कोरोना से लड़ने के लिए प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने ही नहीं इन 5 रोगों से भी छुटकारा दिला सकता है तुलसी मिल्क

कोरोना महामारी काल में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाना भी आवश्यक है, आयुर्वेदिक वैज्ञानिको ने बताया है कि तुलसी की पत्तियों का काढ़ा बनाकर पिने से प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जा सकता है. आईये जाने कैसे औषधीय गुणो से भरपूर तुलसी की पत्तियों का सेवन किस प्रकार से करें व इससे किन-किन बीमारियों से लड़ा जा सकता है.

कोरोना से लड़ने के लिए प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने ही नहीं इन 5 रोगों से भी छुटकारा दिला सकता है तुलसी मिल्क

तुलसी मिल्क बनाने की विधि –

सर्वप्रथम डेढ़ गिलास दूध को उबाले दूध के उबलने के बाद इसमें 8 -10 तुलसी की पत्तियों को डालें फिर से इसे उबाले जब दूध एक गिलास हो जाये तब दूध को गुनगुना करे फिर इसका सेवन करें.

और पढ़ें: थर्मल इमेजिंग ड्रोन भेज चीन ने पता किया भारतीय जवानों की संख्या फिर किया हमला, 8 घंटे तक निहत्थे लड़ते रहे भारतीय जाबांज

क्या हैं तुलसी के सेवन के फायदे

फ्लू में राहत –

तुलसी में मौजूद एंटी-इन्फ्लेमेट्री तत्वों से फ्लू के लक्षणों को नष्ट करने में मदद मिलती है। यदि आपका इम्युनिटी सिस्टम कमजोर है तो आपको फ्लू व कोई भी बीमारी आपको जल्दी घेर सकती है, इससे बचने के लिए तुलसी मिल्क लाभदायक है.

कोरोना से लड़ने के लिए प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने ही नहीं इन 5 रोगों से भी छुटकारा दिला सकता है तुलसी मिल्क

पथरी की समस्या हो सकती है दूर –

यदि किसी व्यक्ति को किडनी में स्टोन होने की शुरुआत हुई हो तो दूध और तुलसी का सेवन करना चाहिए, जिससे किडनी में स्टोन धीरे-धीरे गलने लगती है

माइग्रेन से मिलेगी राहत –

यदि आपका सिर बहुत दर्द करता है तो दूध में तुलसी और हल्दी मिलाकर पिने से माइग्रेन में राहत मिलती है, यदि कोई व्यक्ति इस बीमारी से लम्बे समय से परेशान है, तो चाय की जगह दूध में तुलसी की पत्तियों को डाल कर उसका सेवन करे.

दमा में भी है लाभदायक –

यदि आपको बदलते मौसम के साथ सांस संबंधी परेशानियों से छुटकारा पाना है तो तुलसी मिल्क का सेवन करे, तुलसी के सेवन से आपकों इन सभी बीमारियों से जल्दी ही छुटकारा मिल सकता है.

आप सभी को पता है, कि तुलसी हमारे लिए कितनी लाभदायक होती है, अगर आप तुलसी का लगातार सेवन करते हैं, तो इससे आपकों रोगों से लड़ने में मदद मिलेगी ये आपके प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है.

इसे भी पढ़े: सुशांत सिंह राजपूत की बहन ने अपने 5 साल के बेटे को बताया “मामा नहीं रहे” भांजे ने कही दिल छु लेने वाली बात

Leave a comment

Your email address will not be published.