जानिए क्या है फिंगर प्रिक टेस्ट 20 मिनट में पता चलेगा कोरोना
/

घर बैठे सिर्फ 20 मिनट में पता चलेगा कोरोना, जानिए क्या है फिंगर प्रिक टेस्ट

अब भारत में जल्द ही फिंगर प्रिक से कोरोना का टेस्ट होगा। इसके लिए इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने मंजूरी दे दी है।

नई दिल्ली- अब भारत में जल्द ही फिंगर प्रिक से कोरोना का टेस्ट होगा। इसके लिए इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने मंजूरी दे दी है। इसके बारे में आज आईसीएमआर ने जानकारी दी है। कोरोना संक्रमितों की जांच के लिए उसके खून में मौजूद एन्टीबॉडी के सैंपल के जरिये कोरोना संक्रमण का पता चलेगा। बहुत जल्द ये सुविधा, सभी सरकारी अस्पतालों, प्राइवेट अस्पतालों, पैथोलॉजी में होगी।

आईसीएमआर ने इसके लिए सबसे पहले दिल्ली स्थित पीओसी को चिन्हित किया है। अभी कोरोना संक्रमण का पता स्वैब टेस्ट से होता है। फिंगर प्रिक टेस्ट में आपकी उंगली से खून लिया जाता है। उसके तुरंत बाद टेस्ट किट के जरिये आप पता लगा सकते हैं कि आपको कोरोना है या नहीं।

सिर्फ 20 मिनट में आएगा रिजल्ट

अगर सब कुछ ठीक रहा तो फिंगर प्रिक टेस्ट से कोरोना टेस्ट का रिजल्ट सिर्फ 20 मिनट में आ जाएगा। सबसे खास और सबसे अच्छी बात इस नई तकनीक में यह है कि ये फिंगर प्रिक टेस्ट कोई भी अपने घर बैठे ही कर सकेगा। ये कमाल की तकनीक कोरोना की जंग में बहुत मदद करने वाली है। इस टेस्ट के माध्यम से ही भारत में बड़े पैमाने पर मुफ्त एंटी बॉडी टेस्ट की योजना को अंजाम दिया जाने वाला है।

ब्रिटेन में कामयाब रहा है फिंगर प्रिक टेस्ट

कोरोना संक्रमण का पता लगाने वाले फिंगर प्रिक टेस्ट के निर्माण की मुख्य भूमिका ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने ही निभाई थी। ब्रिटिश मीडिया की रिपोर्ट्स के अनुसार घर में ही किये जा सकने वाले इस कोरोना टेस्ट की तकनीक को ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और डायग्नोस्टिक कंपनियों के एक समूह ने मिलकर विकसित किया था।

भारत में कोरोना संक्रमण से हालात चिंताजनक

पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना के अब तक के सबसे ज्यादा 75 हजार 760 नए मामले दर्ज हुए हैं। इसी के साथ भारत में अब कोरोना संक्रमितों की संख्या 33 लाख के पार पहुंच गई है। इतना ही नहीं देश में पिछले एक दिन में 1023 लोगों की जान भी गई है और अब कुल मौतों का आंकड़ा 60 हजार 472 पर पहुंच गया है। इस लिहाज से भारत अभी दुनिया में कोरोना से मौतों के मामले में चौथे स्थान पर है।

 

 

 

ये भी पढ़े:

रिया चक्रवर्ती के समर्थन में उतरीं स्वरा भास्कर, कसाब से की तुलना |

कार्तिक आर्यन ने भी हाथ जोड़कर पूछा रसोड़े में कौन था? भूमि पेडनेकर ने दिया ये जवाब |

मुख्तार अंसारी के काले साम्राज्य पर चला योगी का बुलडोजर, दस हजार वर्ग फुट क्षेत्रफल पर बनी दो बिल्डिंग जमींदोज |

सलमान खान के इस को-एक्टर से माँगा गया 35 करोड़ की रंगदारी |

माही गिल के शादी न करने की वजह आई सामने, जानकर होगी हैरानी |