टीचर्स डे : बॉलीवुड सितारे जो बने आदर्शवादी शिक्षक
/

टीचर्स डे: बॉलीवुड के सुपरस्टार जिन्होंने बड़े पर्दे पर निभाया है टीचर का रोल

हमारी जिंदगी में अध्यापक की एक बहुत ही मुख्य भूमिका होती है. जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आज टीचर्स डे है. तो आज हम बात करेंगे बॉलीवुड के कुछ ऐसे एक्टर्स की जिन्होंने बड़े पर्दे पर एक अध्यापक की भूमिका निभाई है. जी हां बॉलीवुड के ऐसे अभिनेता जिन्होंने रोमांस, कॉमेडी, एक्शन के अलावा कई फिल्मों में टीचर के किरदार निभाए हैं, जो दर्शकों को खूब पसंद आए. उन्होंने अपनी मूवी में यह बताया है कि हमारी जिंदगी में टीचर का क्या महत्व होता है.

टीचर्स डे के खास मौके पर आज हम बात कर रहे हैं कुछ ऐसे बॉलीवुड अभिनेता की जिन्होंने अपनी फिल्मों में टीचर का बखूबी किरदार निभाया है. सबसे महत्वपूर्ण और खास बात यह है कि दर्शकों को उनका यह किरदार बहुत ही पसंद आया है. टीचर पर बनी इन सारी फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर भी खूब कमाल दिखाया है.

तो आइए बात करते हैं टीचर पर बनी उन फिल्मों के बारे में

1. परिचय

बॉलीवुड के सुपरस्टार जितेंद्र और जया बच्चन को कौन नहीं जानता है. जी हां, जितेंद्र और जया बच्चन की फिल्म ‘परिचय ‘ जो कि 1972 में आई थी, उसमें सुपरस्टार जितेंद्र ने टीचर का किरदार निभाया था. उस फिल्म में जितेंद्र घर जाकर 4 छोटे-छोटे बच्चों को पढ़ाते हैं.

पढ़ाई के साथ-साथ वे बच्चों को जीने का ढंग भी सिखाते हैं. उनकी यह फिल्म और यह किरदार सभी दर्शकों ने बहुत पसंद किया. आपको बता दें कि फिल्म के साथ-साथ इस फिल्म के गाने भी बहुत हिट हुए थे, जो आज भी लोगों की जुबान पर सुनने को मिलते है.

2. ब्लैक

टीचर पर बनी इन फिल्मों की लिस्ट में बिग बी यानी कि अमिताभ बच्चन का नाम भी शामिल है. अमिताभ बच्चन और रानी मुखर्जी की 2005 में एक फिल्म आई थी, इस फिल्म का नाम ब्लैक है. फिल्म ‘ब्लैक ‘ में अमिताभ बच्चन ने टीचर का रोल प्ले किया.

फिल्म में रानी मुखर्जी ने एक अंधी और बहरी लड़की का किरदार निभाया है. इस किरदार में अमिताभ बच्चन और रानी मुखर्जी के बीच गुरु और शिष्य का पवित्र रिश्ता देखने को मिलता है. जी हां, अमिताभ बच्चन फिल्म में अंधी और बहरी लड़की यानी की रानी मुखर्जी को बोलना सिखाते हैं.


3. तारे ज़मीन पर

बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान के प्रोडक्शन में बनाई गई फिल्म ‘तारे जमीन पर ‘ 2007 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म में उन्होंने एक अध्यापक का किरदार निभाया है. इस फिल्म में एक 8 साल का बच्चा ईशान डिसलेक्सिया नामक बीमारी से परेशान होता है. इस बीमारी से जूझने के कारण उसके माता-पिता उसे हॉस्टल भेज देते. वहां पर उसे एक नया टीचर मिलता है, जो कि आमिर खान है.

ईशान अपने नए टीचर से जिंदगी जीने का तरीका सीखता है. यह फिल्म टीचर पर बनी सभी फिल्मों में से एक बेस्ट फिल्म है. दर्शकों ने फिल्म में आमिर खान के रोल को काफी पसंद भी किया था.


4. सुपर 30

बिहार के गणितज्ञ आनंद कुमार के जीवन पर आधारित एक फिल्म आई थी. इस फिल्म का नाम सुपर 30 है, इसमें बॉलीवुड एक्टर रितिक रोशन ने मुख्य किरदार की भूमिका निभाई थी. यह फिल्म असल जिंदगी पर आधारित है. बता दें कि रितिक रोशन की ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर काफी सुपर हिट भी हुई थी.

5. हिचकी

बॉलीवुड के मशहूर और खूबसूरत अभिनेत्री रानी मुखर्जी अपने हर किरदार में फैंस के दिलों पर छा जाती हैं. हाल ही में रानी मुखर्जी की फिल्म ‘हिचकी ‘ आई थी जो कि 2018 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म की कहानी और रानी मुखर्जी का किरदार सभी दर्शकों को खूब पसंद आया. इस फिल्म ने अपने देश में ही नहीं बल्कि चीन के बॉक्स ऑफिस पर भी सफलता का रिकॉर्ड बनाया था.


शिक्षक दिवस के शुभ अवसर पर कविता की कुछ लाइनें:

बनाया आपने हमको दुनियादारी सिखाई भी
बने अफसर सभी बच्चे दुआएं आपने मांगी भी
दिए आशीर्वाद दिल से सारा ज्ञान भी साझा किया
हम बीज ही थे और आपने हमें पौधा बना दिया

 

 

 

 

ये भी पढ़े:

12 सितंबर से चलेंगी 80 स्पेशल ट्रेन, गोरखपुर और बिहार के लिए खुशखबरी |

सुशांत सिंह राजपूत करने वाले थे सारा अली खान को प्रपोज, इस वजह से कैंसिल हुआ प्लान |

तीसरे विश्व युद्ध की शुरुआत : ताइवान ने मार गिराया चीन का फाइटर जेट |

PUB G लवर्स न हों निराश, इसके जगह पर खेल सकते हैं ये गेम |

इस एक्टर की बीमारी की वजह से सलमान बने थे स्टार, आज वही जी रहा है गरीबी में जिंदगी |