केंद्र ने जारी की गाइडलाइन जानिए क्या खुलेगा क्या रहेगा बन्द
//

अनलॉक 4.0: केंद्र ने जारी की गाइडलाइन, जानिए क्या खुलेगा क्या रहेगा बन्द

देश में कोरोना का कहर जारी है। रोजाना कोरोना के हजारों नए मरीज बढ़ रहे हैं। साथ ही कोरोना वायरस की चपेट में आने से सैकड़ों लोगों की जानें भी जा रही हैं।

नई दिल्ली- देश में कोरोना का कहर जारी है। रोजाना कोरोना के हजारों नए मरीज बढ़ रहे हैं। साथ ही कोरोना वायरस की चपेट में आने से सैकड़ों लोगों की जानें भी जा रही हैं। अब तो कोरोना के मामले 35 लाख के करीब पहुंच गए हैं। कोरोना वायरस महामारी के बीच केंद्र सरकार ने 1 सितंबर से लागू होने जा रहे अनलॉक-4 की घोषणा कर दी है।

मेट्रो ट्रेन को 7 सितंबर से चरणबद्ध तरीके से चलाई जाएंगी

सरकार की ओर से जारी गाइडलाइंस में कहा गया है कि गृह मंत्रालय के परामर्श के साथ शहरी विकास मंत्रालय/ रेलवे मंत्रालय के द्वारा मेट्रो ट्रेनों को 7 सितंबर से चरणबद्ध तरीके से चलाया जाएगा। कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए लागू लॉकडाउन की वजह से 22 मार्च से ही देशभर में मेट्रो परिचालन बंद है।

मेट्रो सेवा शुरू होने से दिल्ली एनसीआर के लोगों को बड़ी राहत मिलेगी जो दफ्तर या अन्य जगहों पर जाने के लिए मेट्रो की सवारी पसंद करते हैं। कोरोना काल में मेट्रो को सुरक्षित तरीके से चलाने के लिए खास तैयारी की गई है।

अनलॉक-4 के लिए गाइडलाइन्स

7 सितंबर से देशभर में मेट्रो सेवा शुरु होगी

– 21 सितंबर के बाद रैलियों और बाकी फंक्शन में 100 लोगों को इजाजत, सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क हैंडवॉश, थर्मल स्कैनिंग अनिवार्य।

– कंटेनमेंट जोन में कोई छूट नहीं होगी।

– सिनेमाहॉल, स्वीमिंग पूल, इंटरटेनमेंट पार्क, अभी बंद रहेंगे।

– स्कूल, कॉलेज, अन्य शैक्षणिक संस्थान 30 सितंबर तक बंद रहेंगे।

-राज्यों, केंद्रशासित प्रदेशों में 50% तक शिक्षण, गैर-शिक्षण कर्मचारियों को ऑनलाइन शिक्षण, टेली-काउंसलिंग संबंधित कार्य के लिए स्कूलों में बुलाया जा सकता है।

– 21 सितंबर से टेक्निकल और प्रफेशनल प्रोग्राम्स (जिनमें लैब या प्रैक्टिकल की जरूरत है) वाले पोस्ट ग्रेजुएशन के स्टूडेंट्स और पीएचडी के स्टूडेंट्ट के लिए उच्च शिक्षा संस्थान खोले जा सकेंगे

– 21 सितंबर से ओपन एयर थिअटर को अनुमति

भारत में कोरोना मचा रहा हाहाकार

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से शनिवार सुबह जारी किए गए आंकड़े के अनुसार, पिछले 24 घंटे में 1,021 लोगों की मौत होने से मृतकों की संख्या बढ़कर 62,550 हो गई है। देश में संक्रमण के मामले बढ़कर 34,63,973 हो गए हैं, जिनमें से 7,52,424 लोगों का उपचार चल रहा है और 26,48,999 लोग उपचार के बाद इस बीमारी से उबर चुके हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, मरीजों के स्वस्थ होने की दर बढ़कर 76.47 फीसदी हो गई है जबकि मृत्यु दर में गिरावट आई है और यह 1.81 फीसदी है। वहीं, 21.72 फीसदी मरीजों का अभी इलाज चल रहा है।

 

 

 

 

ये भी पढ़े:

रिया चक्रवर्ती के ड्रग ग्रुप में सुशांत को लेकर होती थी ऐसी बातें, बहन ने लीक किए चैट्स |

सड़क-2 समेत ये थी वो 9 फिल्में जो सुशांत सिंह राजपूत से छिनी गयी थी |

7 मौके जब दीपिका पादुकोण ने इन बॉलीवुड एक्ट्रेस के ड्रेस को किया कॉपी |

इन 4 बॉलीवुड अभिनेत्रियों के पास है खुद का प्राइवेट जेट |

4 लोग जिनके सामने सलमान खान की भी नहीं चलती |