बदल रहे हैं कोरोनावायरस के लक्षण, इन जरूरी बातों का रखना होगा विशेष ख्याल

बदल रहे हैं कोरोनावायरस के लक्षण, अगर दिखे ये परेशानी तो तुरंत कराएं जाँच

कोरोनावायरस के लक्षणों में बहुत बदलाव आया है। वहीं कुछ लक्षण पहले की तरह ही है ऐसे में लोगों को सावधानी की अधिक आवश्यकता है।

कोरोनावायरस का कहर जारी है लेकिन कोरोनावायरस को लेकर आए दिन नए दावे सामने आ रहे हैं जो और अधिक खतरनाक है और इसके चलते लोगों में भय भी है। हाल की रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि कोरोनावायरस अपना आकार बदल रहा है और आकार बदलने के साथ ही इसके लक्षण भी काफी बदल रहे हैं जो कि एक चिंता का सबब हैं।

साधारण ही हैं लक्षण

कोरोनावायरस को लेकर अमेरिका की सबसे बड़ी संस्था सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल के अनुसार अब जो नए लक्षण जो लोगों में पाए जा रहे हैं उनमें नाक का बहना, जी मचलाना-उल्टी लगना और डायरिया शामिल हैं। कुल मिलाकर कॉमन लक्षण बुखारी, खांसी, सांस में तकलीफ और थकान जैसे 70 फीसदी लक्षण हैं।

इसके बाद गले में इंफेक्शन, आंखों में कंजेक्टिवाइटिस, सिरदर्द, स्वाद और सुगंध का पता न चलना और स्किन पर रैशेज के लक्षण भी मिल रहे हैं। अगर बिना खांसी जुकाम या गले में दिक्कत नहीं है तो कोरोनावायरस न समझें ये साधारण ही हैं।

डायबिटीज़ में अधिक सावधानी

डायबिटीज़ वाले मरीजों को कोरोनावायरस से बचना चाहिए क्योंकि डायबिटीज में इम्यूनिटी कमजोर होती है वहीं लंबें वक्त से फिजिकल काम भी नहीं हो पा रहा है। ऐसे में इन मरीजों को मास्क लगाना और सोशल डिस्टेंसिंग का अधिक पालन करना चाहिए साठ साल से अधिक उम्र के डायबिटीज के मरीज कोरोनावायरस के इस जानलेवा में बाहर निकलने से सख्त परहेज करें।

मास्क का प्रयोग जरुरी

मास्क को लेकर लोगों में डर से ज्यादा सरकार का आदेश महत्व रखता है वो लोग नाक के नीचे से मास्क प्रयोग कर रहे हैं। ऐसे में इसका कोई उपयोग नहीं हैं। मास्क से मुंह और नाक दोऩों ढंके होने चाहिए। जरूरी नहीं कि आपके पास मास्क हो आप साधारण कपड़े, गमछे या रुमाल से भी अपना मुंह ढंक सकते हैं जिससे कोरोनावायरस का संक्रमण मुंह या नाक के जरिए शरीर में जगह न बना पाए। याद रखें कि ये सभी रुमाल या कपड़े एक निश्चित समय के बाद अच्छी तरह साफ भी किए जाने चाहिए।

जरूरी नहीं है सैनेटाइजर

लोगों में ये भ्रम है कि हाथों को सेनेटाइजर से ही साफ रखें। ऐसा नहीं है‌। कोरोनावायरस की इस जंग में सोशल डिस्टेंसिंग मास्क के अलावा हाथ की सफाई हमेशा होनी ज़रूरी है ओर इसके लिए किसी भी तरह का साबुन प्रयोग में लाया जा सकता है मुख्य उद्देश्य अपने हाथों को अधिक से‌ अधिक साफ रखना है और कुछ भी नहीं।

 

 

 

Hind Now Trending : गुरुकेतु से होगा राशियों में परिवर्तन | चेयरमैन शाहनवाज आलम लखनऊ में गिरफ्तार | घर 
में आग लगने से मासूम की जलकर मौत | कांग्रेस पर भड़कीं बीएसपी सुप्रीमो मायावती | राज्य विश्वविद्यालयों की 
परीक्षाएं हों निरस्त | प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 30 जून को शाम 4 बजे करेंगे देश को संबोधित |