बिहार में बारिश का प्रकोप, मौसम विभाग ने 72 घंटे का जारी किया अलर्ट

पटना: राज्य में मौसम का प्रकोप नागरिकों के लिए मुसीबत बन रहा है। पूरे बिहार की स्थिति लगभग बाढ़ जैसी ही है। बारिश के कारण जहां लोगों को दिक्कतें हो रही है तो वहीं जल-जमाव और बाढ़ के कारण लोगों को अपना घर छोड़ना पड़ रहा है। इसी बीच मौसम विभाग ने बारिश को लेकर बड़ा अलर्ट जारी कर दिया है।

मौसम विभाग का अलर्ट

बिहार में बारिश का प्रकोप, मौसम विभाग ने 72 घंटे का जारी किया अलर्टबिहार में जबरदस्त बारिश और खराब होती मौसम की स्थिति के बीच मौसम विभाग ने एक खतरे की घंटी बजा दी है। जो नागरिकों के लिए किसी नई दुविधा से कम नहीं है। दरअसल मौसम विभाग ने बिहार के 12 जिलों के लिए 72 घंटे का मूसलाधार बारिश का हाई अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा अन्य जिलों में भी बादलों के छाए रहने के साथ ही मध्यम रूप से बारिश हो सकती है।

कौन से हैं 12 जिले

मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए 72 घंटों के बारिश के अलर्ट में बिहार के 12 प्रमुख जिले हैं जिनमें मधेपुरा, अररिया, सुपौल, दरभंगा, समस्तीपुर, किशनगंज, सीतामढ़ी, मधेपुरा, मधुबनी, पूर्णिया और कटिहार जैसे जिले शामिल हैं। इसके साथ ही अन्य जिलों के लिए भी मध्यम दर्जे की बारिश का अलर्ट जारी किया है।

क्या है इसकी वजह

बिहार में बारिश का प्रकोप, मौसम विभाग ने 72 घंटे का जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग ने बारिश से जुड़े मामलों में बताया है कि निम्न हवा का दबाव बिहार के तटवर्ती क्षेत्रों से झारखंड और छत्तीसगढ़ है लेकिन, पश्चिमी बिहार में हवाओं की रफ्तार काफी सुस्त है। इसकी वजह से एक तरफ जहां बिहार के तटवर्ती क्षेत्रों में बारिश हो रही है और वहीं अन्य इलाकों में बादल तो छाए हैं लेकिन वहां उमस बढ़ गई है जिससे गर्मी बढ़ रही है।

बाढ का बड़ा खतरा

आपको बता दें कि इस वक्त बिहार में जहां कोरोनावायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं तो दूसरी ओर लगातार बाढ़ का असर लोगों के लिए मुसीबत बन रहा है। बिहार पर प्रकृति की चौतरफा मार पड़ रही है जिसके चलते केंद्र द्वारा कोरोनावायरस के रोकथाम के लिए टीम भेजी गई है। वहीं बाढ़ के लिए एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें युद्ध स्तर पर काम कर रहीं हैं।

 

 

ये भी पढ़े:

देश में जारी कोरोनावायरस का कहर, टी-20 विश्व कप पर आईसीसी का बड़ा फैसला |

आखिर क्या हैं फोन टेपिंग के सही नियम, क्या कहती है कानून की किताब |

सुशांत सिंह राजपूत मामले में कंगना रनौत ने खोला मोर्चा |

सुशांत सिंह राजपूत की आत्मा से इस शख्स ने की बात |

भाजपा कार्यकर्ताओं ने फूंका अशोक गहलोत का पुतला |

Leave a comment

Your email address will not be published.