कोरोनावायरस के इलाज के लिए आई अच्छी खबर, बन गयी दवा जल्द ही मेडिकल शॉप पर होगी उपलब्ध

नई दिल्ली: कोरोनावायरस के बढते ग्राफ के बीच एक बड़ी और खुशखबरी सामने आई है। जिससे कोरोनावायरस के इलाज में मदद मिल सकती हैं। खबरों के मुताबिक कोरोनावायरस के संक्रमितों पर प्रतिबंधित आपातकालीन उपयोग को ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने रेमेडिसविर दवा को मंजूरी दे दी है। देश में ही बनने वाली ये दवा अब भारतीय बाजार में बड़े स्तर पर मिलेगी ।

आपातकालीन स्थिति में हो रहा उपयोग

कोरोनावायरस के इलाज के लिए आई अच्छी खबर, बन गयी दवा जल्द ही मेडिकल शॉप पर होगी उपलब्ध

कोरोनावायरस के प्रसार को देखते हुए अमेरिका में अमेरिका में आपातकालीन स्थिति में इस दवा का उपयोग किया जा रहा है। जानकारी के अनुसार 29 मई को रेमेडिसविर दवा के आयात और बाजार में उपलब्धता के लिए उत्पादक कंपनी गिलीड साइंसेज ने ड्रग रेगुलेटरी एजेंसी को आवेदन दिया था।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार कोरोनावायरस के गंभीर मामलों में मरीजों के आपातकालीन उपचार के लिए ये स्वीकृति 1 जून को दे दी गई थी। इस दवा को लेकर 6 कंपनियों ने भारत में निर्माण और वितरण को लेकर आवेदन किया है जिनमें से 5 गिलीड साइंसेज के करार के अंतर्गत हैं।

जारी है क्लीनिक ट्रायल

कोरोनावायरस के इलाज के लिए आई अच्छी खबर, बन गयी दवा जल्द ही मेडिकल शॉप पर होगी उपलब्ध

कोरोनावायरस के इलाज के लिए अमेरिकी खाद्द और औषधि प्रशासन द्वारा आपातकालीन स्थिति में रेमेडिसविर के इस्तेमाल को मंजूरी दी थी। ध्यान देने वाली बात ये भी है कि इस दवा का अभी क्लीनिकल ट्रायल जारी है।

इस मामले को लेकर भारतीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा कोरोनावायरस विरोधी रेमेडिसविर और प्लाज्मा थैरपी के अंतर्गत होने वाले इलाज को स्वीकृति देने के साथ ही रेमेडिसविर के आपातकालीन स्थिति में शर्तों के साथ उपयोग को मंजूरी दी है।

 

 

HindNow Trending: बॉलीवुड की ये 5 बड़े फिल्मे किसी भी हालत में नहीं होंगी ऑनलाइन रिलीज | 
नेपाल ने भारत के 3 हिस्से को जोड़ बनाया नया नक्शा | चाइनीज मोबाइल को छोड़ इन स्मार्टफोन 
को खरीद सकते हैं आपRemove China Apps: अगर आप भी कर रहे हैं मिशन चाइना का सपोर्ट |
 यूपी एसटीएफ का चीन के खिलाफ बड़ा कदम

Leave a comment

Your email address will not be published.