गैंगस्टर विकास दुबे का है बड़ा परिवार, जुर्म के दलदल में शामिल रहें हैं कई सदस्य

बिकरू में अकेले रहता था विकास दुबे, कानपुर में भाई की हुई थी हत्या

विकास दुबे का एक बड़ा‌ परिवार है लेकिन उसकी पूरी उम्र बस जुर्म में ही कटी थी और उसने अपने साथ जुर्म कई घरवालों को भी शामिल किया था

कानपुर: पुलिस एनकाउंटर में मारा गया दुर्दांत अपराधी और 8 पुलिसकर्मियों का हत्यारा विकास दुबे वहां पहुंच गया है जो उसकी असली जगह है लेकिन ऐसा नहीं है कि वोअकेला था या उसका परिवार नहीं था उस शख्स का एक अच्छा-खासा परिवार है जैसा एक साधारण व्यक्ति का हो सकता है, लेकिन ये बात और है कि वो कानपुर देहात के बिकरू गांव में अकेला रहता था।

जीवित हैं मां-बाप

विकास तो मारा गया लेकिन साधारण जीवन जी रहे उसके मां-बाप जीवित हैं। पिता रामकुमार कानपुर में ही रहते हैं। कानपुर के भैरवघाट में कोई उसके अंतिम संस्कार में नहीं पहुंचा। उन्होंने उससे कोई मतलब न होने का वास्ता दे दिया।

यही नहीं उसकी दो बहनें भी हैं, पांच बच्चों में विकास दुबे दो बहनों से छोटा था। उसके दो भाई में से एक अविनाश दुबे की कानपुर के ही गोवा गार्डन में हत्या हुई थीं। वहीं एक भाई दीपू दुबे दस सालों से लखनऊ के गोमती नगर में रह रहा है, जिसके साथ ही विकास दुबे की मां सरला देवी रहतीं हैं।

भगाकर की थी शादी

विकास दुबे ने प्रेम विवाह किया था, लेकिन वो भी गलत तरीके से। विकास दुबे को कानपुर के शास्त्री नगर में रहने वाली बुआ के घर के पड़ोस में रह रहे एयर फोर्स कर्मी एसपी निगम की बेटी ऋचा से प्यार हो गया था और उसे भगाकर ले जाने के बाद प्रेम विवाह कर लिया था।

शहडोल में रहने वाली भाभी पुष्पा ने बताया कि ऋचा को घर वाले सोनू के नाम से पुकारते थे। विकास कानपुर में बुआ के घर पढ़ने के लिए रहने आया तभी से अपराध की दुनिया में कदम रख चुका था। वर्ष 1997 में विकास दुबे ने ऋचा से विवाह कर लिया था। घर वालों के विरोध पर ऋचा पिता व भाई के पास लौट गई थी लेकिन बाद में दबाव के चलते फिर वह विकास के साथ रहने लगी।

भांजों को भी किया शामिल

विकास दुबे ने गांव में रहने वाले परिवार को भी अपराध की दुनिया में उतार रखा था। विकास दुबे के बहनोई रामपुर सखरेज निवासी कमलेश तिवारी के खिलाफ भी मर्डर और अटेंम्ट टू मर्डर के 3 मुकदमे दर्ज थे और सात साल पहले रंजिश के चलते गांव में ही उनकी हत्या कर दी गई थी। बहनोई की हत्या के बाद विकास दुबे ने भांजों को अपने साथ मिला कर विकास ने उन्हें भी जुर्म के खतरनाक जंगल में उतार दिया।

पढ़ रहे हैं बच्चे

विकास दुबे के दो बेटे भी हैं एक तो भविष्य बनाने के लिए लंदन में पढ़ाई कर रहा है तो दूसरा अभी इंटरमीडिएट का छात्र है वो लखनऊ में ही मां ऋचा के साथ रहता है और वहीं के प्राइवेट इंटरकालेज में पढ़ रहा है। ऋचा दुबे को जब गिरफ्तार किया गया था तो उसका बेटा भी उसके साथ मौजूद था, वो पल-पल विकास की पत्नी ऋचा दुबे के साथ दिखा है।

 

 

 

ये भी पढ़े:

पिछले 24 घंटों में आए कोरोनावायरस के सबसे ज्यादा मरीज |

बॉलीवुड की इस फिल्म को 100 से अधिक बार देखा था विकास दुबे |

विकास दुबे के मारे जाने से पहले ही हो गया था लोगों को शक |

कानपुर एनकाउंटर में क्या सही क्या गलत, तह तक पहुंचा रहे ये 6 तथ्य |

विकास दुबे पर बनने वाली फिल्म से जुड़ा मनोज बाजपेई का नाम |