भारत को मिल गया कोरोना से बचाव की सबसे सस्ती और अच्छी दवा
/

भारत को मिल गया कोरोना से बचाव की सबसे सस्ती और अच्छी दवा, WHO ने भी माना सुरक्षित

कोरोना से बचाव के लिए कई दवाओं का प्रयोग किया जा चुका है।  पिछले महीनों से वैज्ञानिको ने कोरोना से संक्रमित व्यक्ति को बचाव के लिये हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन और बीसीजी दवा को सही मान लिए हैं। लेकिन हाल ही में रिसर्च में ये पाया गया है कि स्टेराइड की दवा काफी असरदार है। जो कोरोना से गंभीर हालत के लिये जीवनदान साबित होती है।

सबसे सस्ती और बेहतरीन दवा है,Dexamethasone —–

इंग्लैंड के वैज्ञानिको ने एक शोध में पाया है कि कोरोना से संक्रमित व्यक्ति के इलाज के लिये Dexamethasone सबसे असरदार दवा है। वहीं एक दूसरे रिसर्च में पाया गया कि सूजन कम करने वाली दवा स्टेरॉइड dexamethasone कोरोना वायरस से संक्रमित में काफी असरदार है।

रिसर्च के दौरान देखा गया कि जो मरीज कोरोना से संक्रमित हैं, उनको बचाने में ये दवा काफी असरदार साबित हो रही है। इसके इस्तेमाल से मृत्यु दर में 33.33% और गंभीर हालत वाले लोग में 20% की कमी आई है।

WHO ने माना सुरक्षित-

WHO ने कोरोना से संक्रमित व्यक्ति के लिये dexamethasone काफी सुरक्षित माना है। इस दवा से वैज्ञानिकों ने ज्यादा साइड इफेक्ट्स नही देखा।

रेमडेसिविर से भी ज्यादा है असरदार

रिसर्च में पाया गया है कि इससे पहले प्रयोग होने वाली दवा रेमडेसिविर भी डेक्सामेथासोन से काफी पीछे है, डेक्सामेथासोन, कोरोना से इलाज के मामलें में उससे भी बेहतर और सस्ती दवा है। भारत में ये दवा आसानी से उपलब्ध है, जिसका इस्तेमाल डॉक्टर बुखार की दवा के रूप में करते हैं, ऐसे में कोरोना की मददगार ये दवा भारत के लिए अच्छी खबर है।

 

 

 

ये भी पढ़े:

दिल बेचारा का दूसरा गाना “तारे गिन” रिलीज होते ही तोड़ा पिछले सभी रिकॉर्ड |

सुशांत सिंह राजपूत आत्महत्या मामले में बचे करण जौहर और आदित्य चोपड़ा |

पवन सिंह ने साड़ी पर के फोटो गाने से सोशल मीडिया पर मचाई धूम |

कोरोना रोकने में नाकामयाब हुए मुख्यमंत्री नितीश कुमार |

पानी में आग लगा रहा बंगाली बाला तनुश्री दत्ता का ये डांस |