सांभा से कालिया तक इनके असली नाम नहीं जानते होंगे आप, जानिए
/

सांभा से लेकर कालिया तक वो किरदार जिनके वास्तविक नाम से आप भी होंगे अनजान

बॉलीवुड में बहुत सी ऐसी फिल्में बनती हैं जो दर्शकों का दिल जीत लेती हैं और उनके किरदार लोगों के दिलों में बस जाते हैं। कुछ किरदार तो इतने फेमस हो जाते हैं कि एक्टर्स को लोग उसी किरदार से याद करते हैं।

मुम्बई- बॉलीवुड में बहुत सी ऐसी फिल्में बनती हैं जो दर्शकों का दिल जीत लेती हैं और उनके किरदार लोगों के दिलों में बस जाते हैं। कुछ किरदार तो इतने फेमस हो जाते हैं कि एक्टर्स को लोग उसी किरदार से याद करते हैं। उन एक्टर्स को लोग दूसरी फिल्मों में काम करता देख भी उसी किरदार के नाम से बुलाते हैं जिनसे वो फेमस हुए हैं।

बॉलीवुड के कई एक्टर अपने रियल नाम से नहीं, बल्कि फिल्म के कैरेक्टर्स से जाने जाते हैं। इसकी दो वजह हो सकती हैं, पहली फिल्म में उनकी दमदार परफॉर्मेंस होती है। दूसरी वजह बॉलीवुड में ज्यादा फिल्में न मिलना भी होता है। आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे ही एक्टर्स के बारे में जिन्हें लोग उन्हें उनके असली नाम नहीं बल्कि किरदार के नाम से जानते हैं।

सांभा (मैकमोहन)

हिंदी फिल्मों में शोले जैसी सफलता आज तक किसी को नसीब न हुई। फिल्म में गब्बर का किरदार हो या फिर जय-वीरू, बसंती ये किरदार तो कोई नहीं भूल सकता। फिल्म में जब गब्बर पूछता है अरे ओ ‘सांभा’ सरकार हम पर कितने का इनाम रखे है। तो जवाब आता है पूरे पांच लाख। ये जवाब सांभा देता है।

सांभा का किरदार निभा रहे मैकमोहन ने पूरी फिल्म में सिर्फ एक यही संवाद बोला था। इसके बाद मैकमोहन ने करीब 200 फिल्मों में काम किया पर आज भी दर्शक इसी नाम से जानते हैं। आपको बता दें कि मैकमोहन का कुछ वर्ष पहले निधन हो चुका है।

चतुर रामालिंगम उर्फ साइलेंसर (3 इडियट्स)

‘3 इडियट्स’ बॉलीवुड की बेहतरीन फिल्मों में से एक है। इस फिल्म में आमिर खान, आर माधवन, करीना कपूर, शरमन जोशी जैसे दिग्गज मौजूद थे पर सिनेमा हॉल से जब दर्शक बाहर निकलते हैं तो सिर्फ एक किरदार ही उनके जहन में विशेष तौर पर रहता है साइलेंसर का। इस फिल्म में साइलेंसर का किरदार काफी प्रसिद्ध हुआ था, इस किरदार को ओमी विद्या ने निभाया था।

कालिया (वीजू खोटे)

फिल्म शोले में छोटी सी भूमिका निभा कर वीजू खोटे स्टार बन गए थे। इस फिल्म में डाकू ‘कालिया’ बने विजू खोटे का एक डायलॉग (सरदार मैंने आपका नमक खाया है) भी काफी फेमस है। 300 फिल्मों में काम करने के बाद भी लोग इन्हें कालिया के नाम से ही जानते हैं। पिछले वर्ष वीजू खोटे का निधन हो गया था।

पर्पेंडिकुलर (आदित्य कुमार)

फिल्म ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर-2 में एक से बढ़कर एक किरदार थे, पर सबसे ज्यादा ध्यान एक छोटे से किरदार ने खींचा था वो था आदित्य कुमार द्वारा निभाया गया पर्पेंडिकुलर का कैरेक्टर।

इस फिल्म में पर्पेंडिकुलर के किरदार को काफी पसंद किया गया था। पर्पेंडिकुलर स्कूल में पढ़ने वाला एक ऐसा बच्चा था जो गन चलाता था और जिसके मुंह में हमेशा ब्लेड होता था।

कचरा (आदित्य लाखिया)

कचरा छू के भाग….ये डायलॉग तो मीम के तौर पर हर किसी को याद है। आपको बता दें कि ये संवाद 2001 में आई सुपरहिट फिल्म लगान का है। फिल्म लगान में आदित्य लाखिया ने कचरा नाम के एक अछूत का किरदार निभाया था। जो स्पिन गेंदबाजी करता है। जिसे टीम में लेने से भारतीय क्रिकेट टीम को जीतने में मदद मिलती है।

 

 

 

ये भी पढ़े:

पाकिस्तान ने की फिर नापाक हरकत: भारत में 400 से अधिक आतंकियों के घुसपैठ की साजिश |

डिप्रेशन को बीमारी कहने वाली दीपिका पर भड़की कंगना रनौत, कहा- तुमने इसी वजह से शादी कर ली |

7 बॉलीवुड अभिनेत्रियाँ जो सलमान खान के साथ नहीं करना चाहती कोई फिल्म |

बैडमिंटन प्लेयर ज्वाला गुट्टा ने की बर्थडे पर विष्णु से सगाई, देखें फोटो |

मंदिर के उपर बनी है ज्ञानवापी मस्जिद, खुदाई में मिले मंदिर के अवशेष, अब उठ रही ये मांग |