SBI ने बदले ATM से पैसा निकालने का नियम, जान लें नहीं तो....
/

SBI ने बदल दिए ATM से कैश निकालने के नियम बदले, साथ में ले जाएं मोबाइल नहीं तो नहीं निकलेगा पैसा

नई दिल्ली: साइबर क्राइम और धोखाधड़ी पर रोक लगाने के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने एटीएम से कैश निकालने के नियम बदल दिए हैं। जी हां, अब आपको अपने एटीएम से दस हजार से अधिक की निकासी के लिए ओटीपी (OTP) अनिवार्य होगा। एसबीआई ने अपने खाताधारकों के लिए नए नियम 18 सितंबर से लागू कर दिए हैं।

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI के नए नियम के अनुसार, अब SBI के एटीएम से दस हजार या उससे अधिक की रकम निकालने पर आपको ओटीपी इंटर करना होगा। ये ओटीपी आपके रजसिट्र्ड मोबाइल नंबर पर बैंक की ओर से भेजा जाएगा। यानी कि आप बिना मोबाइल फोन के एटीएम से कैश नहीं निकाल सकते हैं। बता दें कि पहले यह सुविधा रात को 8 बजे से सुबह 8 बजे तक उपलब्ध थी, लेकिन एसबीआई ने अब यह सुविधा 24 घंटे देने का फैसला किया है।

कैसे करें पैसों की निकासी

अगर आप अपने स्टेट बैंक एटीएम से दस हजार से अधिक की निकासी करेंगे, तो आपको मशीन की स्क्रीन पर रकम के साथ ही ओटीपी (OTP) की स्क्रीन भी दिखाई देगी। वहीं खाताधारकों को उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नबंर पर ओटीपी भेजा जाएगा। जिसके बाद ओटीपी डालने पर ही आप पैसों की निकासी कर पाएंगे। बता दें कि यह सुविधा सिर्फ एसबीआई एटीएम में ही उपलब्ध है।

ओटीपी के बिना नहीं निकलेगा पैसा

अगर किसी खाताधारक के पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर नहीं है, तो अपने डेबिट कार्ड से एसबीआई एटीएम पर 10 हजार से ज्यादा निकासी नहीं कर पाएगा। ऐसे में खाताधारक को जल्द जल्स से जल्द अपना अपडेट नंबर रजिस्टर करवाना होगा।

OTP बेस्ड सिस्टम 24 घंटे करेगा काम

एटीएम पर होने वाले अनऑथाराइज्ड लेनदेन पर रोक लगाने के लिए एसबीआई ने ओटीपी बेस्ड सुविधा को 24 घंटे के लिए शुरू कर दिया है। यह सुविधा 24X7 सातों दिन काम करेगी। जिससे ग्राहक कार्ड क्लोनिंग, कार्ड स्कीमिंग, अनऑथाराइज्ड ट्रांजेक्शन और फ्रॉड जैसी समस्याओं से बच सकेंगे।

बता दें कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की पूरे देश में लगभग 22,000 शाखाएं हैं और एटीएम/सीडीएम नेटवर्क का आंकड़ा 58,500 से अधिक है। वहीं SBI के लगभग 6.6 करोड़ ग्राहक इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं।

 

 

 

 

ये भी पढ़े:

घर में किस जगह करनी चाहिए पुजा, भूलकर भी न करें ये गलती |

जानिए कौन से दिन कौन सा कार्य करें और कौन सा नहीं |

सूर्यवंशी के लिए जाने कौन ले रहा कितनी फ़ीस |

ऐसे अशुभ संकेत को कभी न करें नज़रअंदाज वरना जीवन भर रहेंगे परेशान |

जया किशोरी अब करना चाहती हैं शादी, बचपन में थी और भी खूबसूरत |