महाभारत में जानिए कौन था किसका अवतार, द्रोण के साथ हुआ था छल
/

महाभारत में जानिए कौन था किसका अवतार,क्या हुआ था द्रोणाचार्य के साथ छल?

धार्मिक ग्रंथों में महाभारत महाकाव्य प्राचीन भारत से जुड़ा हुआ है. मूल रूप से “महाकाव्य”, ‘महाभारत’ संस्कृत भाषा में है. जिसे “महाभारत” कहा जाता है, महाकाव्य का नाम महाभारत इसलिए पड़ा क्योंकि इसमें भारत के प्राचीन ऐतिहासिक काल के  सबसे बड़े युद्धों का वर्णन किया गया था. इसमें जो कुछ भी  कुरुक्षेत्र में पांडवों और कौरवों के बीच में हुआ था औऱ जो गीता के उपदेश  भगवान श्री कृष्ण ने  महाभारत के दौरान अर्जुन को दिए उन सब का विवरण है।

महाभारत में द्रोणाचार्य की मृत्यु

द्रोणाचार्य एक महान गुरु थे. महाभारत में द्रोणाचार्य की मृत्यु की यह रोमांचक कथा है. जिनकी मृत्यु तब तक संभव नहीं थी, जब तक की वह अपने हथियार ना डाल दें. उनको हथियार डलवाने के लिए पांडवों ने एक योजना बनाई. श्री कृष्ण जी को पता था, कि द्रोणाचार्य को अपने पुत्र अश्वथामा से बहुत प्रेम था. उस समय युद्ध में एक हाथी अश्वथामा का वध भीम ने किया था. युधिष्ठिर की मदद से गुरु द्रोणाचार्य को यह बताया गया कि  अश्व्थामा का वध भीम ने कर दिया था. क्योंकि युधिष्ठिर अपने जीवन में कभी झूठ नही बोले थे. द्रोणाचार्य  ने युधिष्ठिर  की बातों पर पूरा भरोसा करते हुए अपने शस्त्र को त्याग दिया. फिर ध्यान में लीन हो गए. उसी समय द्रुपत के पुत्र धृष्टद्युम्न ने उन पर प्रहार करना आरम्भ कर दिया.

सभी रूपों को महाभारत में मिला अवतार

श्री कृष्ण भगवान को विष्णु भगवान का अवतार कहा जाता है. तथा ये भी कहा जाता है कि वह अपने पिछले जन्म में ऋषि मुनि के रूप में थे. बहादुरी में श्रेष्ठ होने के कारण बलराम जी को ‘बलभद्र’ भी कहा जाता था. यह कृष्ण के बड़े भाई है. इसीलिए इन्हें ‘दाऊजी’ भी कहा जाता है.  इंद्र की आज्ञा से आठ वासुओं को शांतनु गंगा से प्राप्त करना पड़ा. जिसमे से सात गंगा के नदी में बह गया और एक वसु बच गया जो भीम थे. देवगुरु वृहस्पति के रूप में ही द्रोणाचार्य ने जन्म लिया था. कर्ण का लालन पालन हस्तिनापुर में हुआ. इनके माता पिता का नाम अधिरथ और राधा था. ये सूर्य के अंशावर माने गए है.

 

 

 

 

 

 

 

ये भी पढ़े:

अमिताभ बच्चन की इस हरकत की वजह से राकेश रोशन ने आज तक नहीं किया उनके साथ कोई फिल्म |

‘कौन बनेगा करोड़पति’ शो KBC के पहले विजेता अब जी रहे ऐसी लाइफ, देखें तस्वीरें |

मनीषा कोइराला ने इस अभिनेत्री को लगाए थे फिल्म के सेट पर पांच थप्पड़, जानिए क्या थी वजह |

इन राशि के लोग प्यार का इजहार करने में कर देते हैं जल्दबाजी |

महाभारत के दुर्योधन को होना पड़ा था अमिताभ बच्चन की वजह से शर्मिंदा |