नवरात्रि पर इन स्टेशनों से चलेंगी वैष्णो देवी के लिए ट्रेने
/

नवरात्रि से पहले रेलवे ने दिया बड़ा सौगात, इन स्टेशनों से चलेंगी वैष्णो देवी के लिए स्पेशल ट्रेन

त्योहारों को देखते हुये रेलवे अब विशेष ट्रेनें चलाएगी, जिसके पहले रेलवे ने सभी रेल मंडल से अपना-अपना सुझाव मांगा है। ये स्पेशल ट्रेन होने के वजह से इसका किराया सामान्य ट्रेन से अधिक हो सकता है। हरियाणा की बात करें तो यहां से नई दिल्ली-चंडीगढ़ शताब्दी की तर्ज पर और चंडीगढ़ से लखनऊ, चंडीगढ़ से डिब्रूगढ़, चंडीगढ़ से वाया सहारनपुर-मुरादाबाद होते हुए बिहार और वैष्णो देवी के लिए ट्रेनों को चलाने पर विचार किया जा रहा है।

त्योहार को देखते हुये रेलवे ने सभी मंडलो से मांगे सुझाव-

भारतीय रेलवे आने वाले त्योहार दशहरा, दीवाली, छठ पूजा को देखते हुये हर साल स्पेशल ट्रेन चलाता है। लेकिन इस साल ट्रेन की संख्या कम होने की वजह से स्पेशल ट्रेन की जरूरत काफी ज्यादा महसूस की जा रही है। जिसको देखते हुए रेलवे ने सभी मंडलो से ब्यौरा मांगा है कि किस रुट पर और कितनी ट्रेन चलाई जा सकती हैं।

मौजूदा समय मे कितनी ट्रेनें चल रही हैं और कितनी पैसेंजर की संख्या हैं। और कितनी ट्रेनें चलाई जा सकती हैं। इन सब को लेकर सभी मंडलो से सूचना मांग है।

रेलवे को हो रहा घाटा-

इस समय कोरोना काल चल रहा है, जिसके वजह से रेलवे को काफी नुकसान सहन करना पड़ रहा है। करीब पौने दो करोड़ टिकट रद्द होने के वजह से यात्रियों को रिफंड के रूप में लगभग 2730 करोड़ रुपये लौटाने पड़े हैैं। इससे 2019-20 की तुलना में राजस्व घट गया है। हालांकि 21 सितंबर से क्लोन ट्रेनें (उसी रूट पर चलने वाली ट्रेन के रूप में चलने वाली दूसरी ट्रेन) रेलवे ने चलाई हैैं, जिसमें कन्फर्म टिकट वालों को ही ट्रेन में प्रवेश करने दिया जाता।

बता दें कि इस ट्रेन में काफी लंबी वेटिंग टिकट कराया जा रहा है। वहीं अनुमानित है कि बिहार और यूपी से चलने वाली ट्रेन में वेटिंग टिकट 300 के पार हो चुका है। यकीन है कि अब ट्रेनें रेलवे का आय बढ़ाने में काफी सहायक होगा। वही त्योहार को देखते हुये स्पेशल ट्रेन चलाया जायेगा।

 

 

 

 

 

ये भी पढ़े:

कपिल शर्मा शो पर मंडराया संकट, बॉयकाट करने की उठी मांग |

जावेद अख्तर ने कहा अगर मेरे बच्चे ड्रग्स लेते तो मै…… |

इन बड़े राजनेताओं ने अपने से आधी उम्र की लड़की से की है शादी |

सुशांत के करीबी दोस्त ने दिया बयान, बताया रिया चक्रवर्ती का शिवसेना कनेक्शन |

दुर्योधन ने जानिए किससे की थी शादी और कितने थे संतान |