सुरों की दुनिया में पसर गया सन्नाटा, नहीं रहे पद्मविभूषण पंडित जसराज

नई दिल्ली- महान शास्त्रीय गायक पंडित जसराज का अमेरिका में दिल का दौरा पड़ने से सोमवार की सुबह निधन हो गया। कोरोना वायरस महामारी के कारण लॉकडाउन के बाद से पंडित जसराज न्यूजर्सी में ही थे। उन्होंने सोमवार सुबह आखिरी सांस ली। वह 90 वर्ष के थे। उनकी बेटी दुर्गा जसराज ने यह जानकारी दी।

दुर्गा ने ‘भाषा’ मुंबई से फोन पर कहा, ”बापूजी नहीं रहे । इसके अलावा वह कुछ नहीं बोल सकी।” उनके परिवार में दुर्गा के अलावा पत्नी मधुरा के अलावा संगीतकार पुत्र शारंग देव हैं ।

मधुरा सुप्रसिद्ध फिल्मकार वी शांताराम की बेटी हैं। पंडित जसराज के निधन के बाद उनकी अंत्येष्टि कहां होगी, इसे लेकर भी अटकलें लगाई जाने लगी हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय और केंद्र सरकार के स्तर पर पंडित जसराज का शव अमेरिका से भारत लाने की बात हो रही है।

ब्रह्मांड में जगह बना चुके थे पंडित जसराज

सुरों की दुनिया में पसर गया सन्नाटा, नहीं रहे पद्मविभूषण पंडित जसराज

पिछले साल सितंबर में इंटरनैशनल ऐस्ट्रोनॉमिकल यूनियन ने मंगल और बृहस्पति के बीच में पाए जाने वाले एक ग्रह का नाम ‘पंडितजसराज’ रखा था। यह ग्रह 2006वीपी32, 2006 में खोजा गया था। इसके साथ ही वह पहले ऐसे भारतीय संगीतज्ञ बने, जिन्होंने अनंत अंतरिक्ष में अपनी जगह बनाई। पंडिज जी ने इसे भगवान की कृपा बताया था।

विदेशों में लहराया शास्त्रीय संगीत का परचम

गौरतलब है कि 28 जनवरी 1930 को जन्मे पंडित जसराज ने भारतीय शास्त्रीय संगीत को नई ऊंचाई दी। पंडित जसराज ने भारतीय शास्त्रीय संगीत को विश्व फलक पर महत्वपूर्ण स्थान दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। संगीत जगत में अपने जीवन के 80 साल से अधिक समय तक सक्रिय रहे पंडित जसराज ने भारत के साथ ही अमेरिका और कनाडा में भी शास्त्रीय संगीत का परचम लहराया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जताया दुख


पंडित जसराज के निधन पर पीएम मोदी ने ट्वीट कर दुख जताया है। उन्होंने फोटो शेयर करते हुए लिखा, ”पंडित जसराज जी के निधन से भारतीय सांस्कृतिक क्षेत्र में एक खालीपन आ गया है। न केवल उनकी प्रस्तुतियां उत्कृष्ट थीं, उन्होंने कई अन्य गायकों के लिए एक असाधारण गुरु के रूप में भी अपनी पहचान बनाई। दुनिया भर में मौजूद उनके प्रशंसकों और परिवार के प्रति संवेदना। ओम् शांति”

गृह मंत्री अमित शाह ने भी पंडित जसराज के निधन पर दुख जताया है। गृह मंत्री शाह ने ट्वीट कर उनके निधन को व्यक्तिगत क्षति बताया है।

 

 

 

ये भी पढ़े:

असल जिंदगी में कभी माँ नही बनेंगी एफआईआर फेम कविता कौशिक |

कंगना की बहन रंगोली का बड़ा खुलासा, इस वजह से टूटा था सुशांत के साथ अंकिता लोखंडे का रिश्ता |

आमिर खान ने कहा मेरी पत्नी हिंदू है लेकिन बच्चे मुस्लिम ही होंगे, सुनकर भड़की कंगना रनौत लगाई फटकार |

मौत से 12 दिन पहले ऐसी थी सुशांत की मानसिक स्थिति |

पार्थ पवार की सुशांत मामले की सीबीआई जांच की मांग पर बौखलाई शिवसेना |

Leave a comment

Your email address will not be published.