भारत-चीन बॉर्डर पर हो रहा कुछ बड़ा, लद्दाख पहुंचे आर्मी चीफ
/

भारत-चीन बॉर्डर पर हो रहा कुछ बड़ा, लद्दाख पहुंचे आर्मी चीफ

भारत-चीन के मध्य सीमा पर तनातनी के बीच सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे दो दिन के दौरे पर लद्दाख पहुंचे। सेना प्रमुख पूर्वी लद्दाख में सेना की तैयारियों का जायजा लेंगे।

नई दिल्ली- भारत-चीन के मध्य सीमा पर तनातनी के बीच सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे दो दिन के दौरे पर लद्दाख पहुंचे। सेना प्रमुख पूर्वी लद्दाख में सेना की तैयारियों का जायजा लेंगे। पैंगोंग के दक्षिणी इलाके में हुए 29-30 अगस्त को सेना की कार्रवाई के बाद उनका यह दौरा अहम माना जा रहा है। अपनी दो दिवसीय यात्रा के दौरान सेना प्रमुख उन सैनिकों की तैयारियों की भी समीक्षा करेंगे, जो बीते तीन महीने से चीनी सैनिकों के खिलाफ मोर्चा संभाले हुए हैं। इधर पैंगोंग के उत्तर में भी तनाव बढ़ा है। फिंगर एरिया में सेना ने तैनाती में बदलाव कर अपनी रणनीतिक स्थिति मजबूत की। दोनो देशों की सेनाएं बात कर तनाव घटाने की कोशिश में जुटी हैं, लेकिन बॉर्डर टेंशन बढ़ी है।

लगातार जारी है LAC पर गतिरोध

आर्मी चीफ का दौरा ऐसे समय हो रहा है, जब बातचीत के बावजूद चीन भारतीय सीमा में घुसपैठ की कोशिश कर रहा है। गौरतलब है कि भारत और चीन के बीच बुधवार को हुई सैन्य वार्ता में कोई समाधान नहीं निकल सका है।

सूत्रों ने कहा कि दोनों देशों के सैन्य अधिकारियों के बीच बातचीत जारी रहेगी। चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) के सैनिकों कीओर से भारतीय क्षेत्र में हालिया घुसपैठ के प्रयासों के बाद दोनों देशों के बीच तनाव और भी बढ़ गया है, जिसे खत्म करने के लिए सैन्य वार्ता की जा रही है।

पेगोंग झील की तीन अहम चोटियों पर भारत ने की अपनी पकड़ और मजबूत

आपको बता दें कि भारतीय सेना ने कहा था कि चीनी सेना ने 29 और 30 अगस्त की रात को पेगोंग झील के दक्षिणी तट पर एकतरफा तरीके से यथास्थिति बदलने की उकसाने वाली सैन्य गतिविधियां की लेकिन भारतीय सैनिकों ने उसके प्रयास को विफल कर दिया।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि PLA फिर से एक दिन पहले उकसाने वाली कार्रवाई कर रही थी जब दोनों पक्ष के कमांडर स्थिति को सामान्य बनाने के लिए वार्ता कर रहे थे। चीन की इस हरकत के बाद भारतीय सेना ने पेगोंग झील के दक्षिणी किनारे पर कम से कम तीन सामरिक रूप से अहम चोटियों पर अपनी पकड़ और मजबूत कर ली है।

 

 

ये भी पढ़े:

चीन से तनाव के बीच भारत ने किया फिंगर 4 की चोटियों पर कब्जा? अब आगे क्या होगा |

PUBG हुआ बैन, सोशल मीडिया पर हुई मीम्स की बरसात |

सुशांत की बहन मीतू ने बताया 14 जून को क्या-क्या हुआ था |

OMG इस जानलेवा बीमारी से जूझ रही थी अमिताभ बच्चन की नातिन नव्या नवेली |

Pitru Paksha 2020: श्राद्ध में पितरों का आशीर्वाद पाने के लिए जरूर करें ये उपाय |