रद्द हो सकती है शिक्षक भर्ती, बेसिक शिक्षा अधिकारी ने कही ये बात, STF भी जुड़ी
/

UP शिक्षक भर्ती घोटाला: रद्द हो सकती है भर्ती, बेसिक शिक्षा अधिकारी ने कही ये बात, STF भी जुड़ी

उत्तर प्रदेश में अभी कुछ महीने पहले ही 68 500 शिक्षको के भर्ती मामले में बड़ा घोटाला सामने आया था, जिसकी जांच कर रहे अधिकारियो को योगी सरकार ने निलंबित कर दिया था, अब इस मामले में मिले सबूतों की जांच चल रही है, जिसकी रिपोर्ट आते ही इस धांधली से पर्दा उठ जाएगा, हालाँकि अभी के लिए इस भर्ती पर रोक लगा दी गयी है।

एसटीएफ कर रही है जांच

अपर मुख्य सचिव के मुताबिक फोरेंसिक रिपोर्ट जल्द उपलब्ध कराने को लेकर राजकीय विधि विज्ञान प्रयोगशाला के निदेशक को पत्र लिखा है और एसटीएफ से भी पूरे प्रकरण की जांच की सिफारिश की है, वहीं इस मामले में बेसिक शिक्षा विभाग ने भी कमर कस लिया है।

एसटीएफ को भेजे पत्र में वायरल ऑडियो में पैसे लेकर पास कराने का गंभीर मुद्दा है, ऐसे में भर्ती परीक्षा में चल रही जांच के साथ इस प्रकरण में शामिल ऑडियो की भी जांच की जाये। इस पूरे मामले को बड़ी प्राथमिकता से उठाया गया था, जिसमे अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा रेणुका कुमार ने ऑडियो की फोरेंसिक जांच के आदेश दिए थे, लेकिन लॉक डाउन की वजह से फोरेंसिक रिपोर्ट नही मिल सका इस मामले की एसटीएफ जाँच का फ़ैसला लिया गया।

20 लाख प्रति छात्र मांगे जा रहे थे पैसे

बीते 29 फरवरी को शिक्षक भर्ती को लेकर प्रदर्शन करने वाले छात्र नेताओं का परीक्षा पास कराने का वाट्सएप ऑडियो वायरल हुआ था।ऑडियो में बीटीसी छात्र के इंग्लिश और मैथ्स विषय में अभ्यर्थियों को पास कराने के प्रति छात्र 20 लाख रुपये मांग रहे थे। जिसमें बीटीसी छात्र नेता अभ्यर्थियों को परीक्षा नियामक प्रधिकारी, प्रयागराज (PNP) के अधिकारियों से साठ-गांठ कर BTC के अंतिम सेमेस्टर में पास कराने की पूरी गारंटी दे रहे थे।

आरोप है कि इससे पहले भी PNP प्रयागराज के अधिकारियों और कर्मचारियों ने 68500 शिक्षक भर्ती में अंकों को लेकर गोलमाल किया था, जिसमें PNP सचिव सुत्ता सिंह को पद से हटा दिया गया था।

पूरे प्रकरण को गंभीरता से लेते हुई अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा अधिकारी ने मामले पर जांच बैठा दी थी, उन्होंने वॉइस को जांच के लिये फोरेंसिक लैब में भिजवाया था, लेकिन लॉक डाउन के वजह से रिपोर्ट नही मिल पाई, जिसकी वजह से अभी इस पर कार्रवाई रुक गयी है।

 

 

 

HindNow Trending: चीनी सेना से 20 भारतीय जवानों की शहादत का बदला लेने निकल पड़े मासूम बच्चे |
सुशांत सिंह राजपूत की मौत पर बनेगी फिल्म | राज्यसभा चुनाव जीतने के बावजूद भी भाजपा में मचा हड़कम्प | 
विधायक की दिन दहाड़े गोली मारकर हत्या | इन 3 कम्पनियों के मालिक थे सुशांत सिंह राजपूत