कानपुर एनकाउंटर में क्या सही क्या गलत, तह तक पहुंचा रहे ये 6 तथ्य

कानपुर एनकाउंटर मामले में 8 पुलिस जवानो को मौत के घाट उतारने वाला विकास दुबे का एनकाउंटर आज सुबह कर दिया गया, लेकिन एनकाउंटर के तरीके पर कई सवाल उठ रहे हैं. सोशल एक्टिविस्ट नूतन ठाकुर ने राष्ट्रिय मानवाधिकार को लिखित शिकायत कर पुरे मामले की जल्द से जल्द जाँच कराये जाने की मांग की है.

उन्होंने कहा है कि विकास दुबे को उसके किये की सजा ज़रूर मिलनी चाहिए थी, लेकिन जिस तरह पुलिस ने गैर कानूनी कार्य किया है वह कई सवाल खड़े करता है. नूतन ने कहा कि वह उसकी समर्थक नहीं हैं, लेकिन वह हर एक एक्टिविस्ट व अधिवक्ता होने के नाते वह हर गैर कानूनी कार्य के खिलाफ है.

इन दो मुख्य कारणों पर उठाये सवाल ….

विकास का एनकाउंटर की दो मुख्य वजह हो सकती है. एक तो कुर्सी बचाना। क्यूंकि इस घटना के बाद सभी के सामने आए तथ्य पुलिस प्रशासन की बहुत किरकिरी कर चुके हैं. दूसरा बड़े सत्ताधारी लोगो को बचाना। क्यूंकि पुछताछ और कोर्ट के सामने वह सबके नाम उजागर कर सकता था, इसीलिए सभी प्रायोजित एनकाउंटर किये गए।

सवालों के घेरे में घटना क्रम…..

1. दिनांक 03/07/2020
प्रेम प्रकाश, अतुल दुबे को गांव में ही पुलिस ने मारा और दावा किया की एनकाउंटर किया है. जबकि विस्वस्त सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार चूंकि ये दोनों कानपूर एनकाउंटर में बिलकुल शामिल नहीं थे इसलिए बिना किसी डर के गावं में ही थे कही फरार नहीं हुए.

2.   दिनांक 04/07/2020
हथियार तथा गोला बारूद के नाम पर विकास दुबे के पैतृक आवास को दिन दहाड़े बुलडोज़र से गिरा दिया।

3. दिनांक 08/07/2020
विकास दुबे के साथी अमर दुबे को हमीरपुर में मार दिया गया और पुलिस ने उसे एनकाउंटर बताया।

4.  दिनांक 09/07/2020
फरीदाबाद में गिरफ्तार हुए विकास के दो आपराधिक सहयोगी प्रभात मिश्रा, प्रवीण दुबे को इटावा में पुलिस कस्टडी से भागता हुआ बताकर मार डाला गया.

5. दिनांक 09/07/2020-

विकास की पत्नी और बच्चे को गिरफ्तार किया गया. पुलिस ने उनके साथ अमानवीय आचरण किया।

6. दिनांक 09/07/2020- दिनांक 10/07/2020 को उज्जैन में सरेंडर किये विकास दुबे को प्रभात तथा प्रवीण दुबे की ही तरह कानपूर में पुलिस कस्टडी में मार दिया गया.

 

 

 

 

ये भी पढ़े:

यूपी में लॉकडाउन के दौरान बिल्कुल न करें ये गलतियां |

पुलिसकर्मी ने सुनाई अंदर की बात, बताया क्यों करना पड़ा विकास दुबे का एनकाउंटर  |

इन राशियों पर होगा आज शनिदेव का प्रकोप |

अंतिम संस्कार के समय भड़की विकास दुबे की पत्नी ऋचा |

बिकरू में अकेले रहता था विकास दुबे |

Leave a comment

Your email address will not be published.