चीन इसी तरह भारत के इलाके में डटा है और पिछले चार महीने से इसी पर बातचीत चल रही है कि चीन को वापस जाकर अप्रैल वाली स्थिति बहाल करनी चाहिए।

कई राउंड की मिलिट्री और डिप्लोमेटिक स्तर की बातचीत के बाद चीनी सैनिक जुलाई के पहले हफ्ते में फिंगर-4 एरिया से पीछे तो हटे लेकिन इसकी चोटी पर वह अब भी मौजूद हैं जो कि भारत के लिए खतरनाक है।

बातचीत से नहीं निकल रहा कोई हल

ईस्टर्न लद्दाख में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल पर तनाव चरम पर है। आने वाले दिनों में चीन के अड़ियल रूख के कारण हालात और भी बिगड़ सकते हैं। तनाव कम करने के लिए कूटनीतिक और सैन्य स्तर पर कई दौर की बातचीत हो चुकी है लेकिन फिलहाल इससे कोई हल निकलता नहीं दिख रहा। अब भारतीय सेना पूरे एलएसी में उन जगहों को भी भरने की कोशिश कर रही है जहां पर अंदेशा है कि चीन की तरफ से कब्जे की कोशिश की जा सकती है।

 

 

 

ये भी पढ़े:

इस गे एक्टर के साथ रिलेशनशिप में थी दिशा पटानी, पकड़े जाने पर हुआ ब्रेकअप |

चौबेपुर थाने में विकास दुबे का भूत, पुलिस कर रही पुजा पाठ और हवन |

बिकरू कांड में अमर दुबे की पत्नी ख़ुशी की भी थी संलिप्ता, जेल में रहेगी |

हिमालय पर चीन के छक्के छुड़ाना होगा आसान, भारत-रूस ने फाइनल की AK-47 203 की डील |

भारत-चीन बॉर्डर पर हो रहा कुछ बड़ा, लद्दाख पहुंचे आर्मी चीफ |