पेट से आए आवाज तो न करें नजरअंदाज, हो सकती है जानलेवा बीमारी
/

पेट से आए आवाज तो न करें नजरअंदाज, हो सकती है ये जानलेवा बीमारी

पेट से आवाज पेट में आंतो के गुड़गुड़ाहट से आती है. पेट की आवाज़ें आंतों की मूवमेंट के द्वारा बनाई जाती हैं क्योंकि उनके अन्दर भोजन आगे बढ़ता है. आंतें खोखली होती है, इसलिए पेट में मल के मूवमेंट से पानी की पाइपों जैसे सुनाई देने वाली आंतों के अन्दर आंत्र की आवाजें गूंजती हैं. अधिकतर पेट में गुड़गुड़ाहट सामान्य हैं इसका मतलब यह है कि जठरांत्र संबंधी पथ काम कर रहा है, अधिकांश पेट में गुड़गुड़ाहट हानिरहित होती हैं हालांकि, कुछ ऐसे मामले होते हैं जिनमें असामान्य पेट से आवाज समस्या का संकेत दे सकती है.

पेट में गुड़गुड़ाहट सामान्य

आज के समय में हर तीसरा व्यक्ति पेट की समस्या से काफी परेशान है ,जिसका कितना ही इलाज करा लो लेकिन सही नहीं होता है पेट में कभी-कभी अंदर से गुड़गुड़ाहट की आवाज आने लगती है अगर आपके पेट में गुड़गुड़ाहट की आवाज आए तो उसका कारण पेट में गैस भी हो ना हो सकता है, लेकिन जो हमारे पेट में गैस बनती है तो पेट की दीवारें उस पर गैस से टकराती है, जिससे गुड़गुड़ाहट की आवाजें आती हैं, तो अगर आपके पेट में भी गुड़गुड़ाहट की आवाज आती है तो इसका कारण पेट में गैस है.

पेट में गुड़गुड़ाहट के कारण

भूखे रहने के कारण अक्सर हमारे पेट से आवाज आने लगती है, क्योंकि हम अक्सर खाना पीना भूल जाते हैं, जिसके कारण हमारे पेट में कुछ ना होने की वजह से पाचन तंत्र बिना आहार के काम करता है. इसी के कारण पेट से तरह-तरह की आवाजें आने लगती हैं इसीलिए अगर आप के पेट से गुड़गुड़ाहट की आवाज आ रही है तो तुरंत कुछ खा ले वरना इस से गैस बनता है और आवाज आनी तुरंत बंद हो जाती है. पेट खराब यदि आपके पेट खराब है दस्त आ रहे हैं तो भी आप के पेट से आवाजें आती हैं क्योंकि पेट खराब होने की वजह से पेट को भोज्य पदार्थ पचाने में कठिनाई होती है ,जिसके कारण पेट को पूर्ण पोषण नहीं मिल पाता है और इसी की वजह से हमारे पेट में गड़गड़ाहट की आवाज आने लगती है.

कैसे करें जांच:-

  • पेट की सीटी स्कैन करवाएं
  • पेट एक्स-रे
  • रक्त परीक्षण
  • इंडस गोपी

 

 

 

ये भी पढ़े:

टर्की के राष्ट्रपति ने भारत के खिलाफ उगला जहर, आमिर खान की बढ़ी मुसीबत |

रुकुलप्रीत सिंह किसी को भी कर सकती हैं KISS, कही ये बात |

अनुराग कश्यप का दावा, शूट पर जाने से पहले कंगना रनौत करती थीं ये काम |

बॉलीवुड माफियाओं ने बर्बाद कर दिया इन अभिनेताओं का करियर, अब इंडस्ट्री से रहते हैं दूर |

मेट्रो स्टेशन पर CISF ने बैग से भरे पैसे के साथ एक आदमी को किया गिरफ्तार |